फाइनेंस

Investment Tips: मात्र 50 रुपये का छोटा निवेश करके बनाएं 35 लाख रुपये का मोटा फंड! यहां जानिए पोस्ट ऑफिस की इस शानदार स्कीम के डिटेल्स

ग्राम सुरक्षा योजना के लिए प्राप्त जानकारी के मुताबिक यदि कोई व्यक्ति योजना में प्रत्येक महीना 1,515 रुपए (यानी 50 रुपए प्रतिदिन) का निवेश करे तो उसको लगभग 35 लाख रुपयों का रिटर्न प्राप्त हो सकता है।

इंडियन पोस्ट ऑफिस की एक निवेश योजना देश के करोडो नागरिकों को पैसे निवेश का शानदार मौका दे रही है। कोविड-19 महामारी के बाद से ही देश के बाजार में ऊंच-नीच का दौर चला आ रहा है। पोस्ट ऑफिस में पैसा निवेश करना हमेशा से ही रिस्क-फ्री समझा जाता है। यही वजह बड़ी संख्या में लोगो को निवेश (Investment) करने के लिए ललचाती है। इस प्रकार की एक पोस्ट ऑफिस (post office) निवेश योजना है “ग्राम सुरक्षा योजना”। इस योजना में आप प्रतिदिन 50 रुपए को निवेश करके 35 लाख रुपए का रिटर्न ले सकते है।

निवेशक कौन बन सकता है?

दरअसल ग्राम सुरक्षा योजना, रूरल पोस्टल लाइफ इंसोरेंस स्कीम प्रोग्राम का ही भाग है। यह बीमा योजना देश के ग्रामीण नागरिकों के लिए वर्ष 1995 में शुरू की गयी थी। ग्राम सुरक्षा योजना में 19 साल से 55 साल की आयु के नागरिक आवेदन कर सकते है। इस योजना (Gram Suraksha Yojna) में 10,000 रुपए से लेकर 10,00,000 रुपए तक निवेश करने की सुविधा है। पॉलिसीधारक को योजना की किस्तों को देने के बहुत से विकल्प प्रदान किये जाते है। लाभार्थी स्कीम की किस्तों को वार्षिक, छमाई, तिमाही एवं मंथली बेस पर अदा कर सकते है।

इस प्रकार से इनकम होगी

ग्राम सुरक्षा योजना के लिए प्राप्त जानकारी के मुताबिक यदि कोई व्यक्ति योजना में प्रत्येक महीना 1,515 रुपए (यानी 50 रुपए प्रतिदिन) का निवेश करे तो उसको लगभग 35 लाख रुपयों का रिटर्न प्राप्त हो सकता है। यदि यह स्कीम 19 साल की आयु में लेते है तो 55 साल की उम्र होने तक 1,515 रुपए का प्रतिमहीना निवेश करना होगा।

इस तरह से 35 लाख रुपए मिलेंगे

यदि कोई व्यक्ति इस योजना को 58 साल की आयु तक लेता है तो आपको इसमें प्रत्येक माह 1,463 रुपए और 60 साल के लिए 1,411 रुपए का इन्वेस्टमेंट करना होगा। यदि किसी कारण से ग्राहक अपनी क़िस्त (premium) को अदा करने में चुकता है तो उसे 30 दिनों के अंदर क़िस्त जमा करने का मौका मिलता है। अब बात करें स्कीम के रिटर्न की तो एक निवेशक को 55 साल तक निवेश करने पर 31.60 लाख रुपए, 58 साल तक निवेश करने पर 33.40 लाख रुपए और 60 साल तक निवेश करने पर 34.60 लाख रूपये की राशि का परिपक्व लाभ मिलने वाला है।

यह भी पढ़ें :- National Pension Scheme: केवल 1000 रूपये के निवेश से हर महीने मिलेगी 20 हजार रूपये की पेंशन, बुढ़ापे में आमदनी की गारंटी

खास बिंदुओं को जाने

ग्राम सुरक्षा स्कीम में व्यक्ति के 80 साल की आयु होने पर यह धनराशि दी जाती है। यदि किसी कारण से व्यक्ति की मृत्यु हो जाये तो यह राशि क़ानूनी रूप से जायज उत्तराधिकारी को दी जाएगी। ग्राम सुरक्षा योजना की विशेषता यह भी है कि पॉलिसीधारक 3 सालों के बाद से ही इसे सरेंडर कर सकता है। हालाँकि ऐसा करने पर पॉलिसी का कोई भी लाभ नहीं मिलने वाला है। स्कीम का सबसे मुख्य आकर्षण भारतीय पोस्ट का दिया जाने वाला बोनस है जो अंतिम घोषित बोनस के हिसाब से 1 हजार रुपए पर वार्षिक 60 रुपए है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Kartik Purnima 2022: कब है कार्तिक पूर्णिमा? यहां जानें सही डेट, JNVST Admission 2023: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 के रजिस्ट्रेशन विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान