न्यूज़

Good Cholesterol Boosting Foods: शरीर में गंदे खून को साफ कर गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करेगी ये चीजें, रोज खाने से मिलेगा फायदा

Good Cholesterol Boosting Foods: आजकल की अन्हेल्थी लाइफस्टाइल में लोग कई बिमारी का शिकार हो रहे हैं, ऐसी कई बीमारियों की वजह शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल के बढ़ने से मोटापे और हार्ट संबंधित कई बीमारियाँ होने का रिस्क भी बढ़ जाता है। आपको बता दें हमारे शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है, जिसमे एक होता है गुड कोलेस्ट्रॉल जिसे हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL) और दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल जिसे लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) भी कहा जाता है, कोलेस्ट्रॉल जो एक नरम वसा या मोम जैसा पदार्थ होता है यह शरीर की सभी कोशिकाओं में मौजदू होता है, इनमे गुड कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है, गुड कोलेस्ट्रॉल शरीर खून में जमने वाले फैट को कम करने में मदद करता है और हमारी धमनियों को साफ रखता है, जिससे खून का प्रवाह निरंतर और सही तरीके से बना रहे वहीं इसके विपरीत बैड कोलेस्ट्रॉल नसों में जमकर रक्त के प्रवाह को रोकने का काम करता है।

इन चीजों के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल को करें कम

जैसा की बैड कोलेस्ट्रॉल के नसों में जमने से धमनियों में रक्त का प्रवाह प्रभावित हो जाता है, जिसके कारण दिल तक रक्त का प्रवाह सही से ना होने के चलते हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए यह जरूरी है की शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाया जाए, जिसके लिए लाइफस्टाइल में कुछ चेंजेस लाने बेहद ही आवश्यक होते हैं। दिल को स्वस्थ रखने के लिए ऐसी कुछ जरुरी चीजें हैं जिनके सेवन से आप अपनी लाइफस्टाइल को हेल्थी बना सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इन चीजों के बारे में जानकारी।

अखरोट

दिल को स्वस्थ रखने के लिए अखरोट का सेवन बेहद ही फायदेमंद माना जाता है, अखरोट में ओमेगा-3, फोलिक एसिड, मैंगनीज, फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्त्व पाए जाते हैं जो शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं, अखरोट न केवल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने बल्कि मोटापे और डायबिटीज को भी रोकने के फायदेमंद होता है, ऐसे में रोजाना अखरोट का सेवन आपको बेहतर रिजल्ट दे सकता है।

UPSSSC PET 2022 Result: यूपीएसएसएससी प्रारंभिक अर्हता परीक्षा परिणाम upsssc.gov.in पर जल्द किया जाएगा घोषित, ऐसे करें चेक

UP Free Smartphone Tablet Yojana: यूपी सरकार फ्री में देती है स्मार्टफोन और टैबलेट योजना, जाने कैसे करें आवेदन

चीया सीड्स

चीया सीड्स में कई पोषक तत्त्व जिअसे ओमेगा-3, फाइबर, फैटी एसिड शामिल होते हैं, चीया सीड्स का रोजाना सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, चीया सीड्स इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं। इसे खाने से आपको बार-बार भूख नहीं लगती और पेट लंबे समय तक फूल महसूस करता है जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

WBJEE 2023 Exam Date: वेस्ट बंगाल ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम की तारीख घोषित, इन दिन होगी परीक्षा, जाने पूरी डिटेल

सोयाबीन

सोयाबीन कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए बेहद ही फायदेमंद माना जाता है, सोयाबीन में मौजूद अनसैचुरेटेड फैट, प्लांट-बेस्ड प्रोटीन शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने और गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा यह लिपिड प्रोफाइल को भी सुधारने का काम करता है, सोयाबीन के सेवन से शरीर को प्रोटीन की अच्छी मात्रा मिलती है, जो शरीर में हृदय रोग को दूर करने में मदद करता है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!