न्यूज़

High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर नाखूनों में दिखते हैं ये जरुरी लक्षण, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

रोजाना की कामकाज भरी जिंदगी में अन्हेल्थी लाइफस्टाइल के कारण लोग कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं, जिसके चलते कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से शरीर में हार्ट से जुडी कई समस्या हो सकती हैं, बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के लक्षण आसानी से नाखूनों में देखें जा सकते हैं, जो कुछ इस प्रकार है।

High Cholesterol: आज के समय में अन्हेल्थी लाइफस्टाइल के कारण लोग कई बीमारियों का शिकार हो रहे हैं, ऐसे में बाहर का खान-पान और भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने स्वास्थ पर ध्यान नहीं दे पाते, जिसके चलते खराब लाइफस्टाइल के कारण कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने के साथ हृदय रोग जैसे हार्ट स्ट्रोक बढ़ने का भी खतरा बढ़ जाता है। बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की वजह से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है, जिसके कुछ लक्षण नाखूनों में भी दिखाई देते हैं, जिन्हे आपको भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अगर आपने कभी इन लक्षणों पर ध्यान नहीं दिया या आपको इनके बारे में नहीं पता तो चलिए हमे आपको बताते हैं कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर नाखूनों में दिखाई देने वाले लक्षण।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से नाखूनों में दिखाई देते हैं ये लक्षण

कोलेस्ट्रॉल का हमारे शरीर में बढ़ना एक गंभीर समस्या माना जाता है। यह एक मोम जैसा पदार्थ है जो लीवर में बनता है, जो खून की नसों में जमा हो जाता है, इसका लेवल अधिक होने से दिल के रोग, नसों के रोग, हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का मुख्य कारण अन्हेल्थी लाइफस्टाइल होती है, जिसके बहुत से लक्षण हमारे शरीर में दिखा देने लगते हैं, इनमे त्वचा में सूखापन, पैरों का सुन्न पढ़ना और हाथों में भी कई तरह की तकलीफ शामिल होती है, आमतौर पर आप आसानी से अपने हाथों और नाखूनों में इसके लक्षण देख सकेंगे, जो कुछ इस प्रकार है।

नाखूनों का पीला होना

अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है तो उसका असर आपके नाखूनों में देखने को मिलता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से नाखूनों का रंग पीला हो जाता है, यह शरीर में खराब ब्लड सर्कुलेशन को दर्शाता है। इसकी वजह से आपके नाखून धीरे-धीरे पीले पड़ने लगते हैं या फिर उनमे दरारें बनने लगती है, इतना ही नहीं हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण नाखूनों की ग्रोथ भी रुक जाती है। अगर आपको भी ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं तो बिना देर किए एक बार डॉक्टर से अपना चेकअप अवश्य करवाएँ।

हाथों में झुनझुनी

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से शरीर के कुछ हिस्सों में रक्त के प्रवाह में रुकावट होने से हाथों में झुनझुनी महसूस होती है। हाई कोलेस्ट्रॉल और मोटापे के कारण नसें बंद होने लगती है और रक्त का प्रवाह शरीर में सही से नहीं हो पाता, इससे हाथों में झुनझुनी पैदा हो सकती है।

Benefits of Dry Fruits: सर्दी के मौसम में सुबह खाली पेट खाएं ये ड्राई फ्रूट्स, नहीं होंगे बीमार

RSMSSB Forest Guard Forester Re-exam 2022: वनरक्षक भर्ती परीक्षा की नई तारीख जारी, देखें पूरी डिटेल

हाथों में दर्द

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने से यह हाथों की रक्त वाहिकाओं को बंद कर सकता है, जिसके कारण हाथों में दर्द होना शुरू हो जाता है, ऐसे में अगर आपके हाथों में काफी समय से दर्द हो रहा है तो इस समस्या को बिलकुल भी अनदेखा न करें और अपना चेकअप समय-समय पर करवाते रहें।

Turmeric For Weight Loss: मोटापे से हैं परेशान? तो वेट लॉस के लिए इस तरह करें हल्दी का सेवन, मिलेगा बेहतर फायदा

ऐसे करें कोलेस्ट्रॉल कम

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए लाइफस्टाइल को हेल्थी बनाना बेहद ही जरुरी है, जिसके लिए जितना हो सके सैच्युरेटेड फैट और फाइबर से भरे फूड का सेवन से बचे और नियमित रूप से व्यायाम करें, इसके साथ ही शराब और तम्बाकू के सेवन से भी दूरी बनाने की कोशिश करें, ऐसा करने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने में मदद मिलेगी।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Kartik Purnima 2022: कब है कार्तिक पूर्णिमा? यहां जानें सही डेट, JNVST Admission 2023: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 के रजिस्ट्रेशन विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान