Throat Infection Remedy: गले में जमे कफ और खासी से राहत देगी ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा जल्द आराम

गले में कफ जमा होना (Throat Congestion) सर्दी, खांसी, एलर्जी या साइनस संक्रमण जैसी कई स्वास्थ्य स्थितियों का एक सामान्य लक्षण है। यह गले में खराश, निगलने में कठिनाई और खांसी जैसी परेशानी पैदा कर सकता है।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

Throat Infection Remedy: सर्दियों में खासी, जुकाम होना आम बात हैं, बदलते मौसम के साथ बहुत लोगों को गले में कफ या खासी की समस्या होने लगती है, जिसके लिए वह ना जाने कई दवाइयों और कफ सिरप का सेवन करते है लेकिन इसके बाद भी बेहतर आराम नहीं मिलता।

ऐसे में आपको अपने घर की कुछ चीजों को आजमा कर देखना चाहिए, हर रसोई में ऐसी बहुत सी चीजें होती है, जिनमें बहुत से औषधिक गुण पाए जाते हैं, लेकिन हमें इसकी जानकारी नहीं होती। ऐसे में रसोई की इन चीजों को आजमा कर देखना चाहिए, जिससे आपके गले को वायरल इन्फेक्शन से निजात मिल सकेगा, चलिए जानते हैं ऐसे कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में।

Table of Contents

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

गले में कफ की समस्या के लिए अपनाए ये नुस्खे (Throat Infection Remedy)

गले में कफ की समस्या से निजात पाने के लिए हम आपको यहाँ कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हे अपनाकर आप गले की समस्या से राहत पा सकेंगे।

लौंग

अक्सर सर्दियों में ठंड से बचने के लिए चाय का अधिक सेवन करते हैं ऐसे में सर्दी ठीक करने के लिए अगर आप चाय बनाते समय उसमे लौंग का मिलकार पीते हैं तो लौंग में एंटीबैक्टेरियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण आपके गले को बेहतर आराम दिलाने में मदद करते हैं।

आप चाहें तो इसे सादा ही चबा सकते हैं। इसके अलावा आप हर्बल टी बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं, इसके लिए आप लौंग को एक कप पानी में उबालें और एक चम्मच शहद डालकर छाने और पी लें।

नमक वाले पाने के गरारे

गले में कफ होने से आपको दर्द होने से खिचखिचाहट या दर्द होना आम बात है, ऐसे में गले को आराम दिलाने के लिए आपको गर्म पानी से सुबह-शाम 2 से 3 बार गरारे करने चाहिए। इसे रोजाना करने से ये आपके गले में जमे बैक्टेरिया को बाहर निकाल देता है, जिससे आपको बहुत ही जल्द आराम मिल जाता है।

संबंधित खबर International Youth Day know health tips

International Youth Day : युवाओ की समस्याओं का दिन, अच्छी हेल्थ के टिप्स जाने

प्याज-नींबू

गले में दर्द या कफ की समस्या होने पर आप प्याज का छिलका उत्तर लें और उसे पीस लें। अब नींबू का रास निकाल लें, बाद में इन दोनों को एक कप पानी में मिलाकर उबाल लें और एक चम्मच शहद मिलाकर पिए, ऐसा दिन में दो बार करने से आपके गले को काफी आराम मिलेगा।

लहसुन

सर्दी-जुखाम होने पर गर्म या भुना हुआ लहसुन आपके गले को आराम दिलाने में फायदेमंद हो सकता है। लहसुन में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो ठंड में आपको वायरल इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं, इसके सेवन से आपको अच्छा असर देखने को मिल सकता है।

शहद-कालीमिर्च

सर्दी में शहद और कालीमिर्च का सेवन आपके लिए बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता है, शहद में एंटीबैक्टेरियल, एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं, वहीं काली मिर्च में मौजूद एंटीबैक्टेरियल गुण शरीर को रोगों से लड़ने और सर्दी खासी में राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप काली मिर्च को पीसकर इसे एक चम्मच शहद में डालकर थोड़ा सा गर्म कर लें और सुबह-शाम इसका सेवन करें, इससे आपके गले को जल्द ही राहत मिलेगी।

गले में कफ की समस्या से बचाव के लिए:

  • अपने हाथों को बार-बार धोएं, खासकर खांसने या छींकने के बाद।
  • दूषित सतहों को छूने से बचें।
  • पर्याप्त आराम करें और तनाव कम करें।
  • स्वस्थ आहार खाएं और भरपूर मात्रा में तरल पदार्थ पिएं।
  • धूम्रपान और धूम्रपान से बचें।
  • यदि आपको गले में कफ की समस्या है जो कुछ दिनों में ठीक नहीं होती है, तो डॉक्टर से सलाह लें।

ध्यान दें: ये नुस्खे सामान्य जानकारी के लिए हैं और किसी भी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो उचित निदान और उपचार के लिए डॉक्टर से सलाह लें।
**यह भी ध्यान रखें कि कुछ घरेलू उपचार सभी के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं। यदि आप गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं,

यह खबरे भी देखे :-

संबंधित खबर Sushmita Sen Fitness Routine: जाने 48 की उम्र में कैसे खुद को फिट और एनर्जेटिक रखती है सुष्मिता सेन

Sushmita Sen Fitness Routine: जाने 48 की उम्र में कैसे खुद को फिट और एनर्जेटिक रखती है सुष्मिता सेन

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp