एंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO) ने अपने खातों को फ्रीज और डी-फ्रीज करने के लिए एक नई स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (SOP) जारी की है। इस SOP का उद्देश्य खातों की सुरक्षा और पारदर्शिता को सुनिश्चित करना है। यह नया SOP 4 जुलाई, 2024 को जारी किया गया और इसके तहत EPFO ने खातों को फ्रीज करने और डी-फ्रीज करने की प्रक्रिया को व्यवस्थित करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश तय किए हैं।
EPF अकाउंट का फ्रीज होने का क्या मतलब है?
EPF अकाउंट का फ्रीज होना एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें खाते से जुड़ी कई गतिविधियाँ अस्थायी रूप से बंद कर दी जाती हैं। इसका मुख्य उद्देश्य धोखाधड़ी और अन्य संभावित सुरक्षा जोखिमों से बचाव करना होता है। जब एक EPF अकाउंट फ्रीज होता है, तो निम्नलिखित काम नहीं किए जा सकते:
- यूनिफाइड पोर्टल में लॉगिन: मेंबर या एम्प्लॉयर द्वारा अकाउंट का लॉगिन अस्थायी रूप से बंद हो जाता है।
- नया UAN बनाना या मौजूदा UAN से लिंक करना: नए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) का निर्माण या लिंकिंग संभव नहीं होती।
- मेंबर प्रोफाइल और केवाईसी/एम्प्लॉयर DSC में बदलाव: किसी भी तरह के अपडेट या एडिशन नहीं किए जा सकते।
- डिपॉजिट: अकाउंट में कोई भी नया डिपॉजिट नहीं किया जा सकता।
- क्लेम सेटलमेंट/फंड ट्रांसफर: क्लेम का सेटलमेंट, फंड ट्रांसफर या निकासी पर रोक लग जाती है।
- नए प्रतिष्ठान का रजिस्ट्रेशन: नई कंपनियों या प्रतिष्ठानों का रजिस्ट्रेशन भी फ्रीज होने पर नहीं किया जा सकता।
डी-फ्रीजिंग का क्या मतलब है?
डी-फ्रीजिंग का मतलब है कि जो काम फ्रीज किए गए थे, उन्हें फिर से शुरू किया जा सकता है। यह प्रक्रिया सुनिश्चित करती है कि खातों को ठीक से वेरिफाई करने के बाद ही उनकी सेवाओं को पुनः बहाल किया जाए। डी-फ्रीजिंग की प्रक्रिया को निर्धारित समय सीमा के भीतर वेरिफिकेशन के बाद लागू किया जाता है।
EPFO द्वारा जारी किया गया नया SOP
EPFO का नया SOP तीन मुख्य श्रेणियों में खातों को विभाजित करता है, जिन्हें अलग-अलग तरीके से हैंडल किया जाता है:
- Category A: ये ऐसे MIDs/UANs/प्रतिष्ठान हैं जिन्हें EPFO द्वारा नियमित अंतराल पर पहचाना जाता है और जिनकी निगरानी की जाती है।
- Category B: ये ऐसे MIDs/UANs/प्रतिष्ठान हैं जहाँ मेंबर प्रोफाइल में कोई धोखाधड़ीपूर्ण परिवर्तन या क्लेम की कोशिश की जाती है।
- Category C: ये ऐसे MIDs/UANs हैं जहाँ बिना उचित मंजूरी और दिशा-निर्देशों का पालन किए जमा किए गए हैं।
किसे और कैसे प्रभावित कर सकता है यह SOP?
यह SOP उन सभी EPF खाताधारकों और कंपनियों को प्रभावित कर सकता है जो EPFO की सेवाओं का उपयोग करते हैं। यह प्रक्रिया सुरक्षा सुनिश्चित करती है और किसी भी संभावित धोखाधड़ी से बचाव करती है। यदि आपका अकाउंट फ्रीज हो जाता है, तो आपको EPFO द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा और वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
यदि आपका खाता फ्रीज हो जाता है, तो घबराएं नहीं। तुरंत EPFO के कस्टमर केयर से संपर्क करें और स्थिति को स्पष्ट करें। हमेशा अपने KYC विवरण को अपडेट रखें और संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखें।