Benefits of Dry Fruits: सर्दी के मौसम में सुबह खाली पेट खाएं ये ड्राई फ्रूट्स, नहीं होंगे बीमार

सर्दियों में सेहत के लिए अखरोट बेहद ही लाभकारी होता है, अखरोट में कई पोषक तत्त्व जैसे डाईट्री फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं।

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Reported by Shivam Nanda

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Benefits of Dry Fruits Eat these dry fruits on an empty stomach in the morning during the winter season, you will not get sick

Benefits of Dry Fruits: सर्दियों के मौसम में बढ़ती ठंड से सुस्ती और आलास बढ़ने लगता है, ऐसे में शरीर की इम्यूनिटी वीक होने से सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जा`ता है। जिससे बचने के लिए शरीर की इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन बेहद ही फायदेमंद हो सकता है। ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्त्वों से भरपूर होते हैं, सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से आपको बहुत से फायदे मिल सकते हैं, इसके लिए ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल आप दही, ओट्स, दलिया, समूदी के साथ भिगोकर खाने के लिए कर सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स, प्रोटीन और ओमेगा-3 जैसे पोषक तत्त्व मौजूद होते हैं, जो सर्दियों में शरीर को कई बिमारियों से बचाने में मदद करते हैं, ऐसे में ड्राई फ्रूट्स का सेवन सुबह खाली पेट करना बेहद ही फायदेमंद होता है ऐसा करने से आपको पूरे दिन एनर्जी मिलती है। तो चलिए जानते हैं ड्राई फ्रूट्स खाने के बहुत से फायदे।

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सुबह खाली पेट रोजाना खाएं ये ड्राई फ्रूट्स

अखरोट

सर्दियों में सेहत के लिए अखरोट बेहद ही लाभकारी होता है, अखरोट में कई पोषक तत्त्व जैसे डाईट्री फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। सर्दियों में अखरोट दिल और दिमाग की सेहत के लिए भी बेहतर माना जाता है साथ ही यह शारीरिक कमजोरी को जल्द दूर करता है, अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कोशिकाओं के नुक्सान, हार्ट की बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए अखरोट को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है।

काजू

काजू में विटामिन बी 6 और विटामिन ई जैसे पोषक तत्त्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, काजू का सेवन शरीर को गर्म करने और ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने में मदद करता है साथ ही काजू खाने से पेट के रोग, बुखार, भूख न लगने की समस्या दूर हो जाती है, इसके लिए आपको रोजाना काजू का सेवन करना चाहिए।

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बादाम

सुबह खाली पेट बादाम खाने से आपका दिमाग तेज होता है, बता दें बादाम में एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। बादाम में जीरो कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है और फैट बिलकुल नहीं होता है यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को बनने से रोकने के साथ सांस संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

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किशमिश

किशमिश में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, ऐसे में रोजाना सुबह खाली पेट किशमिश का सेवन आपकी सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता है, किशमिश में मौजूद कार्बोहाइड्रेट जल्द ही ग्लूकोज में बदल जाता है, जो शरीर को तुरंत एनर्जी देता है, ऐसे में कई लोग किशमिश का पानी भी पीते हैं, जो सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है।

पिस्ता

रोजाना सुबह उठकर पिस्ता खाने से आपकी सेहत को कई बीमारियों से लगने में मजबूती मिलती है, इसके लिए अगर आप सुबह उठकर पिस्ता खाते हैं तो पिस्ता आपकी भूख को कम करके दिनभर आपके पेट को भरा रखता है। पिस्ता में भरपूर मात्रा में ओलिक एसिड, आयरन और विटामिन ई जैसे गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और वजन को कम करने में मदद करते हैं, इसके लिए अगर आप रोजाना सुबह खली पेट पिस्ता का सेवन करते हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है।

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