Puffy Eyes Home Remedies: अगर आप भी आंखों की सूजन से हैं परेशान? तो अपनाएं ये घरलू नुस्खें, मिलेगा लाभ

आंखों में सूजन के कई कारण हो सकते हैं, यह समस्या आँखों में एलर्जी, नींद पूरी न होना जिससे आंखों में सूजन दिखाई देने लगती है, ऐसे में आँखों के सूजन को कम करने के लिए आप यहाँ बताए गए तरीकों को अपना सकते हैं।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

Puffy Eyes Home Remedies: कई लोगों की आँखो में हमेशा ही सूजन की समस्या दिखाई देती है, जो दिखने में खराब लगती है और इससे आंखों में जलन भी होती है। अक्सर आँखों में सूजन तब आती है जब आँखों के आसपास तरल पदार्थ भर जाता है, इस दौरान आंखों में जलन, खुजली आम बात हो जाती है। आंखों में सूजन के कई कारण हो सकते हैं और इसके कई गंभीर परिणाम भी हो सकते हैं, लेकिन कई बार हम इसे आम बात समझकर इग्नोर कर देते हैं। आमतौर पर देखा जाता है की आंखों की सूजन कुछ ही दिनों में ठीक हो जाती है, लेकिन अगर यह समस्या अधिक दिनों तक ठीक नहीं होती तो इस मामले में आपको आंखों की सूजन को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ऐसे में आंखों की सूजन से राहत पाने के लिए ऐसे कुछ घेरलू उपाय हैं, जिन्हे अपनाकर आप इस समस्या से जल्द ही राहत पा सकेंगे, तो चलिए जानते हैं इसकी जानकारी।

जाने आंखों की सूजन को दूर करने के उपाय

आंखों में सूजन के कई कारण हो सकते हैं, यह समस्या आँखों में एलर्जी, नींद पूरी न होना जिससे आंखों में सूजन दिखाई देने लगती है, ऐसे में आँखों के सूजन को कम करने के लिए आप यहाँ बताए गए तरीकों को अपना सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

खीरा

जैसा की सेहत के साथ त्वचा के लिए भी खीरे को बेहद ही फायदेमंद माना जाता है, ऐसे में खीरे को आंखों पर लगाने से आंखों की सूजन कम हो जाती है, ऐसा इसलिए क्योंकि खीरे से आंखों को ठंडक का एहसास होता है और सूजन धीरे-धीरे कम होने लगती है।

ठंडी चम्मच

आंखों में हो रही सूजन की समस्या को कम करने के लिए ठंडी चम्मच आपके बड़े काम आ सकती है, ऐसे में अगर आप फ्रीज में कुछ देर के लिए चम्मच को ठंडा होने के लिए रख देते हैं और फिर उससे आंखों के नीचे मसाज करते हैं, तो इससे आंखों की सूजन भी कम हो जाएगी और उससे आंखों में हो रही जलन से भी आराम मिलना शुरू हो जाएगा।

Kisan Mitra Urja yojana: इस राज्य के 7 लाख से अधिक किसानों का बिजली बिल होगा शून्य, मिल रही है 12000 रूपये सब्सिडी

संबंधित खबर Health Tips If dry fruits are not digested, then include these methods in the diet, health will get many benefits

Health Tips: अगर नहीं पचते हैं ड्राई फ्रूट्स, तो इन तरीकों से करें डाइट में शामिल, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

दूध

दूध के उपयोग से आंखों की सूजन को कम किया जा सकता है, इसके लिए रात को सोने से पहले रुई या कॉटन पैड को दूध में डुबोकर 5 से 10 मिनट के लिए अपनी आंखों पर रखें, ऐसा करने से सुबह आपकी आँखें फ्रेश मेहसूस करेंगी, ऐसा दो से तीन दिन करें आपको जल्द ही असर दिखाई देने लगेगा।

पूरी नींद

कई बार अधिक स्ट्रेस या काम की वजह से नींद पूरी नहीं होती ऐसे में अगर नींद की वजह से आंखों के नीचे सूजन आ रही है, तो इसे ठीक करने के लिए आपको भरपूर नींद लेनी चाहिए इससे आपकी आंखों की सूजन दूर होने लगेगी, इसके साथ ही जितना हो सके नमक का सेवन कम करें क्योंकि अधिक सेवन आपकी परेशानी को बढ़ा सकता है।

टी बैग

आंखों में सूजन होने पर टी बैग का उपयोग आपको फायदा दे सकता है, ऐसे में अगर आप टी बैग को पानी में भिगोकर या फिर फ्रीज में रखकर आंखों के नीचे लगाते हैं तो इससे सूजन दूर हो जाती है और ये आपकी आंखों को ठंडक का एहसास करती है।

संबंधित खबर using-phone-in-toilet-will-cause-serious-illness

Use of Mobile in Toilet: टॉयलेट में फोन इस्तेमाल करने से ये गंभीर बीमारी होगी

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp