न्यूज़

LPG Cylinder Price: मोदी सरकार लेकर आई बढ़िया योजना, एलपीजी इस्तेमाल करने वालों को मिलेगा फायदा, जाने डिटेल

LPG Cylinder Price: केंद्र सरकार की तरफ से देश के गरीब परिवारों के लिए समय-समय पर कई तरह की योजनाएं चालाई जाती है, जिसके माध्यम से उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाने के प्रयास किए जाते हैं। इनमे से ऐसी ही एक योजना के माध्यम से केंद्र सरकार की और से गरीब परिवारों को एलपीजी कनेक्शन की सुविधा दिलाने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत 1 मई, 2016 में की गई थी। केंद्र सरकार की पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने इस योजना को शुरू किया है, इस योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को मुफ्त गैस सिलेंडर मुहैया कराया जाता है।

इस योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य गरीब और वंचित परिवार की महिलाओं जो केवल पारंपरिक चूल्हे में जलाऊ लकड़ी, कोयले या गोअर के उपले आदि का उपयोग करके खाना पकाते हैं, इससे उनकी सेहत के साथ पर्यावरण पर भी हानिकारक प्रभाव पड़ता हैं, ऐसे में इन महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार के लिए इन्हे निशुल्क रसोई गैस सिलेंडर मुहैया करवाना है। इस योजना के तहत अब तक सरकार की तरफ से करोड़ों महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर का वित्तरण किया जा चुका है।

पीएम उज्ज्वला योजना एलपीजी कनेक्शन

केंद्र सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के जरिए चालाई जा रही पीएम उज्ज्वला योजना के तहत बीपीएल परिवारों को एलपीजी कनेक्शन प्रदान किया जाता है। इस योजना तहत बीपीएल परिवार की महिलाएं जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है वह प्रत्येक कनेक्शन के लिए गैस स्टोव खरीदने और सिलेंडर को फिर से भरने के लिए ब्याज मुक्त लोन हासिल करने के पात्र हैं, वहीं एलपीजी कनेक्शन का प्रशासनिक खर्च सरकार वहन करेगी।

UP Sugam Samadhan Yojana: उत्तर प्रदेश की सुगम समाधान योजना के तहत सरकार दे रही फ्री बिजली कनेक्शन, ऐसे उठाएं लाभ

AP Police SI Recruitment 2022-23: पुलिस में सब इंस्पेक्टर के 400 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, जाने डिटेल

योजना का लाभ लेने के लिए योग्यता

  • पीएम उज्ज्वला योजना के तहत आवेदक भारतीय नागरिक होने चाहिए।
  • योजना के तहत आवेदन करने वाले बीपीएल परिवार की महिला होनी चाहिए, जिसके पास कनेक्शन नहीं हो।
  • आवेदक महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक आयु होनी चाहिए।
  • योजना में आवेदन के लिए आवेदक पहले से किसी समान योजना का लाभ नहीं ले रहे हो।
  • आवेदक का बैंक में खाता होना चाहिए।
  • एससी/एसटी परिवारों, पीएमएवाई (ग्रामीण), एएवाई, अति पिछड़ा वर्ग, वनवासियों में रहने वाले लोगों या चाय बागान जनजातियों के तहत एसईसीसी 2011 या बीपीएल परिवारों की सूची में शामिल किया जाना चाहिए।

OPSC Recruitment 2023: ओडिशा में 3841 मेडिकल ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, 27 दिसंबर से रजिस्ट्रेशन शुरू

आवश्यक दस्तावेज

योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, जो कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधारकार्ड
  • राशन कार्ड (बीपीएल कार्ड)
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

पीएम उज्ज्वला योजना आवेदन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में आवेदन के लिए आवेदक पीएम उज्ज्वला की ऑफिसियल वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर विजिट करें, यहाँ आप आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके इसमें मांगी गई सभी जानकारी भरकर और फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों को अटैच कर देना होगा, अब आपको एलपीजी केंद्र में जाकर इस फॉर्म को जमा करना होगा, इसके बाद आपको नया एलपीजी कनेक्शन आसानी से मिल जाएगा।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!