न्यूज़

PM Kisan Yojana: इन किसानों को वापस करने होंगे पीएम किसान के पैसे, लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले लाखों किसानों के लिए बड़ी खबर जारी की गई है। यदि आप भी किसान हैं और इस स्कीम का लाभ ले रहे हैं तो आपके लिए यह जानना बेहद ही आवश्यक है की पीएम किसान योजना में लाभ लेने वाले किसानों को योजना के 2000 रूपये वापिस करने होंगे। इस योजना के बारे में केंद्र सरकार द्वारा जानकारी दी गई है, जिसकी जाँच में पता चला है की यूपी में 21 लाख अपात्र किसान इस स्कीम का गलत तरीके से लाभ रहे हैं, इनकी लिस्ट केंद्र सरकार द्वारा जारी कर दी गई है। इस योजना में किन किसानों को पीएम किसान की किस्त के पैसे वापस करने होंगे चलिए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी।

इन किसानों को वापस करना होगा पैसा

पीएम किसान योजना के अंतर्गत सरकार लाभार्थी किसानों को अभी तक 11 वीं किस्त के पैसे जारी किए जा चुके हैं। इस पर हाल ही में उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप साही ने जानकारी देते हुए बताया की योजना के माध्यम से वेरिफिकेशन में 21 लाख किसान अपात्र पाए गए हैं, इन सभी किसानों को योजना के तहत मिली अब तक की पूरी राशि को वापस करना होगा। सरकार द्वारा इन किसानों की लिस्ट जारी की गई जिसमे योजना के अपात्र किसान अपना नाम चेक कर सकते हैं, इससे गलत तरीके से स्कीम का लाभ रहे किसानों की पहचान हो सकेगी और केवल पात्र किसानो को योजना का लाभ दिया जाएगा।

इस महीने के आखिर में आएगा अगली किश्त का पैसा

उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री द्वारा दी गई जानकारी में यह भी बताया गया की पीएम किसान योजना की 12 वीं किस्त की राशि इस महीने के आखिर में जारी की जाएगी। यह पैसा केवल उन किसानों के खातों में जारी किया जाएगा जिनके द्वारा योजना में ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा किया गया होगा साथ ही उनका वेरिफिकेशन होना भी जरुरी है।

योजना में 2000 रूपये की मिलती है 3 किस्ते

पीएम किसान योजना के माध्यम से सरकार देश के लघु व सीमांत किसानों की आय को दोगुनी करने के लक्ष्य से सरकार उनके प्रतिवर्ष कुल 6000 रूपये की सहायता राशि कुल तीन किस्तों को 2000 रूपये के रूप में जारी की जाती है। इसके लिए कृषि मंत्री ने किसानों से अपील की है की वह जल्द से जल्द अपने डाटा को पोर्टल पर उपलोड कर दें, जिससे उनके खातों में पैसे ट्रांसफर किए जा सकें। पीएम किसान योजना के तहत अब केवल पात्र किसानों को ही तीन किस्तों का भुगतान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :- SSC Exam Calendar 2022-23 Out: एसएससी ने जारी किया 2022-23 एग्जाम कैलेंडर, जाने एग्जाम का पूरा शेड्यूल

ऐसे चेक करें अपना नाम

पीएम किसान योजना के तहत जारी लिस्ट चेक करने के लिए किसान यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको फार्मर कार्नर में रिफंड वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आधार नंबर, मोबाइल नंबर या बैंक नंबर में से किसी एक को दर्ज करें।
  • इसके बाद दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज को दर्ज करके Get Data के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • अब अगर आपकी स्क्रीन पर You Are Not Eligible for Any Refund Amount का मैसेज आता है तो आपको किस्त के पैसे वापस नहीं करने होंगे।
  • यदि Refund का ऑप्शन नजर आता है, तो आपको पैसे वापस करने होंगे।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button