बड़ी खुशखबरी! EPFO ने शुरू की ऑटो क्लेम सेटलमेंट सेवा, जानिए कैसे उठाएं लाभ

ईपीएफओ ने पीएफ कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत की घोषणा की है। अब सदस्य घर बैठे नाम, जन्मतिथि, पता आदि की गलतियों को सुधार सकते हैं। ऑटो क्लेम सेटलमेंट सेवा के तहत क्लेम की राशि बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दी गई है। क्लेम की प्रक्रिया अब तीन-चार दिनों में पूरी हो जाएगी। शादी, शिक्षा, और मेडिकल खर्च के लिए भी क्लेम आसानी से किया जा सकता है।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

बड़ी खुशखबरी! EPFO ने शुरू की ऑटो क्लेम सेटलमेंट सेवा, जानिए कैसे उठाएं लाभ
Auto Claim Settlement Services

इस साल PF कर्मचारियों के लिए कई खुशखबरी आई है। पहले जहां उन्हें ब्याज का लाभ मिला, वहीं अब EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की है जो सभी सदस्यों के लिए एक बड़े तोहफे के समान है। आइए जानते हैं कि EPFO ने कौन सी नई सुविधाएं दी हैं।

घर बैठे करें अकाउंट में सुधार

EPFO ने अपने सदस्यों को एक बड़ी राहत प्रदान की है। अब अगर आपके अकाउंट में पता दर्ज करते समय कोई गलती हो गई है, तो आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। आप घर बैठे ही इसे ठीक कर सकते हैं। अब ईपीएफओ के सदस्य आराम से नाम, जन्मतिथि, पता आदि जैसी किसी भी गलती को आसानी से सुधार सकते हैं। इससे समय और मेहनत दोनों की बचत होगी और किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

ऑटो क्लेम सेटलमेंट सेवा

PF कर्मचारियों के परिवार में किसी समस्या, बीमारी, शिक्षा या मकान-दुकान बनाने के लिए पैसे की आवश्यकता पड़ती है, तो अब ऑटो क्लेम सेटलमेंट सेवा शुरू कर दी गई है। इससे पीएफ सदस्यों को अपने खाते से राशि निकालने में ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। क्लेम करने के तीन-चार दिनों के अंदर ही इसका सेटलमेंट हो जाएगा और राशि सीधे सदस्यों के बैंक खाते में भेज दी जाएगी।

ऑटो क्लेम सेटलमेंट की राशि में वृद्धि

EPFO ने ऑटो क्लेम सेटलमेंट की राशि में भी दोगुनी बढ़ोतरी की है। पहले जहां यह राशि 50 हजार रुपये थी, अब इसे बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दिया गया है। इसके साथ ही, कई प्रकार के क्लेम सेटलमेंट और मृत्यु दावा प्रक्रिया को भी आसान बना दिया गया है। इससे PF सदस्यों को बहुत राहत मिलेगी और उनकी समस्याओं का समाधान तेजी से हो सकेगा।

संबंधित खबर EPFO Pension Scheme those with private jobs get their pf EPFO rules pension withdraw pf amount

EPFO Pension Scheme: देश में प्राइवेट नौकरी वालों को भी ऐसे मिलती है पेंशन, एक गलती डुबा सकती है पूरा पैसा

किन कार्यों के लिए निकाल सकते हैं क्लेम

PF की सुविधा के अंतर्गत आप मेडिकल खर्च या अन्य जरूरतों के लिए ऑटो क्लेम सेटलमेंट का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा, संगठन के अधिनियम 68 के तहत अगर किसी को अपने बच्चों, भाई-बहन की शादी या बच्चों की शिक्षा के लिए पैसों की आवश्यकता होती है, तो आप इसको आसानी से हल कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी और तीन से चार दिनों में यह काम आसानी से हो जाएगा।

EPFO द्वारा की गई इन नई घोषणाओं से पीएफ कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलेगी। अब उन्हें अपने अकाउंट में किसी भी प्रकार की गलती को सुधारने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी और ऑटो क्लेम सेटलमेंट की प्रक्रिया भी बेहद आसान और त्वरित हो गई है। इसलिए, इन सुविधाओं का पूरा लाभ उठाएं और अपनी जीवन की जरूरतों को आसानी से पूरा करें।

संबंधित खबर क्या EPS पेंशन नौकरी करते हुए भी मिलेगी? जानिए EPFO के नियम

क्या EPS पेंशन नौकरी करते हुए भी मिलेगी? जानिए EPFO के नियम

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp