Farewell Retirement Speech: रिटायरमेंट विदाई समारोह में ऐसे दें भाषण, किन पॉइंट्स पर ध्यान दें जानें

Farewell Retirement Speech : दोस्तों जैसा की हम सभी जानते है, हम सभी को अपने जीवन में विदाई समारोह का सामना करना पड़ता है। सभी आयु वर्ग के लोगों को रिटायरमेंट का हिस्सा बनना ही पड़ता है।

रिटायरमेंट के समय सभी लोग भावुक हो जाते है, और मन में अनेकों भावनाएं आने लगती है। जब व्यक्ति की विदाई होती है, उस कार्यक्रम को विदाई समारोह कहते है।

विदाई समारोह के समय रिटायरमेंट वाले व्यक्ति को स्पीच / भाषण देना होता है, परन्तु स्पीच देना इतना भी आसान नहीं होता है। क्यूंकि उस समय बहुत से ख्याल मन में आते है, और मन दुखी भी होता है

हर वर्ष स्कूल, कॉलेज गवरमेन्ट जॉब, भारतीय सेना में कार्यरत अनेकों पुरुष और महिलाएं अपनी नौकरी से रिटायर होते है, और उनके लिए जूनियरस के द्वारा विदाई समारोह का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।

इस कार्यक्रम में रिटायर व्यक्ति को स्पीच देनी होती है, आज हम आपको भाषण देने के लिए कुछ मुख्य बिंदु बताएँगे जिन्हे ध्यान में रखकर आप अपनी स्पीच अच्छे से दे सकते है।

यह भी देखें >>>Teachers Day 2023: शिक्षक दिवस को मनाने की कहानी, इस दिन का महत्व और भाषण देना जाने

Farewell Retirement Speech: रिटायरमेंट विदाई समारोह में ऐसे दें भाषण

कार्यक्रम में उपस्थित सभी मित्रगणों को मेरा सादर अभिनन्दन ! आज विदाई के इस मौके पर में बहुत भावुक हूँ। आज में कुछ कहना चाहता हूँ, क्यूंकि मेरा मन खुश भी है और दुःखी भी है।

मैंने अपनी ज़िन्दगी के 30 साल इस सेवा में दिए है, और मैंने इन बीते सालों में अनेक अनुभव भी किये है। कुछ अनुभव अच्छे थे, और कुछ बुरे भी मैंने ज़िन्दगी का जो समय यहाँ पर बिताया है, वो ज़िन्दगी भर मुझे याद रहेगा।

मुझे आज भी वो समय याद आता है, जब में ऑफिस आने से डरती / डरता था। में बहुत सहमा सा ररहता था, और देखते ही देखते कैसे 30 साल निकल गए पता ही नहीं चला है।

मुझे ये कल की ही बात लगती है कि मैं डरता एवं घबराता हुआ ऑफिस में विस्मय भाव से प्रवेश हुआ था। किन्तु अब जब मेरे जाने का समय आ गया है, तो मेरे मन में कुछ निराशा के भाव भी आने लगे है।

साथ ही मेरे अंदर ख़ुशी भी पैदा हो रही है कि मुझे आप सभी लोगो के साथ इतना लम्बा एवं अच्छा समय बिताने का मौका मिला। जोकि में यहाँ से जाते समय खाली हाथ नहीं जाऊंगा, मेरे पास सभी मित्रगणों की शुभकामनाएं और यादें रहेंगी।

अपने कार्यकाल में मेने हर दिन कुछ नया सीखा नया देखा, और मेहनत भी बहुत की है। कभी मुझे मेरे सीनियर से प्यार मिला तो कभी उनकी डाँट भी झेलनी पड़ी।

कार्यालय में इतना समय बिताने के बाद ऐसा कभी नहीं लगा की में अपने घर से दूर हु या मुझे मेरे परिवार की याद आ रही है। ऑफिस मेरा घर है, और ऑफिस के सभी लोग मेरा परिवार है, जिनसे मुझे बहुत स्नेह है।

मेने अपनी ज़िन्दगी को भरपूर तरीके से जिया है, और अपने सभी सपने भी पुरे किये है। और ऑफिस के समय यदि मेरा आत्मविश्वास कम हुआ तो मेरे मित्र एवं मेरे वरिष्ठ लोगों ने मुझे संभाला है।

आज मेरा रिटायरमेंट है, तो में इस मौके पर सभी को धन्यवाद देना चाहूंगा, जिन सबने मुझे यहाँ तक पहुंचने में मदद की और हमेशा मेरा साथ निभाया उन सभी तो तहे दिल से मेरा शुक्रिया।

विदाई समारोह में ऐसे दें भाषण, किन पॉइंट्स पर ध्यान दें जानें

  • परिचय – ईमानदारी और भावनात्मक तरीके से अभिवादन करें, तथा भाषण का उद्देश्य बताएं।
  • पुरानी यादों पर विचार करें – अपने मित्रगण और सीनियर के बिताये लम्हो को याद करें।
  • आभार व्यक्त करें – उन सभी लोगों को धन्यवाद कहें, जिन्होंने आपकी इस सफर तक पहुँचने में मदद की है।
  • शुभकामनाएं दें – अपने जूनियर्स को जीवन में आगे बढ़ने की शुभकामनाएं दे, और साथ ही उनका मार्गदर्शन करें तथा अपना बिताये समय से उनको कुछ सिख दे।
  • निष्कर्ष – सभी संदेशों के बाद अंतिम में धन्यवाद करें, और अपने मित्रगण से विदाई लें।
  • भाषा सही प्रयोग होनी चाहिए, शब्द सही होने चाहिए।
  • विदाई भाषण देते समय ज्यादा हिले डुले नहीं एक जगह पर खड़े रहें।
  • और सबसे अहम बात बिना बात के स्टेज पर खड़े होकर हसना नहीं है।
  • थोड़ा ध्यान अपने कपड़ो का रखें कपडे साफ और फॉर्मल लुक में होने चाहिए।

भाषण देते समय ध्यान रखें की स्वर बहुत ही मीठा हो और सभी बातें जो बोल रहे है, वो दिल से बोले एवं अपने भाव को भी प्रकट करें। विदाई के समय एक सकारात्मक भाव रखें।

Leave a Comment