न्यूज़

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए खाए लो-कार्ब वाले फूड्स, तेजी से दिखाई देगा फर्क

Weight Loss Tips: आज के समय में अन्हेल्थी लाइफस्टाइल के कारण लोगों मोटापे का शिकार बनते जा रहे हैं। वजन बढ़ने से शरीर बहुत सी बीमारियों का शिकार भी हो सकता है। मोटापे की वजह से एक बार शरीर की चर्बी बढ़ जाए तो इसे कम करना बेहद ही मुश्किल हो जाता है, ऐसे में वजन कम करने के लिए डाइट का अहम रोल होता है। अगर आप अपना वजन कम करने के लिए महंगी दवाईयाँ खा रहे हैं और उससे आपको कोई फर्क दिखाई नहीं दे रहा है तो आपको अपनी डाइट में सुधार की बेहद आवश्यकता है, जी हाँ वजन कम करने के लिए आपको लो-कार्ब और हाई फाइबर फूड की आवश्यकता होती है, इनसे फूड में कैलोरीज कम होती है जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है। यदि आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो चलिए हम आपको ऐसे लो-कैलरी वाले फूड्स के बारे में बताते हैं, जिन्हे अपनी डाइट में शामिल करके आप अपना वजन कम कर सकेंगे।

वजन कम करने के लिए लो-कार्ब फूड्स

अलसी और किया सीड्स

वजन कम करने के लिए अलसी और चिया सीड्स आपके लिए बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकते है, अलसी और चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में पोषक तत्त्व पाए जाते हैं, जिसमे पचाने के लिए कार्ब्स कम होता है। इसके साथ ही चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो डिजेस्टिव सिस्टम को सुधारने में मदद करता है, वहीं आप अलसी के बीच का सेवन करते हैं तो वजन कम करने में मदद मिलती है।

अंडा

अगर आप नॉनवेजिटेरियन व्यक्ति होगा, जिसे अंडे खाना पसंद नहीं। अंडा जिसे प्रोटीन का बेहद ही अच्छा स्रोत माना जाता है, यह लो-कार्ब वाला एक अच्छा फूड आइटम होते हैं, जिसके रोजाना सेवन से आपके शरीर में लो-कार्ब की मात्रा रहेगी और इससे आपके वजन को कम होने में भी मदद मिलेगी।

गेहूं का चोकर

गेहूं का चोकर में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, गेहूं के चोकर का सेवन करने से न केवल लंबे समय तक आपका पेट भरा रहता है बल्कि कार्ब की मात्रा कम होने से आपका वजन नहीं बढ़ता। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोटी बनाते हुए चोकरयुक्त आटे का ही प्रयोग आपके लिए बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

Indian Railways News: रेलवे ने नए साल से पहले किया बड़ा ऐलान, मिलेगी ये सुविधा सुनकर आप भी खुशी से उछाल पड़ेंगे

ब्रोकली

वजन कम करने के लिए आप अपनी डाइट में सब्जियों को भी शामिल कर सकते हैं, इनमे से फाइबर से भरपूर ब्रोकली जिसमे कार्ब्स की मात्रा बेहद ही कम होती है, इसके सेवन से आपको वजन कम करने में मदद कर सकती है। इसलिए ब्रोकली की तरह आप कई पत्तेदार सब्जियाँ जैसे पालक या लेटस का सेवन कर सकते हैं।

दाल

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो दाल का सेवन आपके लिए बेहद ही फायदेमंद हो सकती है, दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और कार्ब्स की मात्रा इसमें काफी कम होती है, इससे आपको अधिक भूख नहीं लगती। साथ ही यह आपको लंबे समय तक ऊर्जावान रख सकती है, जिससे आपका वजन कम होने में मदद मिलेगी।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!