Ration Card Cancellation: केंद्र सरकार का बड़ा आदेश, रद्द होंगे लाखों राशन कार्ड और होगी वसूली! तैयार हुई पूरी लिस्ट

सरकार ने अपनी जाँच के बाद पाया कि अभी तक देश में 10 लाख लोगों को फर्जी राशन के द्वारा मुफ्त राशन का फायदा मिल रहा है। अब सरकार ने इन लोगों की सूची तैयार करके इनके राशन कार्ड कैंसिल करने की तैयारी कर ली है।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

सरकार ने राशन कार्ड (Ration Card) में हो रही धोकेबाजी की पहचान करने की योजना बना ली है। इस प्रकार से जालसाजी करके राशन लेने वाले लोगों पर सख्ती होने वाली है। कुछ ही समय पहले सरकार ने देश में 10 लाख से अधिक नकली राशन कार्ड की शिनाख्त कर दी थी। अब प्रकार के राशन कार्डों को कैंसिल किया जायेगा और इस तरह से नकली राशन कार्डों की रोकथाम हो सकेगी। इतना ही नहीं जो कार्डधारक गलत तरीको से राशन ले चुके है उनसे इसकी वसूली करने का भी अभियान चलेगा।

सरकार ने जिन राशन कार्ड धारको की शिनाख्त करके सूची तैयार की है उनमें आपका नाम तो नहीं है? यदि आपका नाम इस लिस्ट में आ जाता है तो आपको राशन का अब नहीं मिलेगा। हमारे देश में बहुत से निर्धन एवं बेरोजगार व्यक्ति राशन कार्ड के माध्यम से अपने घर में राशन की पूर्ति कर पाते है। इस प्रकार के लोगो को एक अलग प्रकार की श्रेणी में रखा गया है। किन्तु कुछ लोग इस श्रेणी में ना आते हुए भी राशन की सुविधा ले रहे है।

Table of Contents

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

10 लाख राशन कार्ड कैंसिल होंगे

सरकार ने अपनी जाँच के बाद पाया कि अभी तक देश में 10 लाख लोगों को फर्जी राशन के द्वारा मुफ्त राशन का फायदा मिल रहा है। अब सरकार ने इन लोगों की सूची तैयार करके इनके राशन कार्ड कैंसिल करने की तैयारी कर ली है। ध्यान रखें इस प्रकार के नकली राशन कार्ड धारकों से सरकार वसूली की जाएगी। इस समय सरकार देश के करीबन 80 करोड़ नागरिक मुफ्त राशन की सुविधा का लाभ ले रहे है। अब फर्जी एवं अयोग्य व्यक्तियों को मुफ्त में गेंहू, चावल एवं चने नहीं मिलेंगे।

राशन विक्रेता के पास सूची पहुँचेगी

सरकार की ओर से जानकारी दी गयी है कि जिन भी लोगों को अपात्र पाया गया है उन लोगों की सूची तैयार करके राशन डीलर के पास पहुँचाया जायेगा। जिन लोगों के इस सूची में नाम होंगे उनको राशन कार्ड नहीं मिलेगा। इसके बाद डीलर इस प्रकार के लोगों की रिपोर्ट तैयार करके जिला मुख्यालय के कार्यालय में पहुँचा देंगे। इस लिस्ट के आधार पर इस लोगों के जारी किये राशन कार्ड कैंसिल कर दिए जाएंगे।

संबंधित खबर Income With 10 Rupee Note: 10 के इस नोट को बेचकर बन जाओगे लखपति, देखें

Income With 10 Rupee Note: 10 के इस नोट को बेचकर बन जाओगे लखपति, देखें

इन लोगों के कार्ड रद्द होंगे

एनएफएसए की तरफ से दी गयी जानकारी के अनुसार जो लोग आयकर का भुगतान करते है उनके नाम से जारी राशन कार्डों को कैंसिल कर दिया जायेगा। और जिन लोगों के पास 10 बीघा जमीन है उनका राशन कार्ड भी रद्द कर दिया जायेगा। इसके बाद इस प्रकार के नागरिको को मुफ्त राशन की सुविधा नहीं मिलेगी। इसके साथ ही फ्री राशन की सुविधा लेने के बाद इसका व्यापार करने वाले लोगों के कार्ड की भी शिनाख्त के बाद लाभार्थी लिस्ट से नाम काटा जायेगा।

यह भी पढ़ें :-राष्ट्रीय साधन-सह-मेघा छात्रवृति योजना के आवेदन शुरू: नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऐसे करना होगा आवेदन

राशन कार्ड लाभार्थी की लिस्ट ऐसी चेक करें

  • सबसे पहले आपको एनएफएसए की ऑफिसियल वेबसाइट http://nfsa.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबपोर्टल के होमपेज पर “राशन कार्ड लिस्ट” के विकल्प को चुन लें।
  • इसके बाद आपको लॉगिन पेज पर माँगी जा रही जानकारी जैसे राज्य, जिले एवं ग्राम पंचायत का चुनाव करें।
  • ये सभी डिटेल्स देने के बाद “Submit” बटन को दबा दें।
  • अब आप अपने स्क्रीन पर लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकते है।

राशन कार्ड के नए नियम से लाभ मिलेगा

एक अन्य जानकारी के मुताबिक योग्य राशन कार्ड धारको को ‘अंत्योदय योजना’ के अंतर्गत नए नियमों से लाभ पहुंचने वाला है। इस प्रकार से इन योग्य लोगों को 14 किलो गेंहू और 21 किलो चावल मिल जायेगा। सरकार की ओर से इस प्रकार के लोगों की लिए योजना की समयावधि को भी बढ़ा दिया गया है।

संबंधित खबर PIB Fact Check What will be the payment of Rs 173 for more than four transactions from ATM Know the truth of the message

PIB Fact Check: एटीएम से चार से अधिक बार ट्रांजेक्शन करने पर क्या देने होंगे 173 रूपये? जाने मैसेज की सच्चाई

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp