पीएम मोदी ने लॉन्च की ‘विकसित भारत@2047: युवाओं की आवाज’ योजना

सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘विकसित भारत@2047: युवाओ की आवाज’ नाम से एक स्कीम की लॉन्चिंग कर दी है। इस दौरान पीएम (Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत के राज भवनों में लगी वर्कशॉप्स में विश्वविद्यालय के उप-चांसलर एवं संस्थान के मुखिया से सम्बोधन किया है। विकसित भारत@2047 स्कीम के द्वारा ... Read more

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘विकसित भारत@2047: युवाओ की आवाज’ नाम से एक स्कीम की लॉन्चिंग कर दी है। इस दौरान पीएम (Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत के राज भवनों में लगी वर्कशॉप्स में विश्वविद्यालय के उप-चांसलर एवं संस्थान के मुखिया से सम्बोधन किया है।

विकसित भारत@2047 स्कीम के द्वारा भारत की स्वतंत्रता के 100 वर्ष पूर्ण होने पर राष्ट्र को विकसित देश बनने की बात कही गई है। यह लक्ष्य पाने में देश के नवजवानो की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होने वाली है। इसी बात के लिए भारत भर में बहुत सारी वर्कशॉप्स का आयोजन होगा।

Table of Contents

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

भारत के लिए बड़ा दिन है – पीएम मोदी

इस प्रोग्राम (Viksit Bharat @2047) में ही प्रधानमंत्री ने अपने सम्बोधन में यह बात कही है कि विकसित भारत@2047 योजना एक शुरुआत है जिसका लक्ष्य विकसित भारत को बनाने की ओर हमारे देश के नवजवानो को इकट्ठा करना है।

मोदी के अनुसार, “आज का दिन विकसित भारत के संकल्प का बड़ा दिन है। मैं खासकर उन सब राज्यपालो को बधाई दे रहा हूँ जिन्होंने इस उद्देश्य से इन वर्क्सशॉप्स को आयोजित किया है। आपने उन लोगो को एक फ्लैटफोर्म पर लाया है जोकि देश को युवा ताकत देने को जिम्मेदार है।”

पीएम आगे कहते है कि ऐसे शैक्षिक संस्थान से ही लोगो के विकास होने से वे देश को बनाने में मदद करेंगे। इस वर्तमान दौर में भारत के लिए व्यक्तित्व विकास का मिशन काफी जरुरी हो चुका है।

PM Modi
PM Modi

आइडिया और इंडिया में “I” का महत्त्व

पीएम नरेंद्र मोदी ने वर्कशॉप को दिए अपने सम्बोधन में कहा है कि यह योजना देश की हिस्ट्री का वह समय है जहाँ वो बड़ी छलांग लगाने वाला है। हमारे आसपास भी ऐसे राष्ट्रों के उदाहरण है जोकि एक खास टाइम में ऐसी ही बड़ी छलांगे लगाने के बाद अपने को विकसित देश बना चुके है। देश के लिए यही उचित घडी है।

पीएम के अनुसार आईडीया और इंडिया शब्दों में “I” पहला अक्षर है और यह ‘आइडिया ही सर्वाधिक काम का तरीका साबित होगा। डेवलेप भारत के दृष्टिकोण को लेकर बनाए गए वेबपोर्टल में 5 विभिन्न राय दी जा सकेगी। इनमे से शीर्ष-10 अच्छे सुझवो एवं आइडिया को इनाम भी मिलेगा।

संबंधित खबर Petrol Diesel Prices

Petrol Diesel Prices: कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट, देश के कई राज्यों में घटे पेट्रोल-डीजल के दाम

पीएम का कहना है कि हमको ऐसी जवान पीढ़ी को तैयार करना होगा जोकि भविष्य में राष्ट्र की अच्छाई को सबसे ऊपर रखकर देश की उन्नति के मार्ग में आगे कायम रखे।

हमारे समक्ष 25 वर्षो का अमृतकाल – पीएम

प्रधानमंत्री ने विकसित देश को बनाने के बारे में कहा है कि ये अमृतकाल उसी प्रकार जैसे कि हमको आमतौर पर परीक्षा की समय में देखने को मिलते है। सभी स्टूडेंट्स परीक्षा में अपने प्रदर्शन के लिए काफी आत्मविश्वास से भरे होते है। इसके बाद भी आखिरी तक कोई कमी नहीं छोड़ना चाहते है।

टेस्ट की डेट शीट आने पर लगता है कि पूरे परिवार परीक्षा की तिथि आ गई है। हम लोगो के लिए भी राष्ट्र के नागरिक के रूप में एग्जाम की तारीख घोषित हो गई है। हम लोग के समक्ष ‘अमृतकाल’ के 25 वर्ष है।

इन मापदंडो पर आना जरुरी होगा

यदि भारत को विकसित देश (Viksit Bharat @2047) बनने की लिस्ट में अपना नाम भी लाना है तो देश को 4 मापदंडो पर पर खरा उतारना होगा, जोकि इस प्रकार से है –

  • ग्रॉस नेशनल इनकम (GNI),
  • पर कैपिटा इनकम (PCI),
  • ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्शन (GDP),
  • ह्रयूमन डेवलेपमेंट इंडेक्स (HDI) 

संबंधित खबर APY Scheme Pension: पति-पत्नी को मिलेगी हर महीने 5 हजार रूपये की पेंशन

APY Scheme Pension: पति-पत्नी को मिलेगी हर महीने 5 हजार रूपये की पेंशन

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp