Weight Gain Tips: दुबले पतले शरीर से हैं परेशान? तो वजन बढ़ाने के लिए इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल, मिलेगा फायदा

कुछ लोग वजन बढ़ाने के लिए कई तरह की दवाईयों का भी सेवन करते हैं लेकिन उन दवाइयों के शरीर में कभी-कभी साइड-इफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं। ऐसे में शरीर के लिए ऐसी डाइट जिससे आपको बिना किसी साइड-इफेक्ट्स के वजन बढ़ाने में मदद मिले इसके लिए जरुरी है

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

Weight Gain Tips: मस्कुलर और हेल्थी बॉडी हर किसी का सपना है, रोज़ाना के अन्हेल्थी लाइफस्टाइल की वजह से आज एकतरफ कई लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं तो वहीं कई लोग कम वजन होने के कारण परेशान रहते हैं, जिसके चलते वह अपना वजन बढ़ाने के लिए दिन भर खाना खाते रहते हैं लेकिन इसका उनपर कोई अधिक फायदा नहीं होता और ना ही उनका वजन बढ़ता है, कुछ लोग वजन बढ़ाने के लिए कई तरह की दवाईयों का भी सेवन करते हैं लेकिन उन दवाइयों के शरीर में कभी-कभी साइड-इफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं। ऐसे में शरीर के लिए ऐसी डाइट जिससे आपको बिना किसी साइड-इफेक्ट्स के वजन बढ़ाने में मदद मिले इसके लिए जरुरी है की आप हेल्थी डाइट को अपने रोजमर्रा के जीवन में शामिल करें। तो चलिए जानते हैं वेट बढ़ाने के लिए ऐसे कुछ हेल्थी डाइट के बारे में जानकारी।

इन चीजों से वजन बढ़ने में मिलेगी मदद

आलू और स्टार्च

आलू खाने से वजन बढ़ता है, ऐसे में अगर आप आलू के साथ स्टार्च लेते हैं तो आपकी बॉडी को कुछ और एक्स्ट्रा कैलोरी मिलेगी जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद करेगी, ऐसा इसलिए क्योंकि स्टार्च मसल्स में ग्लाइकोजन को होल्ड करता है जिससे वजन बढ़ता है आलू में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट भी पाया जाता है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में आप आलू का सेवन किसी सब्जी से साथ या उसे उबाल कर भी कर सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

अंडे (Eggs)

जैसा की आप जानते ही होंगे अंडे प्रोटीन का एक बेहद ही अच्छा स्रोत होता है, ऐसे में अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो ऐसे में अंडे की बात करें अंडे में लगभग 77 कलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन और 5 ग्राम फैट होता है। वजन बढ़ने के लिए अपनी कैलोरी के अनुसार उबले अंडों का सेवन करें, इससे आपको धीरे-धीरे वजन बढ़ने में मदद मिलेगी।

Skin Care Tips: सर्दियों में चाहिए ग्लोइंग त्वचा? तो इन घरेलू चीजों का करें इस्तेमाल, डल स्किन से मिलेगा छुटकारा

संबंधित खबर Eating these things with eggs will cause harm to these body parts

अंडे के साथ कभी भी न खाएं यह चीजें, शरीर के इन अंगों को कर सकता है डैमेज

ब्राउन ब्रेड

आप चाहे तो अपनी डाइट को हेल्थी रखने के लिए ब्राउन ब्रेड का भी सेवन कर सकते हैं बता दें 2 स्लाइस ब्रेड में लगभग 154 कैलोरी, 28 ग्राम करब, 6.2 ग्राम प्रोटीन और 1.9 ग्राम फैट होता है। ऐसे में अगर आप ब्राउन ब्रेड के साथ दो अंडे का ऑमलेट या पीनट बटर लेते हैं तो यह हेल्थी और हाई कैलोरी ब्रेकफास्ट आपके शरीर को बेहद ही फायदा पहुँचाएगा।

ड्राईफ्रूट्स और दूध

वजन बढ़ाने के लिए ड्राईफ्रूट्स और दूध बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता है, ऐसे में अगर आप सुबह-सुबह सूखे मेवे को दूध में पीसकर उबालकर पीते हिन् तो आपको वजन बढ़ने में मदद मिलेगी, इसमें खासतौर पर बादाम, खजूर, किशमिश और अंजीर के साथ गर्म दूध पीने से अधिक फायदा होता है, इसके लिए इन्हे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

संबंधित खबर Yoga For Epilepsy through yoga Epilepsy attacks reduced 7 times, AIIMS research found excellent results

Yoga For Epilepsy: मिर्गी के दौरे योग के जरिए हुए 7 गुना कम, एम्स की रिसर्च में मिले बेहतरीन नतीजे

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp