PMJDY New Update 2024: प्रधानमंत्री जन धन योजना में अब मिलेगी ये सुविधा भी

देश में बैंकिंग व्यवस्था को जोड़ने के लिए भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जन धन योजना को शुरू किया गया है। अभी तक जन धन योजना में देश के नागरिकों द्वारा लगभग 49.49 करोड़ जनधन खाते ओपन कर लिए गए है।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

PMJDY New Update 2024: देश में 1 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने वित्त वर्ष 2022-23 में पीएम जन धन योजना का खूब लाभ उठाया है। इस स्कीम के तहत खाता खुलवाने के लिए सरकार द्वारा कई प्रकार की सुविधाएँ दी जा रही है। इस स्कीम में लाभार्थियों को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए microinsurance जैसे लाभ प्रदान किए जा रहे है। आज हम आपको इस आर्टिकल में PMJDY New Update संबंधित सम्पूर्ण प्रकार की जानकारी देने जा रहे है इसलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

PM Jan Dhan Scheme

देश में बैंकिंग व्यवस्था को जोड़ने के लिए भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जन धन योजना को शुरू किया गया है। अभी तक जन धन योजना में देश के नागरिकों द्वारा लगभग 49.49 करोड़ जनधन खाते ओपन कर लिए गए है। इस के तहत जुड़कर आप जीरो बैलेंस अकाउंट खोल सकते है और सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। इस स्कीम को शुरू किए गए 9 वर्ष पूरे हो गए है जिसमे लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Jan Dhan Scheme में सरकार का प्लान क्या है?

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा PM Jan Dhan Scheme की 9वीं वर्षगांठ के मौके पर कहा गया कि Jan Dhan Scheme के शुरू होने से 9 साल के अंदर ही वित्तीय समावेश की क्रांति में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। देश में अब 50 करोड़ तक Jan Dhan अकाउंट की संख्या बढ़ गई है। जो कि वित्तीय प्रणाली का पार्ट बनते है। जन धन खातों में महिलाओं के खातों की 55.5 प्रतिशत कुल संख्या है। तथा ग्रामीण अथवा अर्ध शहरी क्षेत्रों में भी 67% अकाउंट बनाए गए है।

जन धन योजना 56% महिला खाताधारक

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत जितने भी खाताधारक है उनको इसी योजना के तहत ही कवर किया जाएगा। इसके बारे में बैंकों द्वारा बताया गया है। देश में स्वीकृति ढांचे की स्थापना की जाएगी ताकि लाभार्थियों को जनधन अकाउंट में रुपे डेबिट कार्ड के साथ-साथ अन्य डिजिटल भुगतान के लिए बढ़ावा प्रदान किया जाएगा।

संबंधित खबर WhatsApp सिर्फ चैट और कॉलिंग तक सीमित नहीं, DL, PAN कार्ड, बिजली बिल बहुत से काम में कर सकते हैं इस्तेमाल

WhatsApp सिर्फ चैट और कॉलिंग तक सीमित नहीं, DL, PAN कार्ड, बिजली बिल बहुत से काम में कर सकते हैं इस्तेमाल

प्रधानमंत्री जन धन योजना के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स

इच्छुक उम्मीदवार जो योजना का लाभ लेना चाहते है। उनको पहले योजना में आवेदन करना होगा उसे पश्चात ही सरकार द्वारा लाभ प्रदान किया जाएगा। परन्तु आपको योजना में आवेदन करने के लिए कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी जिसकी जानकारी हमने नीचे कुछ इस प्रकार से दी है।

  • मतदाता पहचान पत्र
  • पैन कार्ड
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नम्बर जो आधार कार्ड कार्ड से लिंक हो।

50 करोड़ लोगो को बैंकिंग सेवाएं प्रदान हुई

आपको बता जब से प्रधानमंत्री जन धन योजना लॉन्च की गई है तब से देश में करीबन 50 करोड़ नागरिकों को बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्रदान किया जा चुका है। प्रधानमंत्री जन धन योजना में वर्ष 2015 में मार्च के महीने में 14.72 करोड़ जनधन खातों की संख्या थी जो अब 50.90 करोड़ तक पहुंच गई है क्योंकि इसमें लगभग 3.4 गुना बढ़ोतरी हुई है। PM Jan Dhan Account में अभी तक कुल 2,03,505 करोड़ रूपए deposit किए जा चुके है।

संबंधित खबर

Neetu Kapoor का कहना है कि करण कुंद्रा-तेजस्वी प्रकाश की प्रेम कहानी का ऋषि कपूर से है नाता

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp