न्यूज़

Donald Trump Returns: 22 महीने बाद ट्विटर पर ट्रंप की वापसी, मस्क के पोल के बाद बहाल हुआ अकाउंट

अमेरिका के चुनाव के रिजल्ट आने के बाद यूएस कैपिटल में डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थको द्वारा की गयी हुड़दंग के बाद ट्वीटर ने ट्रम्प के ट्वीटर अकाउंट को ब्लॉक कर दिया था। किन्तु एलन मस्क ने ट्वीटर की मालकियत को सम्हालने के बाद ट्रम्प की वापसी को लेकर पोल करवाया। इसके परिणाम के आधार पर एलन ने ट्वीटर पर ट्रम्प की वापसी की घोषणा कर दी।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का ट्वीटर अकाउंट एक उत्तेजक पोस्ट के बाद ब्लॉक कर दिया गया था। बात यह थी कि अमरीका में हुए राष्ट्रपति चुनाव के बाद ट्रम्प (Donald Trump) के समर्थकों ने वाइट हाउस के बाहर काफी उत्पात किया था। इस घटना के बाद पहले तो ट्रम्प के अकाउंट को 12 घंटो के लिए ब्लॉक किया गया और इसके बाद परमानेंट ही उनके खाते को निष्क्रिय कर दिया गया। लेकिन अब अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति एवं बिज़नेस मैन डोनाल्ड ट्रम्प की ट्वीटर पर फिर से वापसी हो गयी है। उनके ट्वीटर अकाउंट को ब्लू टिक के साथ दुबारा एक्टिव कर दिया गया है।

ट्वीटर के नए मालिक एवं सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने एक ही दिन पहले इस बात को लेकर एक पोल किया था कि डोनाल्ड ट्रम्प के ट्वीटर अकाउंट को अनब्लॉक किया जाए या नहीं। इस पोल में 1.50 करोड़ से अधिक लोगों ने अपनी टॉय थी, जिनमे से 51.8 प्रतिशत लोगों ने ट्रम्प के ट्वीटर पर वापसी का समर्थन किया। किन्तु इस पोल में 48.2 प्रतिशत लोगों ने ट्रम्प की वापसी से इंकार किया था।

मस्क की घोषणा के बाद अकाउंट एक्टिव

ट्रम्प की वापसी को लेकर करवाए गए पोल के बाद एलन मस्क ने डोनाल्ड की ट्वीट पर वापसी की घोषणा कर दी। उनकी घोषणा के तुरंत बाद से ही ट्वीटर ने डोनाल्ड के अकाउंट पर लगे बैन को हटा लिया। इस प्रकार से लगभग 22 महीनों की समयावधि के बाद ट्रम्प के अकाउंट की बहाली हो सकी। ट्रम्प की वापसी के पोल के बाद एलन मस्क ने ट्वीट भी किया – “जनता बोल चुकी है, ट्रम्प को बहाल किया जाएगा।” इसके साथ मस्क ने कराये गए पोल के नतीजों को भी लोगों के साथ ट्वीटर पर साझा किया।

एलन के मालिक बनने के बाद चर्चा हुई

8 जनवरी 2021 के दिन ट्वीटर ने US कैपिटल हिंसा के बाद से ही डोनाल्ड के ट्विटर अकाउंट को बैन का दिया था। एक बड़े टाइमपीरियड के विवाद के बाद एलन ने 27 अक्टूबर 2022 के दिन ट्वीटर का अधिग्रहण करने में सफलता प्राप्त की। इसी के बाद से ही एलन से मिडिया और ट्वीटर पर ट्रम्प के अकाउंट की बहाली को लेकर सवाल किये जा रहे थे। सभी लोग यह जानना चाहते थे कि ट्वीटर पर ट्रम्प की वापसी कब होगी?

1 नवंबर में मस्क ने जवाब दिया

इस सवाल पर मस्क ने अपना जवाब सार्वजानिक करते हुए कहा था कि “यदि मुझे इस सवाल के लिए हर बार 1 डॉलर मिले होते तो आज ट्वीटर के पास बहुत पैसे हो गए होते।” मस्क ने इस बाद के संकेत दिए उनसे इस बात को लेकर कई बार सवाल हो चुके है। अगर इस सवाल के पैसे लगते तो ट्वीटर मालामाल हो जाता है। इससे पहले एलन ने 44 अरब डॉलर्स में दुनिया की शीर्ष माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्वीटर को खरीद लिया था। इसके तुरंत बाद एलन ने ट्वीटर की पालिसी एवं अधिकारीयों (सीईओ पराग अग्रवाल सहित) में बदलाव किये।

एलन ने ट्वीटर के अधिग्रहण से पहले ही ट्रम्प के अकाउंट पर लगाए बैन पर अपनी राय रखी थी। वे ट्वीटर के इस कदम को मूर्खतापूर्ण मानते थे। एलन ने कहा था – “स्थाई प्रतिबन्ध बहुत कम ही लगने चाहिए। ये बैन स्पैम और स्कैम वाले अकाउंट पर लगाने चाहिए। मुझे ट्रम्प के अकाउंट पर लगाया प्रतिबन्ध सही नहीं लगता है।

यह भी पढ़ें :- नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए, देखें लिस्ट

डोनाल्ड के उत्तेजक ट्वीट पर अकाउंट ब्लॉक

ध्यान रखें दुनिया की शीर्ष सोशल मिडिया वेबसाइट के पुराने मालिक ने डोनाल्ड ट्रम्प के अकाउंट को यूएस कैपिटल बवाल की घटना होने के बाद किये अनवांटेड कंटेंट के ट्वीट पर कार्यवाही की थी। ट्वीटर ने साल 2021 में डोनाल्ड के ट्वीट अकाउंट को पूरी तरह से बैन किया था।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!