उज्ज्वला योजना के तीसरे चरण को कैबिनेट मंजूरी, 75 लाख महिलाओं को मिलेंगे कनेक्शन

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत कनेक्शन केवल उन्ही महिलाओ को दिया जायेगा जो गरीबी रेखा से नीचे (BPL) जीवन यापन करने वाले परिवार का हिस्सा होगी।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत मई 2016 में की गयी थी। गरीब वर्ग की महिलाओ को खाना बनाने में होने वाली कठिनाइयों और धुए से निजात दिलाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गयी थी। योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की महिलाओ को फ्री में गैस कनेक्शन दिए जाते है। उज्ज्वला योजना के तीसरे चरण के तहत देश की 75 हजार गरीब महिलाओ को फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन दिया जायेगा। इसके लिए सरकार ने पेट्रोलियम कंपनी को 1650 करोड़ रूपए देने की घोषणा की है। तो चलिए जानते है कैबिनेट ने उज्ज्वला योजना को लेकर क्या फैसला लिया है

यह भी पढ़े :- प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है, कैसे करवाएं योजना में रजिस्ट्रेशन और कौन ले सकता है लाभ जानें

Table of Contents

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

उज्ज्वला योजना के तीसरे चरण को कैबिनेट मंजूरी, 75 लाख महिलाओं को मिलेंगे कनेक्शन

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रधानमंत्री की अगुवाई में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के लिए गए इस फैसले की जानकारी साँझा की है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि मंत्रिमंडल ने उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख नए एलपीजी गैस कनेक्शन देने की सहमति जताई है। साथ ही योजना के साथ लाभ प्राप्त करने वाली महिलाओ की संख्या 1035 करोड़ो हो जाएगी। इस योजना के खर्च की पूरी जिम्मेदारी केंद्र सरकार द्वारा उठायी जाएगी।

कैबिनेट मीटिंग के बाद कैबिनेट मंत्री ने बताया योजना का पूरा फैसला

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि योजना के तीसरे चरण में लगने वाली धनराशि सार्वजनिक क्षेत्र के पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनी को जारी की जाएगी। कैबिनेट द्वारा फैसला लिया गया है कि 75 लाख LPG गैस कनेक्शन गरीब महिलाओँ को मुफ्त में दिए जायेगे। उन्होंने कहा कि अभी तक 9.60 करोड़ एलपीजी सिलेंडर वितरित किये जा चुके है और मुझे ये घोषण करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि 75 लाख एलपीजी गैस कनेक्शन और दिए जायेगे।

संबंधित खबर New Sauchalay List: ग्रामीण शौचालय सूची - शौचालय लिस्ट ऑनलाइन देखे

New Sauchalay List: ग्रामीण शौचालय सूची - शौचालय लिस्ट ऑनलाइन देखे

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि इस योजना का अधिकतर लाभ इन महिलाओ को दिया जायेगा जो अभी लड़की या कोयले के चूल्हे पर खाना बनाती है ताकि उनको चूल्हे और धुएं से आजादी मिल सके जो उनके स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद है। और वही ये पर्यावरण के साफ़ रखने के लिए भी लाभकारी सिद्ध होगा।

किनको मिलेगा उज्ज्वला योजना का फायदा

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत कनेक्शन केवल उन्ही महिलाओ को दिया जायेगा जो गरीबी रेखा से नीचे (BPL) जीवन यापन करने वाले परिवार का हिस्सा होगी। उज्जवला योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन के लिए उम्मीदवार को अपना बीपीएल राशन कार्ड ऑनलाइन अपलोड करना होगा। अनुराग ठाकुर के अनुसार कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसले में 75 लाख गैस कनेक्शन मुफ्त में दिए जायेगे जिनको अगले 3 वर्षो में योजना के अंतर्गत वितरित किया जायेगा।

योजना पर कितना खर्च किया जायेगा

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर कनेक्शन पर सरकार हर कनेक्शन के लिए 2200 रूपए की सब्सिडी देगी। इस योजना पर सरकार करीब 1650 करोड़ रूपए का खर्च करेगी। कनेक्शन के बाद पहला सिलेंडर मुफ्त भरवाने और गैस चूल्हा मुफ्त देने की पूरी जिम्मेदारी पेट्रोलियम कंपनी उठाएगी।

संबंधित खबर IGP Training Skill: इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना में मिलेगी महिलाओं को निशुल्क ट्रेनिंग

IGP Training Skill: इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना में मिलेगी महिलाओं को निशुल्क ट्रेनिंग

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp