Weight Loss Tips: मोटापे और पेट की चर्बी से हैं परेशान? तो किचन में रखी इन चीजों से गायब हो जाएगा बैली फैट

अगर आप भी वेट लॉस के लिए किचन में रखी कुछ चीजों का सेवन करते हैं तो आपको बैली फैट कम करने में मदद मिलेगी, और बिना किसी साइडइफेक्ट्स के आपको कुछ ही समय में बेहतर रिजल्ट्स दिखाई देने लगेंगे

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

Weight Loss Tips: आज कल की खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्थी खाना खाने से लोगों में मोटापे की समस्या बढ़ रही है, ऐसे में वजन कम करने के लिए लोग कई तरह की दवाइयां लेते हैं लेकिन इससे कई तरह के साइडइफेक्ट्स का भी खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में अगर आप वेट लॉस के लिए एक्सरसाइज करते हैं तो इससे केवल एक हद तक ही फर्क दिखाई देता है लेकिन वेट लॉस के लिए एक्सरसाइज के साथ डाइट का भी ख्याल रखना जरुरी होता है। इसके लिए अगर आप भी वेट लॉस के लिए किचन में रखी कुछ चीजों का सेवन करते हैं तो आपको बैली फैट कम करने में मदद मिलेगी, तो चलिए जानते हैं रसोई में रखी ऐसी चीजें जिनसे आपका वेट लॉस होने में मदद मिलेगी और बिना किसी साइडइफेक्ट्स के आपको कुछ ही समय में बेहतर रिजल्ट्स दिखाई देने लगेंगे, जो कुछ इस प्रकार है।

इन चीजों से आपको वेट लॉस में मिलेगी मदद

पीनट बटर

वेट लॉस में पीनट बटर का सेवन आपके लिए बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता है, पीनट बटर में प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पेट को देर तक भरा रखता है। यह न सिर्फ बैली फैट को घटाने बल्कि मसल्स बनाने के लिए भी काम आता है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों को इसके सेवन से बचना चाहिए।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

काली मिर्च

काली मिर्च वेट लॉस में मदद करता है, काली मिर्च में पाइपराइन मौजूद होता है, जो पेट में बैली को इकट्ठा नहीं होने देता, इसके साथ ही यह आपके मेटाबॉलोजिम को बढ़ता है जिससे शरीर में जमा फैट धीरे-धीरे कम होने लगता है। काली मिर्च खाने से वेट लॉस होने के साथ शरीर की इम्युनिटी क्षमता भी बढ़ती है, ऐसे में वेट लॉस के लिए अगर आप सर्दी में काली मिर्च का सेवन करते हैं तो यह आपके वेट लॉस में मदद करता है।

Naukri Portal: अगर आप भी बेरोजगार हैं? तो घर बैठे सरकार के इस पोर्टल पर करें अपना रजिस्ट्रेशन

चना खाने के फायदे

चने में फाइबर, प्रोटीन के अलावा एंटीऑक्सीडेंट्स और कई मिनरल्स पाए जाते हैं, जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता हैं और शरीर को तंदुरुस्त बनाए रखता है, ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में चना शामिल करते हैं तो इससे आपको कुछ ही समय में फर्क दिखाई देने लगेगा।

संबंधित खबर Honey Benefits for Skin If you are troubled by facial pimples, then the remedies related to honey will keep you young for a long time, know how

Honey Benefits for Skin: चेहरे के मुहासे से है परेशान, तो शहद से जुड़े ये नुस्खे आपको लंबे समय तक रखेंगे जंवा, जाने कैसे?

Asafoetida Test: सेहत को तगड़ा नुक्सान पहुंचा सकती है नकली हींग, जानिए ऐसे करें असली हींग की पहचान

मटर

वेट लॉस के लिए मटर का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, सर्दियों के मौसम में बहुत से लोगों को आलू मटर या मटर पनीर खाना बेहद ही पसंद होता है। मटर एक बेहतरीन वेट लॉस फूड है, जो पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है, आपको बता दें मटर में प्रोटीन के साथ विटामिन सी, मेग्नेशियम, पोटैशियम और आयरन जिअसे तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं इसके साथ ही इसके सेवन से कुछ ही समय में बैली फैट को कम करने में मदद मिलती है।

मेथी

किचन में पाई जाने वाली मेथी खाने का स्वाद बढ़ने के साथ-साथ पेट में जमा चर्बी को कम करने में भी मदद करती है, ऐसे में पेट में जमी चर्बी को पिघलाने के लिए मेथी काफी मददगार होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि मेथी में फाइबर और मेटाबॉलिज्म को तेज करने वाले गुण मौजूद होते हैं, जिसके कारण शरीर तेजी से फैट बर्न करने लगता है क्योंकि मेथी का पानी शरीर से टॉक्सिन्स निकालने में मदद करता है साथ ही इससे जल्द ही बैली फैट कम होने भी मदद मिलती है।

संबंधित खबर Coriander Leaves are very beneficial for health, definitely consume them for these 5 benefits

Coriander Leaves: सेहत के लिए है बड़े फायदेमंद धनिया की पत्तियां, इन 5 फायदों के लिए जरूर करें सेवन

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp