Superhit Deposit Scheme: एकमुश्‍त जमा करें ₹5 लाख, ₹3,083 गारंटीड इनकम हर महीने मिलेगी

Superhit Deposit Scheme :- पोस्ट ऑफिस में आये दिन कोई न कोई नई और फायदेमंद स्कीम आती रहती है। ऐसे ही पोस्ट ऑफिस द्वारा एक Superhit Deposit Scheme चलायी जा रही है जिसमे आप एकमुश्‍त जमा करें ₹5 लाख, और आपको ₹3,083 गारंटीड इनकम हर महीने मिलेगी। तो चलिए जानते है पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में बारे में कैसे मिलेगा इसका लाभ और इससे जुडी अधिक महत्वपूर्ण जानकारी :-

यह भी जाने :- Old vs New Pension Scheme: पुरानी और नई पेंशन स्कीम में है क्या अंतर, कौन है ज्यादा बेस्ट, पढ़ें

Superhit Deposit Scheme

सरकार द्वारा एक Superhit Deposit Scheme चलायी जा रही है जिसमे एकमुश्त निवेश करके गारंटीड मंथली इनकम प्राप्त कर सकते हो। इस स्कीम का नाम है Monthly Income Scheme (MIS). बाजार में आ रहे उतार चढ़ाव से इस स्कीम में किये गए निवेश पर कोई असर नहीं होता। इस स्कीम में आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है। MIS में आपको एक बार निवेश करना होता है और इसकी मैच्योरिटी 5 साल की होती है।

एकमुश्‍त जमा करें ₹5 लाख, ₹3,083 गारंटीड इनकम हर महीने मिलेगी

पोस्ट ऑफिस की मासिक आय योजना (MIS) एक मंथली इनकम की गारंटी देने वाली Superhit Deposit Scheme है। सिंगल अकाउंट होल्डर इस स्कीम में अधिकतम 9 लाख रूपए तक जमा कर सकता है जॉइंट अकाउंट होल्डर इस स्कीम में अधिकतम 15 लाख रूपए तक एकमुश्त जमा कर सकते है। MIS पर 7.4% का सालाना ब्याज दिया जाता है जिसका भुगतान तिमाही आधार पर किया जाता है। MIS Calculation के अनुसार यदि आप MIS अकाउंट में 5 लाख रूपए जमा करते हो तो एक साल में 37000/- हजार रूपए ब्याज मिलेगा यानि आपको 3,083/- हजार रूपए की गारंटीड इनकम हर महीने मिलेगी। इस स्कीम में आप जॉइंट अकाउंट को सिंगल अकाउंट में और सिंगल अकाउंट को जॉइंट अकाउंट में कन्वर्ट कर सकते है।

MIS की मैच्योरिटी कितने वर्ष की होती है ?

Post Office की MIS की मैच्योरिटी पांच वर्ष की होती है। इसमें आप प्रीमैच्योर क्लोज़र (Premature Closer) हो सकता है। स्कीम के नियमो के अनुसार आप डिपॉजिट की तारीख से एक साल बाद पैसे निकाल सकते है, लेकिन यदि आप एक से तीन साल के बीच में पैसे निकालते है तो आपको डिपॉजिट अमाउंट का 2% काटकर वापस किया जायेगा और यदि डिपॉजिट तारीख के तीन साल बाद एवं मैच्योरिट से पहले आप पैसे निकालते है तो आपको जमा रकम का 1% काटकर वापस किया जायेगा। मैच्योरिटी पूरी होने के बाद आप स्कीम की अवधि को 5 साल और बढ़ा सकते है।

MIS में कैसे खोले अकाउंट

पोस्ट ऑफिस की मासिक आय योजना में देश का कोई भी नागरिक अकाउंट खुलवा सकता है। यहाँ तक की बच्चे का अकाउंट भी इस स्कीम में खुलवा सकते है। यदि बच्चे की उम्र 10 वर्ष से कम है तो बच्चे का अकाउंट इसके माता-पिता/अभिभावक के नाम पर खोला जा सकता है। 10 वर्ष से अधिक आयु के नागरिको को खुद के अकाउंट के संचालन का अधिकार दिया जायेगा। MIS अकाउंट खुलवाने के लिए आपका पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट होना अनिवार्य है।

Leave a Comment

आप भी प्रोफेशनल की तरह फोटो खींच सकते हैं, ये 5 एप्स को आजमा कर देखें। यदि आपको भी अपना पासपोर्ट जल्दी चाहिए, तो ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई, और जानें कि इसमें कितना आएगा खर्च। इन ऐप्स के जरिए आप अपनी बीमारी के बारे में डॉक्टर से मुफ्त में सलाह ले सकते हैं। यहां जानें पूरी जानकारी. क्या आप भी इस प्रक्रिया के जरिए अपने फोन में Emergency SOS सेट करना चाहते हैं, तो यहां जानें पूरी जानकारी। अमीर बनने का आसान तरीका! जानें इंस्टाग्राम से कैसे कमाएं लाखों। अगर आप भी नए साल पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन बुकिंग साइट्स पर डिस्काउंट पा सकते हैं। जानिए पूरी जानकारी।