पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए मोबाइल नंबर क्या है ? | Missed call Number To Check EPF Balance

देश के बहुत से कर्मचारियों का ईपीएफ खाता है जिसमे हर माह के वेतन का एक अंशदान जाता है। किन्तु उनके पीएफ खाते में कितना धन जा रहा है और कितना ब्याज जमा हो रहा है ये भी देखना जरुरी हो जाता है। सरकार ने अब ऐसी व्यवस्था कर दी है कि पीएफ खाताधारक को ... Read more

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

देश के बहुत से कर्मचारियों का ईपीएफ खाता है जिसमे हर माह के वेतन का एक अंशदान जाता है। किन्तु उनके पीएफ खाते में कितना धन जा रहा है और कितना ब्याज जमा हो रहा है ये भी देखना जरुरी हो जाता है। सरकार ने अब ऐसी व्यवस्था कर दी है कि पीएफ खाताधारक को अपने पीएफ बैलेंस की जानकारी के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं है।

इस समय पर भी भारत में एक आम नागरिक के लिए अपने पैसो को सुरक्षित तरीके से निवेश करने के लिए ईपीएफ काफी अच्छा ऑप्शन माना जाता है। इस खाते में किसी कम्पनी में नौकरी करने वाले व्यक्ति के बेसिक वेतन में से प्रत्येक माह में एक निश्चित राशि काटकर जमा होती है।

अपने पीएफ के शेष बैलेंस के लिए कर्मचारी को सिर्फ पाने मोबाइल नम्बर से एक नम्बर पर मिस्ड कॉल देनी होगी। जैसा कि सभी लोग जानते है कि देशभर की कम्पनी में काम करने वाले बहुत से कर्मचारियों के वेतन में से एक भाग पीएफ खाते में ही जमा होता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

अपना पीएफ बैलेंस चेक करना

ईपीएफओ संघठन ने अपने खाताधारको की सुविधा के लिए अपने खाते के बैलेंस चेकिंग के बहुत से विकल्प उपलब्ध किये है। इन विकल्पों में से ही एक ‘मिस्ड कॉल बैलेंस चेकिंग’ भी है। ईपीएफओ ने खाते की सुविधा को ऑनलाइन पोर्टल से भी लेने की शुरुआत कर दी है।

मिस्ड कॉल से पीएफ बैलेंस चेकिंग

कर्मचारी मोबाइल डाटा या फिर इंटरनेट न होने की दशा में भी अपने पीएफ खाते की शेष राशि जान सकता है। इस काम के लिए कर्मचारी को अपने पीएफ खाते में पंजीकृत मोबाइल नम्बर से 011-22901406 पर कॉल करनी है। 2 बार बेल बजने के बड़ा कॉल अपने आप ही कट जाएगी और थोड़े टाइम में ही इसी मोबाइल नम्बर पर एक sms से पीएफ बैलेंस के डिटेल्स आएंगे।

इस सेवा (Check EPF Balance) में यह देख लेना चाहिए कि पीएफ खाताधारक का UAN नम्बर उसके KYC डिटेल्स से लिंक हुआ है। मिस्ड कॉल देने पर आपके मोबाइल पर ही एक SMS अलर्ट मिलता है।

संबंधित खबर Bisleri Buyout Has Bisleri been sold Know who is this giant company who bought Bisleri company for 7000 crores

Bisleri Buyout: क्या बिक गई बिसलेरी? जाने कौन है 7 हजार करोड़ रूपये में बिसलेरी कंपनी खरीदने वाली ये दिग्गज कंपनी

SMS से पीएफ बैलेंस जानना

कर्मचारी को अपना UAN नम्बर ईपीएफओ में पंजीकृत करवाने के बाद पीएफ खाते में पंजीकृत मोबाइल नम्बर से एक SMS भेजना होगा। इस SMS को 7738299899 नम्बर पर भेजकर पीएफ खाते का बैलेंस (Check EPF Balance) प्राप्त हो जाएगा।

EPFO पोर्टल की वेबसाइट से

नए ईपीएफओ पोर्टल की वेबसाइट पर कमर्चारी को अपने पीएफ खाते की पासबुक को चेक करने की सुविधा दी गई है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए कर्मचारी को ईपीएफओ पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर जाने के बाद होम मेन्यू में ‘Our Services’ में जाना है। यहाँ पर ‘For employees’ विकल्प चुन लेना है।

फिर सर्विस को चुनने के बाद ‘Member Passbook’ को चुनना है। अगले पेज में पीएफ खाता पासबुक चेक करने के लिए आपने UAN एवं पासवर्ड को दर्ज़ करना होगा। डाले गए सही क्रेडेंटिअल के सत्यापन के बाद आपका लॉगिन अपने ईपीएफ खाते में सफ़लतपूर्वक हो जायेगा। यहाँ पर सरलता से अपनी पीएफ पासबुक चेक कर सकते है।

यह भी पढ़ें :- Bank Privatization: केंद्र सरकार इन 6 सरकारी बैंकों में बेचेगी हिस्सेदारी, जानिए ये है केंद्र का प्लान

उमंग ऐप से पीएफ बैलेंस चेक करना

अब ईपीएफओ संघठन ने पीएफ खाताधारक कर्मचारियों को अधिक आसानी देने के लिए स्मार्टफोन ऐप भी तैयार की है। उमंग नाम की इस ऐप के जरिए पीएफ खाताधारक कर्मचारी अपनी पासबुक देखने के अलावा भी अपने क्लेम को सरलता से आगे बढ़ा सकता है। ऐप से कर्मचारी को ट्रैकिंग की भी सुविधा मिलती है।

संबंधित खबर MP Caste Certificate: मध्यप्रदेश जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन ऐसे बनवाएं

MP Caste Certificate: मध्यप्रदेश जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन ऐसे बनवाएं

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp