Skin Care Tips: चेहरे के दाग-धब्बों के साथ झुर्रियों की समस्या दूर करेगा अदरक, जाने इस्तेमाल करने का सही तरीका

अदरक जिसमे कई तरह के पोषक तत्व एवं एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं यह आपके शरीर को कई बीमारियों से सुरक्षित रखने के साथ-साथ चेहरे की भी सभी समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करता है।

Photo of author

Reported by Shivam Nanda

Published on

Skin Care Tips Ginger will remove the problem of wrinkles along with spots on the face, know the right way to use it

Ginger benefits for skin: जैसा की बढ़ती उम्र के साथ चेहरे का निखार धीरे-धीरे कम होने लगता है, लेकिन आज के समय में अन्हेल्थी लाइफस्टाइल और भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने चेहरे की त्वचा का ख्याल नहीं रख पाते, जिससे चेहरे में डलनेस और दाग-धब्बे दिखाई देने लगते हैं। ऐसे में चेहरे की रंगत को बढ़ाने के लिए कैमिकल्स वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बाद भी कोई बेहतर असर नहीं दिखाई देता, लेकिन क्या आप जनते हैं चेहरे की रंगत को बढ़ाने के लिए खाने में उपयोग किया जाने वाला अदरक आपकी सहायता कर सकता है।

अदरक जिसमे कई तरह के पोषक तत्व एवं एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं यह आपके शरीर को कई बीमारियों से सुरक्षित रखने के साथ-साथ चेहरे की भी सभी समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करता है। अदरक के इस्तेमाल से यह कोलोजन लेवल को कम करने और चेहरे में होने वाली झुर्रियों से भी सुरक्षित रखने में फायदेमदं साबित होता है, ऐसे में चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए अदरक का क्या-क्या फायदे हैं चलिए जानते हैं इसकी जानकारी।

Table of Contents

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

अदरक को इस्तेमाल करने फायदे

दाग-धब्बे करें दूर

चेहरे की त्वचा में दाग-धब्बे होना आम बात हैं, त्वचा पर होने वाले दाग-धब्बे बाहर के प्रदूषण, खराब खान-पान की वजह से हो सकते हैं। ऐसे में इसे दूर करने के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता है, अदरक में एंटीसेप्टिक, क्लींजिंग एजेंट पाए जाते हैं, जो त्वचा को दानों और मुहासों की समस्या से राहत दिलाते हैं

लौटाए चेहरे का निखार

अगर आप भी अपने चेहरे की डलनेस से परेशान हैं तो त्वचा की रंगत को वापस लाने के लिए आपको अदरक का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि अदरक में मौजूद पोषक तत्व आपकी त्वचा पर मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं इसके साथ ही त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करके यह आपके चेहरे की त्वचा में निखार लाने में भी फायदेमंद साबित हो सकता है।

Old Pension Scheme: क्या देशभर में रद्द होगी नई पेंशन व्यवस्था? लागू होगा पुराना पेंशन सिस्टम, जाने पूरा मामला

मुहंसे की समस्या होगी खत्म

चेहरे पर हो रहे मुहांसों के लिए अदरक का इस्तेमाल आपके लिए बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता है अदरक में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण आपको मुहांसों की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है, ऐसे में अगर आपके चेहरे पर एक्ने या पिम्पल्स हैं तो इसे दूर करने के लिए आप अदरक का उपयोग कर सकते हैं।

स्किन को करेगा टोन

अदरक के उपयोग से चेहरे की त्वचा टन होती है, क्योंकि अदरक में टोनिंग प्रॉपर्टीज और एफ्रोडीजीऐक होती हैं, जिससे आपकी त्वचा का ग्लो बढ़ता है। ऐसे में अगर आप नियमित रूप से अदरक को त्वचा पर इस्तेमाल करते हैं तो आपकी स्किन की चमक बढ़ने लगती है।

ऐसे लगाएं चेहरे पर अदरक

चेहरे पर अदरक का इस्तेमाल करने के लिए अदरक का एक चम्मच रस निकाल लें और उसमे एक चम्मच गुलाब जल डाल दें। इसके अलावा आप आधा चम्मच शहद और एक चम्मच ओट्स मिला दें और इसका पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को आप चेहरे और गर्दन पर लगा सकते हैं, कुछ देर के लिए चेहरे पर इसे लगा लें और बाद में हलके गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें, ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करने से आपको चेहरे पर निखार दिखने लगेगा।

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp