उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा, 100 चार्टर प्लेन और 5 नए एयरपोर्ट की घोषणा

उत्तर प्रदेश सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक नई पहल शुरू करने जा रही है। इसके तहत 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन अयोध्या हवाई अड्डे पर 100 चार्टर प्लेन प्रदेश के विभिन्न शहरों में उतरेंगे। इसके अलावा, महीनेभर में प्रदेश में 5 नए एयरपोर्ट भी खोले जाएंगे। ... Read more

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

उत्तर प्रदेश सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक नई पहल शुरू करने जा रही है। इसके तहत 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन अयोध्या हवाई अड्डे पर 100 चार्टर प्लेन प्रदेश के विभिन्न शहरों में उतरेंगे। इसके अलावा, महीनेभर में प्रदेश में 5 नए एयरपोर्ट भी खोले जाएंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार की यह पहल प्रदेश के पर्यटन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। चार्टर प्लेन के माध्यम से विदेशों से आने वाले पर्यटकों को प्रदेश के विभिन्न शहरों में आसानी से पहुंचने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, नए एयरपोर्ट भी प्रदेश की कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने में मदद करेंगे।

Table of Contents

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

अयोध्या हवाई अड्डे का किया जाएगा विस्तार

हाल ही में बृहस्पतिवार को नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया जी द्वारा बताया गया कि उत्तर प्रदेश में 5 नए हवाई अड्डे स्थापित किया जाएगा। यह बात इन्होंने अयोध्या से अहमदाबाद के लिए इंडिगो की उड़ान सेवा के उद्घाटन के लिए ऑनलाइन आयोजित समारोह में बताई थी। सिंधिया ने कहा कि अयोध्या हवाई अड्डे का विस्तृत तरीके से विस्तार किया जाएगा। साथ ही रनवे का विस्तार किया जाएगा जिससे बड़े विमान उतारने के लिए आसानी होगी तथा अंतरराष्ट्रीय उड़ानें आसानी से संचालित हो सकेंग।

अयोध्या, उत्तर प्रदेश के सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों में से एक है। राम मंदिर के निर्माण के बाद, अयोध्या में तीर्थ पर्यटन में काफी वृद्धि हुई है। इस बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) अयोध्या हवाई अड्डे का विस्तार कर रहा है।

संबंधित खबर kartik-aaryan

जानिए कार्तिक आर्यन ने कितनी फीस ली थी भूल भुलैया के लिए

  • अयोध्या हवाई अड्डे का विस्तार 2024 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।
  • विस्तार के बाद, हवाई अड्डे पर 2,200 मीटर लंबा और 45 मीटर चौड़ा रनवे होगा।
  • हवाई अड्डे पर एक नया टर्मिनल भी बनाया जाएगा, जिसकी क्षमता 200 यात्रियों प्रति घंटे है।

5 नए हवाई अड्डो का निर्माण

उत्तर प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को कहा कि एक महीने में उत्तर प्रदेश में पांच नए हवाई अड्डों का उद्घाटन किया जाएगा। इससे राज्य में हवाई अड्डों की कुल संख्या 19 हो जाएगी।

  • उत्तर प्रदेश में एक महीने में 5 नए हवाई अड्डे खुलेंगे।
  • ये हवाई अड्डे अलीगढ़, आजमगढ़, श्रावस्ती, चित्रकूट और मुरादाबाद में बनाए जाएंगे।
  • इन हवाई अड्डों के खुलने से राज्य की कनेक्टिविटी और विकास को बढ़ावा मिलेगा।

इसके अतिरिक्त इन्होंने कहा है जल्द ही शहर का विस्तार किया जाएगा जिससे इसमें और अधिक उड़ाने मिलेंगी।

संबंधित खबर Double PAN Card News If you also have two PAN cards then do this work quickly, otherwise you may have to pay a fine of Rs 10000 rupees fine

Double PAN Card News: अगर आपके पास भी हैं दो पैन कार्ड तो फटाफट करें ये काम, वरना देना पड़ सकता है 10000 रूपये जुर्माना

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp