न्यूज़

Fact Check: प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के तहत बेटियों को मिलेंगे 5000 रूपये सहायता राशि, जाने क्या है पूरा सच

प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना : केंद्र सरकार द्वारा देश में बेटियों की शिक्षा और कल्याण के लिए कई तरह की योजनाओं की शुरुआत की जाती है। ऐसी सभी योजनाओं की जानकारी हमे आसानी से डिजिटल माध्यम से सोशल मीडिया जैसे यूट्यूब चैनल या अलग-अलग वेबसाइट द्वारा मिल जाती है, लेकिन यह जानकारी सही है या नहीं इसके लिए इन्हे क्रॉस चेक करना भी बेहद आवश्यक है, जिससे आप किसी भी फ्रॉड का शिकार होने से बच सकते हैं।

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक यूट्यूब चैनल के माध्यम से एक योजना को सरकारी योजना से जोड़कर काफी खबरे वायरल की जा रही है, जिसमे यह दावा किया जा रहा है की केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के तहत सभी बेटियों को हर महीने 5000 रूपये नगद राशि दे रही है, जिसे पीआईबी द्वारा फैक्ट चेक के माध्यम से पूरी तरह फर्जी करार दिया गया है।

पीआईबी द्वारा ट्वीट कर जानकारी दी गई

प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के तहत सोशल मीडिया पर किए जा रहे दावे को पीआईबी (प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो) द्वारा ट्वीट के माध्यम से बकायदा स्क्रीन शॉट शेयर करके इस संदेश को शेयर करने की कोशिश की गई है, जिसमे यह दवा किय गया है की पीएम कन्या आशीर्वाद योजना के तहत सभी 18 वर्ष तक की कन्या के अभिभावकों के खाते में 5000 रूपये आएँगे।

पीआईबी सरकार की एक नोडल एजेंसी है जो सरकार की नीतियां, कार्यक्रम उपलब्धियों तथा अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी को इलेक्ट्रॉनिक, प्रेस व अन्य माध्यम से प्रसारित करती है। पीआईबी द्वारा पीएम कन्या आशीर्वाद योजना को फैक्ट चेक के माध्यम से पूरी तरह से फर्जी बताते हुए कहा गया है की सरकार द्वारा ऐसी किसी योजना की शुरुआत नहीं की गई है।

PIB ने जनता से भ्रम न फैलाने पर की अपील

सोशल मीडिया के जरिये पीएम कन्या आशीर्वाद योजना को लेकर किए जा रहे झूठे दावों को लेकर पीआईबी ने जनता से ऐसी किसी भी भ्रमित करने वाली खबरो को ना फैलाने और इनपर विश्वाश न करने की अपील की है। आजकल किसी भी संदेश को सरकारी योजनाओं से जोड़कर फ्रॉड संदेशों को सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल किया जा रहा ही जिनमे भत्ता योजना जैसे बहुत सी गलत खबरों को व्हाट्सएप, फेसबुक के जरिए लिंक भेजकर लोगों से फ्रॉड किए जा रहे हैं।

पीआईबी द्वारा पीएम कन्या आशीर्वाद योजना को लेकर ऐसी सभी झूठी खबरों को फैक्ट चेक के माध्यम से पर्दाफाश करते हुए फ्रॉड बताया है, पीएम कन्या आशीर्वाद योजना को शुरू करने के लिए सरकार ने ऐसी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है, ऐसे में सभी के लिए यह जानना बेहद ही आवश्यक है की किसी भी जानकारी पर भरोसा करने से और पहले फ्रॉड से बचने के लिए उसे क्रॉस चेक जरूर कर लें क्योंकि ऐसी बहुत सी खबरों को एक दूसरे को फॉरवर्ड करने से लोगों में सरकारी योजनाओं को लेकर भ्रम बना रहता है, जिससे वह फ्रॉड का शिकार बन जाते हैं, इसके लिए किसी भी सरकारी योजना की जानकारी को चेक करने के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर क्रॉस चेक अवश्य कर लें।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button