PM Kisan Update: कृषि मंत्री ने दी बड़ी जानकारी, इस राज्य के किसानों को नहीं मिलेगी पीएम सम्मान निधि की 13 वीं किस्त

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया की फिलहाल छत्तीसगढ़ में 27,43,708 किसान पीएम किसान योजना के लाभार्थी सूची में सक्रिय हैं, लेकिन योजना की आगामी किस्त महज 19,75,340 किसानों को ही मिल सकेगी

Photo of author

Reported by Shivam Nanda

Published on

PM Kisan Update Agriculture Minister gave big information, farmers of this state will not get 13th installment of PM Samman Nidhi

PM Kisan Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की तरफ से देश के लघु एवं सीमांत किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए शुरू की गई सबसे महत्त्वकांक्षी योजना है, इस योजना के तहत किसानों की आय को दोगुनी करने के लक्ष्य से सरकार सालाना किसानों को 6000 रूपये की राशि तीन किस्तों में 2000 रूपये के रूप में उनके खातों में ट्रांसफर करती है। योजना में अब तक सरकार लाभार्थी किसानों के खातों में 12 वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर कर जा चुकी हैं, जिसके बाद अब लाभार्थियों को 13 वीं किस्त के जारी होने का इंतजार है, ऐसे में अगली किस्त के पैसे जारी होने से पहले सरकार की और से बड़ा अपडेट जारी किया गया है, अगर आप भी पीएम किसान के लाभार्थी हैं तो यह अपडेट आपके लिए काम की साबित हो सकती है।

26 जनवरी से पहले आएगी अगली किस्त

पीएम किसान योजना की अगली किस्त से पहले मिल रही अपडेट के मुताबिक सरकार की तरफ से अगली किस्त 26 जनवरी से पहले रिलीज की जाएगी। मौजूदा समय में अगली किस्त की राशि छत्तीसगढ़ के किसानों को मिलने की उम्मीद कम दिखाई दे रही है, ऐसा इसलिए क्योंकि राज्य के अधितकर किसानों ने अभी तक भूलेख वेरिफिकेशन और ई-केवाईसी नहीं कराया है, जिसकी वजह से बहुत से अपात्र किसान जो योजना का गलत तरीके से लाभ उठा रहे हैं। ऐसे में सरकार की तरफ से पीएम किसान में हो रही धांधली को रोकने के लिए सख्त कदम उठाए जा रहे हैं, इसके लिए अब किसानों को अगली किस्त हासिल करने के लिए भूलेख वेरिफिकेशन और ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना जरुरी है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Health Tips: सर्दियों में अगर गले में हो रही है चुभन, तो ये हो सकते हैं कारण, जाने इससे बचाव के तरीके

छत्तीसगढ़ के 8 लाख किसानों को नहीं मिलेगा पैसा

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया की फिलहाल छत्तीसगढ़ में 27,43,708 किसान पीएम किसान योजना के लाभार्थी सूची में सक्रिय हैं, लेकिन योजना की आगामी किस्त महज 19,75,340 किसानों को ही मिल सकेगी, यानी बाकी के 8 लाख किसानों ने भूलेख वेरिफिकेशन और ई-केवाईसी नहीं कराया है, ऐसे में राज्य के जिन किसानों ने अभी तक भी भूलेख वेरिफिकेशन और ई-केवाईसी नहीं कराया है, तो उन्हे 13वीं किस्त का लाभ मिलना मुश्किल होगा।

ऐसे करें किस्त का पता

अगर आप योजना का लाभ ले रहे हैं या लेना चाहते हैं और आपको इसके बारे में किसी भी तरह की मदद की जरुरत है तो केंद्र तो सरकार की तरफ से हेल्पलाइन नंबर इश्यू किया गया है, आप इस टोल फ्री नंबर 155261 पर संपर्क करके योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp