Amla Side Effects: इन बिमारियों में भूलकर भी न आंवले का सेवन, वरना बाद में पड़ सकता है पछताना

आंवला में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे गुण पाए जाते हैं। जो शरीर की कई समस्याओं जैसे पाचन की समस्या, स्किन प्रॉब्लम्स, बालों के झड़ने को रोकने में काफी मदद भी करता, लेकिन कुछ ऐसी बीमारियां भी है जिनमे आंवले का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

Amla Side Effects: सर्दियों का मौसम शुरू होते हैं सर्दी-जुकाम जैसी बिमारियों का खतरा बढ़ जाता है, जिससे बचने के लिए हम कई तरह के हेल्थी चीजों का सेवन करना शुरू कर देते हैं, जिससे शरीर की इम्यूनिटी को बेहतर बनाया जा सके। सर्दियों में मिलने वाली कई रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली चीजों में आंवला भी बाजारों में काफी देखने को मिलता है, जिसका सेवन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए करना लोग काफी फायदेमंद मानते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आंवला में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे गुण पाए जाते हैं। जो शरीर की कई समस्याओं जैसे पाचन की समस्या, स्किन प्रॉब्लम्स, बालों के झड़ने को रोकने में काफी मदद भी करता, लेकिन कुछ ऐसी बीमारियां भी है जिनमे आंवले का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है, अगर आप इससे अनजान है तो यहाँ हम आपको बताएंगे की किन बिमारियों में आपको आंवले के सेवन से बचना चाहिए।

इन बिमारी में नहीं करना चाहिए आंवले का सेवन

सर्दी जुखाम

अगर आपको सर्दी जुखाम की समस्या है तो ऐसे में आपको सर्दियों में आंवले के सेवन से बचना चाहिए, आंवले के खट्टेपन से गले में खांसी, जुखाम और खरास की समस्या बढ़ सकती है, क्योंकि आंवला ठंडा होता है जिससे सर्दी जुखाम की समस्या ठीक नहीं हो पाती, तो ऐसे में जितना हो सके फ्लू की समस्या होने पर इसका सेवन न करें।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

लो ब्लड शुगर

आंवले का सेवन लो ब्लड शुगर की समस्या वाले लोगों को करने से बचना चाहिए, बता दें जिन लोगों को लो ब्लड शुगर की परेशानी होती है अगर वह आंवले का सेवन करते हैं तो इससे उनका शुगर लेवल बिगड़ सकता है जिससे उन्हें ज्यादा परेशानी हो सकती है, ऐसे में आंवले का सेवन लगातार करना बेहद ही नुक्सानदायक हो सकता है।

PM Kisan FPO Yojana: केंद्र ने दी किसानों को बड़ी खुशखबरी, अब खाते में आएंगे सीधे 15 लाख रूपये, ऐसे करें अप्लाई

संबंधित खबर Disadvantages of Hair Color If you are thinking of color in hair, then before that know its many disadvantages

Disadvantages of Hair Color: अगर बना रहे हैं बालों में कलर का विचार, तो इससे पहले जान ले इसके कई नुक्सान

किडनी में दिक्कत

आंवले का सेवन कई लोगों के साथ किडनी की परेशानी से जूझ रहे लोगों के लिए भी नुकसानदायक साबित हो सकता है। बता दें आंवले का सेवन करने से बॉडी में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है, सोडियम की मात्रा बढ़ने से आपको कई दिक्कत हो सकती है, इसलिए अगर आप पहले से किडनी की समस्या से परेशान हैं तो आपको आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए।

Honey Benefits for Skin: चेहरे के मुहासे से है परेशान, तो शहद से जुड़े ये नुस्खे आपको लंबे समय तक रखेंगे जंवा, जाने कैसे?

पेट में सूजन

कई लोगों को पेट में सूजन की समस्या बनी रहती है, ऐसे में लोग पेट की सूजन होने पर भी जान-अनजाने में आंवले का सेवन कर लेते हैं, लेकिन पेट की सूजन होने पर आंवले का सेवन आपकी दिक्कत बढ़ा सकता है। आंवले में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, फाइबर के सेवन से पेट की कई समस्याएं बढ़ जाती है, इसलिए यह जरुरी है की पेट में सूजन होने पर इसे खाने से बचना चाहिए।

संबंधित खबर Home Remedy for Toothache There is tingling in the teeth, so make a distance from these things from today itself, there will be no problem

Home Remedy for Toothache: दांतों में होती है झनझनाहट, तो आज से ही बना लें इन चीजों से दूरी, नहीं होगी दिक्कत

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp