न्यूज़

ट्रैन की बोगी पर खींची गई इन पिली और सफेद लाइनों का क्या मतलब होता है ? यकीन माने श्याद नहीं जानते होंगे आप

दोस्तों हमरे देश के राष्ट्रीयव्यापी रेल नेटवर्क दुनिया के चौथे सबसे बड़ा है, जिसमे रोजाना लाखों की संख्या में लोग ट्रैन में यात्रा करते हैं। कम समय में बिना किसी ट्रैफिक की समस्या के एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए ट्रैन यात्रा को सस्ता और बेहतर विकल्प माना जाता है। आपने भी कई बार ट्रैन की यात्रा की होगी और इस यात्रा के दौरान आपको ट्रैन की बोगी के सामने ऐसी कई चीजें दिखाई दी होंगी जिनका आपको मतलब नहीं पता होगा या आपने उनपर कभी गौर नहीं किया होगा। ऐसे में ट्रैन की बोगी पर बने ऐसे कुछ सिंबल क्या है यदि आप इनके बारे में जानना चाहते हैं तो चलिए इस लेख में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी सांझा करेंगे।

जाने क्या है पिली और सफेद लाइनों का मतलब

ट्रैन की यात्रा के दौरान आपने ट्रैन की कुछ खास बोगियों पर आपने पिली या सफेद रंग की तिरछी खींची लाइनों को देखा होगा। यह लाइने अधिकतर टॉयलेट के ठीक ऊपर रहती हैं जिन्हे पैसेंजर ट्रैन के ऊपर बना कोई डिजाइन समझकर गलती कर देते हैं, दरअसल यह लाइन एक तरह का संकेत होती है, जो ट्रैन की जनरल बोगी को दर्शाती है, यानी इन बोगियों में बिना रिजर्वेशन वाले सभी यात्री सफर कर सकते हैं। वैसे आमतौर पर जनरल बोगी के ऊपर सामान्य श्रेणी लिखा होता है, लेकिन यदि आप इसे किसी कारणवर्ष नहीं पढ़ पाते तो यह, इन तिरछी लाइनों को देखकर आप समझ सकते हैं की यह जनरल कोच है। इन लाइनों के माध्यम से आप आसानी से रिजर्व और अनरिजर्व कोच में अंतर पता कर सकते हैं।

जनरल बोगी में होते हैं तीन दरवाजे

ट्रैन में बानी पिली और सफेद लाइन जो बोगियों का अंतर करने में काफी मदद करती है, वहीं ऐसे कुछ और मामले हाँ जिनमे ट्रैन की जनरल बोगी बोगियों से अलग होती है। जी हाँ ट्रैन में बने सिम्बल्स के आलावा इसके दरवाजे में सामान्य कोच और आरक्षित कोच की पहचान करने में मदद करते हैं, दरअसल जनरल बोगी में ट्रैन के बाकी डब्बों की तरह दो दरवाजे नहीं होते, बल्कि इनमे तीन दरवाजे होते हैं। जनरल बोगी में अन्य डिब्बों की तरह अगला और पिछला दरवाजा तो होता है लेकिन इसके साथ ही एक गेट बीच में भी यात्रियों की सुविधा के लिए बनाया गया होता है। यह दरवाजा इसलिए भी बनाया गया है, क्योंकि जनरल बोगी में अधिकतर लोग सफर करते हैं तो ऐसे में तीन दरवाजों से यात्री आसानी से अपने स्टेशन बिना किसी समस्या के उतर सकते हैं।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button