Indian Railways: रेलवे दे रहा करोड़ों यात्रियों को बड़ा तोहफा, अब चलती ट्रैन में भी मिल सकेगी लोगों को कंफर्म सीट, जाने क्या है तरिका

Indian Railways: अगर आप अक्सर ट्रैन में यात्रा करते रहते हैं तो आपके लिए यह खबर बहुत काम की है, रेलवे ने देश के करोड़ों यात्रियों को बड़ा तोहफा देते हुए बड़ी जानकारी दी है। बता दें अब से ट्रैन का सफर करने वाले यात्रियों को चलती ट्रैन में भी कंफर्म सीट मिल जाएगी यानी ... Read more

Photo of author

Reported by Shivam Nanda

Published on

Indian Railways update now people will be able to get a confirmed seat in the moving train

Indian Railways: अगर आप अक्सर ट्रैन में यात्रा करते रहते हैं तो आपके लिए यह खबर बहुत काम की है, रेलवे ने देश के करोड़ों यात्रियों को बड़ा तोहफा देते हुए बड़ी जानकारी दी है। बता दें अब से ट्रैन का सफर करने वाले यात्रियों को चलती ट्रैन में भी कंफर्म सीट मिल जाएगी यानी अब से आपको ट्रैन में सीट के लिए टिकट की लंबी कतार में खड़े होकर परेशान नहीं होना पडेगा। रेलवे के इस कदम से यात्रियों की सभी परेशानी आसानी से हल हो सकेगी और उन्हें वेटिंग या आरसी टिकट को कंफर्म करने के लिए पहले की तरह टीटीई के चक्कर नहीं काटने होंगे , रेलवे के इस फैसले से यात्रियों को कितना फायदा हो सकेगा चलिए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी।

अब से ट्रैन में भी मिलेगी कंफर्म सीट

बता दें रेलवे की नए कदम से यात्रियों के लिए ट्रैन की कंफर्म टिकट खरीदना और भी आसान हो जाएगा, रेलवे की इस नई सुविधा का नाम हैंड-हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी डिवाइस) है, यह आईपैड की तरह एक उपकरण है जिससे आरसी और वेट-लिस्ट वाले पैसेंजर्स की बहुत सी समस्याएँ दूर हो रही है। इस सुविधा के तहत रेलवे पिछले 4 महीनों में करीब हर दिन 7,000 वोटिंग टिकट वाले यात्रियों को कंफर्म सीट की सुविधा दे चुका है. यानि अब से आपको ट्रैन में बहुत ही आसानी से और कुछ ही समय में कंफर्म सीट मिल जाएगी, इसके लिए यदी कोई आरक्षित टिकट वाला यात्री आखरी समय में अपनी यात्रा जी रद्द करता है या फिर वह समय पर नहीं पहुँच पाता तो वह खाली सीट एचएचटी डिवाइस में दिखाई देगी, जिससे टीटीई वोटिंग लिस्ट वाले यात्री या फिर रिजर्वेशन वाले यात्री को वो सीट दे देता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जाने एचएचटी किस तरह किस तरह करता है काम

जैसा की हमने बताया की रेलवे द्वारा शुरू किए गए इस नई सुविधा से यात्रियों को कंफर्म टिकट मिलना और भी आसान हो जाएगा। यह काम एचएचटी उपकरण की मदद से किया जाएगा, जो एक आईपैड के आकर में होती है, इसमें पहले से लोड किए गए यात्रियों का आरक्षण चार्ट दिया होता है, जिससे इस चार्ट को रियल टाइम अपडेट मिलता रहता है, इसके जरिए टीटीई को सभी सीटों का अपडेट मिलता रहता है और यदि कोई सीट खाली रह जाती है तो उसपर वोटिंग या आरसी वाले यात्रियाँ को सीट मिल जाती है। इसका अपडेट यात्री आरक्षण प्रणाली के केंद्रीय सर्वर से जुड़ा होता है, जिसके जरिए मिलने वाली जानकारी एकदम सही होती है।

रोजाना पैसेंजर्स को मिल रहे फायदे

रेलवे की इस सुविधा का करोड़ों यात्रियों को मिल रहा है जिस पर पीटीआई की और से जारी किए गए आकड़ों के मुताबिक, इस स्कीम को 4 महीने पहले शुरू किया गया था। जिसे लेकर जारी रिपोर्ट के अनुसार अब तक लगभग 1,390 ट्रेनों के टीटीई प्रतिदिन ट्रैन में अपनी यात्रा के विभिन्न चरणों या अपनी यात्रा के कुछ हिस्सों में लगभग 10,745 एचएचटी ले जा रहे हैं, पिछले चार महीनों में औसतन 5,448 आरएससी यात्रियों और 2759 प्रतीक्षा-सूची वाले यात्रियों को एचएचटी के माध्यम से हर रोज सीट आवंटित की गई है, इस सुविधा से यह सुनिश्चित हो सका है की ट्रैन में खाली सीट आरसी या वेट लिस्ट वाले पैसेंजर्स को आसानी से मिल सके।

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp