Soaked Peanuts: अगर आप भी हैं इन समस्याओं से परेशान, तो भूलकर भी न खाएं भीगी मूंगफली, वरना पड़ सकता है पछताना

मूंगफली में विटामिन ई, विटामिन बी, आयरन, फॉस्फोरस, हेल्दी फैट, फाइबर और प्रोटीन जैसे गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर की कई समस्याओं जैसे कब्ज को दूर करने, पाचन शक्ति को मजबूत बनाने और फेफड़ों को मजबूत करने में मदद करता है।

Photo of author

Reported by Shivam Nanda

Published on

Soaked Peanuts If you are also troubled by these problems, then do not eat soaked peanuts even by mistake, otherwise you may have to repent

Soaked Peanuts Side Effects: सर्दियों में मूंगफली को लोगों बेहद ही फायदेमदंड स्नैक्स के तौर पर खाना पसंद करते हैं, वैसे तो मूंगफली में कई पोषक तत्त्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। मूंगफली में विटामिन ई, विटामिन बी, आयरन, फॉस्फोरस, हेल्दी फैट, फाइबर और प्रोटीन जैसे गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर की कई समस्याओं जैसे कब्ज को दूर करने, पाचन शक्ति को मजबूत बनाने और फेफड़ों को मजबूत करने में मदद करता है। जिसके लिए लोग अक्सर मूंगफली को भिगोकर खाना पसंद करते हैं, क्योंकि भीगी हुए मूंगफली शरीर को हेल्दी रखने के लिए फायदेमंद मानी जाती है, लेकिन कुछ ऐसी बीमारियां भी हैं जिनमे लोगों को मूंगफली को भूलकर भी नहीं भिगोकर खाना चाहिए, क्योंकि इनसे उनकी सेहत को नुक्सान हो सकता है, तो चलिए हम आपको बताते हैं की किन लोगों को भीगी हुई मूंगफली के सेवन से बचना चाहिए।

ये लोग भूलकर न करें मूंगफली का सेवन

जॉन्डिस और लीवर डैमेज

जॉन्डिस या लेवेअर डैमेज की समस्या होने पर भीगी हुई मूंगफली का सेवन सेहत के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है, क्योंकि भीगी हुई मूंगफली खाने से बॉडी में एक नुकसानदायक पदार्थ जिसका नाम अफ्लेटॉक्सिन बढ़ जाता है, जिसकी वजह से ऑंखें पीली हो जाती है और इससे भूख भी कम लगती है। इतना ही नहीं लीवर कमजोर होने या इससे जुडी दिक्कत होने पर मूंगफली के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इसका सेवन करने से आपको पीलिया की दिक्कत हो सकती है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

फाइटिक एसिड

सर्दियों में अधिक मात्रा में मूंगफली का सेवन करते हैं, लेकिन अत्यधिक मूंगफली का सेवन आपके शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है, ऐसा इसलिए क्योंकि मूंगफली में फाइटिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। जिसकी वजह से गंभीर समस्या हो सकती है, इसलिए मूंगफली के अधिक सेवन से बचना चाहिए।

PM Kisan Update: कृषि मंत्री ने दी बड़ी जानकारी, इस राज्य के किसानों को नहीं मिलेगी पीएम सम्मान निधि की 13 वीं किस्त

अर्थराइटिस की समस्या

बढ़ती उम्र में लोगों को अर्थराइटिस (जोड़ों में सूजन व दर्द) की समस्या हो लगती है, ऐसे में अर्थराइटिस की समस्या से परेशान लोगों को भीगी मूंगफली के सेवन से बचना चाहिए, ऐसा इसलिए क्योंकि इसका सेवन करने से मरीजों में सूजन और दर्द की समस्या बढ़ जाती है। मूंगफली में लेक्टिन नाम का तत्व पाया जाता है, जिसकी वजह से अर्थराइटिस में मरीजों की समस्या बढ़ जाती है, इसलिए जितना हो सके इन मरीजों को मूंगफली के सेवन से बचना चाहिए।

Health Tips: सर्दियों में अगर गले में हो रही है चुभन, तो ये हो सकते हैं कारण, जाने इससे बचाव के तरीके

पेट के मरीज न करें सेवन

कई बार अन्हेल्थी खाने से पेट से जुडी परेशानी जैसे कब्ज, अपच आदि की समस्या हो जाती हैं, ऐसे में भीगी हुई मूंगफली का सेवन करने से बचना चाहिए, ऐसा इसलिए क्योंकि इसका सेवन करने से आपके पेट से जुडी समस्या और अधिक बढ़ सकती है।

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp