फाइनेंस

7th Pay Commission: केंद्र सरकार ने दिया महंगाई राहत पर बड़ा बयान, अब ऐसे होगी रिटायर कर्मचारियों के DR की गणना

केंद्र सरकार की और से रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए महंगाई राहत को लेकर बड़ा बयान जारी किया गया है, जिसे लेकर संबंधित विभाग ने आधिकारिक नोटिफिकेशन भी जारी किया है, चलिए जानते हैं पूरी जानकारी।

7th Pay Commission DR Hike: केंद्र सरकार ने पेंशनधारकों के लिए महंगाई राहत (DR) को लेकर बड़ा बयान जारी किया है। सभी रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए यह बड़ी जरुरी खबर है, कार्मिक मंत्रालय के तहत आने वाले पेंशनर्स एंड वेलफेयर डिपार्टमेंट ने बताया है की पेंशनधारकों को महंगाई भत्ते का भुगतान पुराने और ओरिजिनल बेसिक पेंशन के आधार पर ही किया जाएगा। इसके लिए संबंधित विभाग ने आधिकारिक नोटिफिकेशन भी जारी किया है, इस मामले में विभाग ने मेमोरेंडम भी जारी किया है।

सरकार ने किया मेमोरेंडम जारी

आपको बता दें पेंशनर्स एंड वेलफेयर डिपार्टमेंट ने कहा है की उसके पास इससे संबंधित कई सवाल आए थे, जिसमे यह पूछा गया था, की क्या महंगाई भत्ता मूल पेंशन पर दिया जा रहा है अथवा पेंशन पर कम्यूटेशन के बाद कम किया गया था? इस पर जानकारी देते हुए कहा की कम्यूटेशन से पहले मूल पेंशन पर या फिर आयोग की शिफारिशों के आधार पर कम्यूटेशन से पहले मूल पेंशन पर महंगाई राहत दी जाती है, वहीं कम्यूटेशन पेंशन की कटौती के बाद पेंशन पर महंगाई राहत का भुगतान नहीं किया जा रहा है, यानी विभाग ने कुल मिलाकर पेंशन पाने वालों की दुविधा को दूर कर दिया है।

रिटायर कर्मचारियों को मिलता है डीआर

पेंशनधारकों को महंगाई राहत का भुगतान ओरिजिनल बेसिस पेंशन के आधार पर किया जाता है, कम्यूटेशन के बाद घटी पेंशन के आधार पर महंगाई राहत नहीं दिया जा रहा। गौरतलब है की पेंशन नियम 2021 के उप नियम 52 के तहत रिटायर्ड कर्मचारियों को बढ़ती महंगाई के बीच पेंशन राहत का भुगतान किया जाता है। यह राशि पेंशनधारक या फिर उसके लाभार्थी को दी जाती है।

आपको बता दें महंगाई भत्ते की तरह सरकार इसमें इजाफे का ऐलान हर छमाही करती है और कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते बढ़ने के समय ही रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए महंगाई राहत का भी ऐलान किया जाता है, जिसका फायदा लाखों कर्मचारियों और पेंशनधारकों को मिलता है।

UGC NET Result 2022: NTA आज ugcnet.nta.nic.in पर घोषित कर सकता है, यूजीसी नेट परीक्षा परिणाम

38% है इस समय डीआर

आपको बता दें की 7 वें वेतन आयोग के तहत इस बार सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया है, इसके साथ ही पेंशनधारकों का भी महंगाई राहत बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया गया है। आपको बता दें की पेंशनधारकों के लिए इस महंगाई राहत की कैलकुलेशन कम्यूटेशन से पहले बेसिक के आधार पर किया जाएगा। सरकार की तरफ से रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए 38 फीसदी महंगाई राहत 1 जुलाई, 2022 से लागू किया जा चुका है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Kartik Purnima 2022: कब है कार्तिक पूर्णिमा? यहां जानें सही डेट, JNVST Admission 2023: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 के रजिस्ट्रेशन विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान