Nivesh Plus Plan LIC: इस योजना में दोगुना होगा पैसा, जानें फुल डिटेल में

एलआईसी निवेश प्लस भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा जारी की जाने वाली एकल प्रीमियम योजना है। एलआईसी पॉलिसी के माध्यम से निवेशक को बीमा के साथ निवेश करने पर दोहरा लाभ प्राप्त होता है।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

Nivesh Plus Plan LIC :- एलआईसी निवेश प्लस प्लान योजना एक व्यक्तिगत जीवन बीमा योजना है, इस योजना में निवेश करने के लिए एक एकमुश्त प्रीमियम राशि का भुगतान करना होता है। यदि कोई भी व्यक्ति इस योजना में अप्लाई करना चाहता है, तो वो एग्ग्रिग्रेटर के माध्यम से ऑनलाइन या ऑफलाइन निवेश कर सकता है। भारत की सरकारी संस्था भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा अनेको योजनाएं निवेशक को लाभ देने के लिए चलाई जाती है।

ऐसी ही एक निवेश प्लस स्कीम शुरू हुई है, जिसके माध्यम से निवेशक के जीवन को उज्जवल बनाया जाएगा। आज हम आपको Nivesh Plus Plan LIC की जानकारी विस्तारपूर्वक देने जा रहें है।

Table of Contents

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Nivesh Plus Plan LIC

एलआईसी निवेश प्लस भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा जारी की जाने वाली एकल प्रीमियम योजना है। एलआईसी पॉलिसी के माध्यम से निवेशक को बीमा के साथ निवेश करने पर दोहरा लाभ प्राप्त होता है। इसके साथ में एलआईसी कंपनी के द्वारा पॉलिसीधारक को पॉलिसी खरीदते समय अपनी मर्जी से बीमा का चयन करने का भी अधिकार होता है,

निवेश प्लस पॉलिसी में ऐसा होता है, पैसा डबल

यदि आपको अपने 1 वर्ष से कम आयु के बच्चे के लिए हर महीने एलआईसी पॉलिसी में 2800 रूपये का निवेश करना होता है, तो रोज के लगभग 100 रूपये भी निवेश नहीं होते है।

तो बीस साल में कुल 672000 लाख रूपये निवेश किये गए है, बच्चे के 25 वर्ष पुरे होने के बाद पॉलिसी का मैच्योर डबल हो जाता है। और बच्चे को लगभग 15,66,000 रूपये एलआईसी संस्था से मिलते है, जो उसकी कुल धनराशि का डबल होता है।

संबंधित खबर Business Ideas Start this work by investing only 10 thousand rupees, there will be bumper earning every month

Business Ideas: केवल 10 हजार रूपये लगाकर शुरू करें ये काम, हर महीने होगी बंपर कमाई

एलआईसी में पैसा डबल 5 वर्षों में हो जाता है। जब आप अपने बच्चे के जन्म के 90 दिनों की आयु पर बीमा लेते है, तो उसके प्रीमियम का भुगतान 20 साल तक करना होता है।

बच्चे को यह पैसा 25 वर्ष की आयु के बाद मिलता है, आगे के 5 साल तक बच्चे के माँ बाप को पैसा नहीं देना होता है। और प्रीमियम की राशि भी इन पांच वर्षो में डबल होती है।

Nivesh Plus Plan LIC पात्रता

एलआईसी निवेश प्लस प्लान में निवेशक को निवेश करने के लिए न्यूनतम आयु बच्चे के जन्म के बाद 90 दिन से 65 वर्ष निर्धारित की गयी है।

Nivesh Plus Plan LIC के लाभ

  • मृत्यु लाभ – यदि किसी बीमार पॉलिसीधारक व्यक्ति की पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु हो जाती है, तो उस व्यक्ति को एलआईसी निवेश प्लस का लाभ दिया जाता है।
  • परिवक्ता लाभ – यदि निवेशक एलआईसी की अवधि के अंत तक जीवित रहता है, तो बीमाधारक को उसकी यूनिट फण्ड मूल्य के बराबर पैसे का भुगतान किया जाता है।
  • खरीद में सरल :- निवेश प्लस जीवन बीमा को खरीदना बहुत ही सरल है, इसको ऑफलाइन एलआईसी ऑफिस में जाकर भी ख़रीदा जा सकता है। और इसके विपरीत आधिकारिक वेबसाइट पर भी खरीदने के लिए उपलब्ध है।

संबंधित खबर सुकन्या समृद्धि योजना का कैसे मिलेगा पूरा फायदा ? यहां से जानें हर डिटेल

सुकन्या समृद्धि योजना का कैसे मिलेगा पूरा फायदा ? यहां से जानें हर डिटेल

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp