Chanakya ki Niti: जिस महिला में हों ये 3 गुण, जल्द कर ले उस महिला से शादी

आचार्य चाणक्य, जिन्हें कौटिल्य या विष्णुगुप्त के नाम से भी जाना जाता है, एक महान विद्वान, राजनीतिज्ञ और दार्शनिक थे। उन्होंने चाणक्य नीति नामक एक ग्रंथ लिखा है, जिसमें जीवन के विभिन्न पहलुओं पर उनके विचार दिए गए हैं। उन्होंने अपने नीति शास्त्र में महिलाओं को लेकर कई बातें कहीं हैं। उन्होंने जिस महिला में ... Read more

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

आचार्य चाणक्य, जिन्हें कौटिल्य या विष्णुगुप्त के नाम से भी जाना जाता है, एक महान विद्वान, राजनीतिज्ञ और दार्शनिक थे। उन्होंने चाणक्य नीति नामक एक ग्रंथ लिखा है, जिसमें जीवन के विभिन्न पहलुओं पर उनके विचार दिए गए हैं। उन्होंने अपने नीति शास्त्र में महिलाओं को लेकर कई बातें कहीं हैं। उन्होंने जिस महिला में आपको ये तीन गुण नज़र आ गए उससे जल्द कर ले शादी वरना बाद में आपको पछताना पड़ेगा। आइए जानते हैं क्या तीन गन गुण होने चाहिए महिला में…….

ऐसी महिला में होते हैं तीन गुण

यदि आप विवाह करने की सोच रहें हैं, तो चाणक्य नीति के अनुसार, जिस महिला में निम्नलिखित 3 गुण हों, उससे शादी करने में देरी नहीं करनी चाहिए:

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

संतोष का गुण

चाणक्य नीति में लालच को एक बुरी आदत बताया गया है। लालची व्यक्ति कभी भी संतुष्ट नहीं होता। वह हमेशा और अधिक पाने की इच्छा रखता है। यह इच्छा उसे परेशानियों में भी डाल सकती है।

दूसरी ओर, संतोषी व्यक्ति हमेशा खुश रहता है। उसे अपने पास जो कुछ भी है, उससे वह संतुष्ट रहता है। यह संतुष्टि उसे तनाव से दूर रखती है और उसे एक सुखी जीवन जीने में मदद करती है।

चाणक्य नीति के अनुसार, लालच से दूर रहने वाली लड़कियां शादीशुदा जीवन में भी सफल होती हैं। ऐसी लड़कियां अपने पति और परिवार के लिए हमेशा खड़ी रहती हैं। वे अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए हर संभव प्रयास करती हैं।

इसके अलावा, लालच से दूर रहने वाली लड़कियों में धैर्य की भी विशेषता होती है। वे किसी भी परेशानी का सामना धैर्य से करती हैं। वे जल्दी से आपा नहीं खोतीं। यह धैर्य उन्हें जीवन में सफलता प्राप्त करने में मदद करता है। कुल मिलाकर, चाणक्य नीति के अनुसार, लालच से दूर रहने वाली लड़कियां शादी के लिए एकदम उपयुक्त होती हैं। ऐसी लड़कियां अपने पति और परिवार के लिए एक वरदान होती हैं।

धर्मपरायण तथा आध्यात्म का गुण

चाणक्य नीति में आध्यात्म को जीवन का आधार बताया गया है। आध्यात्मिक व्यक्ति हमेशा शांत और प्रसन्न रहता है। उसे किसी भी चीज़ की लालसा नहीं होती है। वह हमेशा दूसरों की मदद करने के लिए तैयार रहता है।

दूसरी ओर, जो व्यक्ति आध्यात्म से दूर रहता है, वह हमेशा परेशान और अशांत रहता है। उसे हमेशा किसी न किसी चीज़ की लालसा होती है। वह दूसरों की मदद करने में दिलचस्पी नहीं रखता है।

संबंधित खबर Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन बहाली को लेकर सरकार कर रही विचार, कर्मचारियों को मिली नयी उम्मीद

Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन बहाली को लेकर सरकार कर रही विचार, कर्मचारियों को मिली नयी उम्मीद

चाणक्य नीति के अनुसार, आध्यात्मिक लड़कियां शादीशुदा जीवन में भी सफल होती हैं। ऐसी लड़कियां अपने पति और परिवार के लिए हमेशा खड़ी रहती हैं। वे अपने परिवार को एक खुशहाल और समृद्ध जीवन जीने में मदद करती हैं।

इसके अलावा, आध्यात्मिक लड़कियों में संस्कृति से जुड़ाव की भावना भी होती है। वे अपनी संस्कृति के मूल्यों और मान्यताओं का पालन करती हैं। वे अपने परिवार और समाज को भी इन मूल्यों और मान्यताओं का पालन करने के लिए प्रेरित करती हैं।

कुल मिलाकर, चाणक्य नीति के अनुसार, आध्यात्मिक और संस्कृति से जुड़ी लड़कियां शादी के लिए एकदम उपयुक्त होती हैं। ऐसी लड़कियां अपने पति और परिवार के लिए एक वरदान होती हैं।

पति के सुख-दुख में साथ देना

चाणक्य नीति में पतिव्रता को एक महत्वपूर्ण गुण बताया गया है। पतिव्रता का अर्थ है, पति के प्रति समर्पण और निष्ठा। पतिव्रता की भावना रखने वाली लड़कियां अपने पति की हर इच्छा को पूरा करने के लिए हमेशा तत्पर रहती हैं। वे अपने पति की हर खुशी में खुश होती हैं और हर दुख में उनके साथ खड़ी रहती हैं।

चाणक्य नीति के अनुसार, पतिव्रता वाली लड़कियां शादीशुदा जीवन में सफल होती हैं। ऐसी लड़कियां अपने परिवार को एक खुशहाल और समृद्ध जीवन जीने में मदद करती हैं।

इसके अलावा, पतिव्रता वाली लड़कियों में संस्कारों की भी भावना होती है। वे अपनी संस्कृति और परंपराओं का पालन करती हैं। वे अपने परिवार और समाज को भी इन संस्कारों का पालन करने के लिए प्रेरित करती हैं।

कुल मिलाकर, चाणक्य नीति के अनुसार, पतिव्रता वाली लड़कियां शादी के लिए एकदम उपयुक्त होती हैं। ऐसी लड़कियां अपने पति और परिवार के लिए एक वरदान होती हैं।

संबंधित खबर Union Minister Nitin Gadkari made this big announcement

Nitin Gadkari: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया ये ऐलान, बाइक और कार चलाने वाले की हुई मौज

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp