न्यूज़

PM Kisan Scheme: 2000 रूपये चाहिए तो आपके लिए काम की है मोदी सरकार की ये स्कीम, ऐसे उठाएं फायदा

PM Kisan Scheme: केंद्र सरकार की और से देश के सभी वर्ग के कमजोर आय वर्ग नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार के लिए कई तरह के प्रयास किए जाते हैं, जिनके जरिए सरकार उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने के प्रयास करती है, ऐसी ही एक योजना मोदी सरकार की तरफ से देश के लघु एवं सीमांत किसानों को कृषि में प्रोत्साहन देने और उनकी आय में वृद्धि करने के लक्ष्य से पीएम किसान सम्मान निधि योजना के नाम से शुरू की गई है। इस योजना के तहत सरकार आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जाती है।

योजना के तहत दी जाती है 2000 रूपये की किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार देश के पंजीकृत किसानों को सालाना कुल 6000 रूपये की राशि तीन किस्तों में 2000 रूपये के रूप में जारी किए जाते हैं। इस योजना के तहत सरकार हर वर्ष करोड़ों पंजीकृत किसानों को योजना का लाभ डायरेक्ट उनके बैंक खाते में ट्रांसफर करती है। यह राशि 2000 रूपये की तीन किस्तों के रूप में हर चार महीने के अंतराल में लाभार्थियों के खातों में जारी की जाती है, जिससे कोई भी पात्र किसान योजना का लाभ लेने से वंचित ना रहे और पारदर्शित रूप से सभी को डीबीटी के माध्यम से योजना का लाभ मिलता रहे।

BSSC CGL Admit Card 2022: बिहार सीजीएल प्रारंभिक परीक्षा का एडमिट कार्ड bssc.bihar.gov.in पर जारी, ऐसे करें डाउनलोड

Skin Care Tips: चेहरे के दाग-धब्बों के साथ झुर्रियों की समस्या दूर करेगा अदरक, जाने इस्तेमाल करने का सही तरीका

जल्द होगी 13 वीं किस्त जारी

केंद्र सरकार की और से वर्ष 2018 में शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना देश के किसानों के लिए बेहद ही महत्त्वकांक्षी योजना है, जिसके तहत अब तक सरकार लाभार्थी किसानों के खातों में 12 वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर कर चुकी है। जिसके बाद अब किसानों को योजना की 13 वीं किस्त के जारी होने का बेसब्री से इंतजार है। ऐसे में अगली किस्त से पहले जिन भी किसानों ने योजना में ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है वह जल्द से जल्द इसे पूरा कर लें, क्योंकि बिना ई-केवाईसी के किसानों को योजना की अगली किस्त का लाभ नहीं मिल सकेगा।

Skin Care Tips: सर्दियों में चाहिए ग्लोइंग त्वचा? तो इन घरेलू चीजों का करें इस्तेमाल, डल स्किन से मिलेगा छुटकारा

पीएम किसान योजना के तहत इसकी 13 वीं किस्त को लेकर मिल रही जानकारी के मुताबिक सरकार जनवरी के महीने में 2000 रूपये की किस्त लाभार्थी किसानों के खातों में ट्रांसफर कर सकती है। बता दें पीएम किसान योजना का लाभ केवल किसानों को ही दिया जाता है, ऐसे में जो किसान योजना की सभी जरुरी पात्रताओं को पूरा करते हैं वह योजना का लाभ उठाने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर खुद को रजिस्टर कर सकते हैं।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!