Health Tips: सर्दियों में अगर गले में हो रही है चुभन, तो ये हो सकते हैं कारण, जाने इससे बचाव के तरीके

गले में चुभन होने की समस्या एलर्जी भी हो सकती है, एलर्जी से परेशान लोगों को भी गले में चुभन होनी शुरू हो जाती है, ऐसा इसलिए क्योंकि गले में चुभन की शिकायत इसलिए तक देखी जाती है

Photo of author

Reported by Shivam Nanda

Published on

Health Tips If there is a prick in the throat in winter, then this can be the reason, know how to avoid it

Remedies For Sore Throat: जैसा की अक्सर देखा जाता है की सर्दियों आते ही सर्दी-जुखाम जैसी बिमारियों का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में कई लोगों को गले के अंदर चुभन महसूस होने लगती है। जिसके चलते गले में हो रही चुभन से गले को बार-बार साफ करना पड़ता है, लेकिन इसके बाद भी गले में हो रही चुभन सही नहीं होती, कई लोग गले की इस समस्या से राहत पाने के लिए कफ सिरप और दवाइयां भी लेते हैं लेकिन इससे भी यह समस्या ठीक नहीं हो पाती। ऐसे में गले की चुभन होने पर उसे बिकुल भी इग्नोर नहीं करना चाहिए, इसके लिए इसपर खासतौर से ध्यान देने की जरूरत है, तो चलिए जानते हैं गले की चुभन होने के कारण और इसे दूर करने के तरीके।

गले में चुभन होने के कारण

एलर्जी

गले में चुभन होने की समस्या एलर्जी भी हो सकती है, एलर्जी से परेशान लोगों को भी गले में चुभन होनी शुरू हो जाती है, ऐसा इसलिए क्योंकि गले में चुभन की शिकायत इसलिए तक देखी जाती है जब शरीर बाहरी पदार्थों से बचाव के लिए एंटीबॉडीज बनाने में असमर्थ हो जाता है, ऐसे में शरीर में कई बार एलर्जी की शिकायत हो जाती है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

गले में सूजन

कई बार गले में सूजन होने पर भी गले में चुभन की समस्या होने लगती है, ऐसा इसलिए क्योंकि गले में सर्दी के बैक्टीरिया हो जाते हैं, जिसकी वजह से गले में सूजन हो जाती है और चुभन जैसा भी महसूस होने लगता है।

Home Remedies: मुंह के छालों की समस्या से हैं परेशान? तो इन्हे दूर करने के लिए अपनाएं ये घरलू उपाय

कुछ दवाइयां

कई बार कुछ दवाइयों के सेवन से भी रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट के जरिए बाधा आने लगती है, जिससे सांस लेने में कई बार परेशानी और गले में चुभन होनी शुरू हो जाती है। इन दवाइयों में कुछ ब्लड प्रेशर के दवाइयां इस रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट के दिक्कत को बढ़ा देती हैं।

गले का कैंसर

गले में हो रही चुभन का कारण गले में कैंसर जैसे गंभीर रोग का भी संकेत दे सकते हैं, यह समस्या अधिक मात्रा में शराब पीने की वजह या अत्यधिक धूम्रपान करने के कारण गले में हो सकते हैं, इसे नियमित रूप से जारी रखने से गले में कैंसर का खतरा अधिक बढ़ जाता है।

सर्दी-जुखाम

सर्दी-जुखाम के कारण भी गले में चुभन महसूस हो जाती है, जुखाम एक वायरल इंफेक्शन है, जो गले और रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट में लक्षण पैदा करने लगता है। जुखाम के कारण ही गले में चुभन महसूस होने लगती है, इसे पोस्ट नेजल ड्रिप भी कहा जाता है, जिसके कारण गले में बलगम जमने लगता है और गले में हो रही चुभन और खरास बढ़ जाती है।

गले में चुभन होने पर अपनाएं ये तरीके

गले में चुभन होने पर इससे बचने के लिए जितना हो सके उतना धुंए से दूरी बनाए, ऐसा इसलिए क्योंकि गले में चुभन होने पर धुंआ और धूल-मिटटी गले की चुभन को अधिक बढ़ा देते हैं और अगर आप अधिक शराब या सर्दियों में कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करते हैं तो इससे भी दूरी बना लें, ऐसे में चाहे तो अदरक वाली चाय या गर्म चीजों का सेवन शुरू करें इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी और गले की समस्या को भी दूर किया जा सकेगा।

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp