DA Hike Of 9% : सरकार का बड़ा ऐलान DA में होगी अब 9% की बढ़ोतरी

सभी कर्मचारियों का इंतजार खत्म हो गया है क्योकि वित्त मंत्रालय द्वारा 2023 के साल में बड़ा बदलाव किया था 1 जनवरी 2023 को सरकार ने ऐलान किया कि 6 वां वेतनमान पाने वाले कर्मचारियों का DA 9% बढ़ा दिया जाएगा।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

DA Hike Of 9% : भारत सरकार द्वारा देश के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि करने का बड़ा ऐलान कर लिया है। कुछ समय पहले DA( Dearness Allowance ) की दर 4% थी जिसे बढ़ा कर अब 9% कर दिया है। जो की सभी कर्मचारियों के खुशखबरी की बात है। हर व्यक्ति यह सोचता है की उसकी सैलरी में बढ़ोतरी हो नया महंगाई भत्ता DA Hike जारी करने के बाद सैलरी में बढ़ोतरी की जाएगी।

इसे भी जानें : चीन ने ताइवान पर कब्ज़ा करने का प्लान किया जारी, क्या है योजना देखें

Table of Contents

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

DA Hike Of 9% की वृद्धि

देश के कर्मचारियों द्वारा समय -समय पर महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग की जाती है। 7वें वेतन आयोग में परिवर्तन करने के बाद 6 वां वेतनमान पाने वाले कर्मचारियों ने अपनी मांग की। सरकार ने हर साल के 6 महीने के अंतराल में DA( Dearness Allowance ) बढ़ाने की बात की थी। लेकिन कई सिफारिश के बाद भी महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी नहीं हुई। लेकिन कुछ समय के बाद सरकार ने जनवरी महीने से DA Hike में 9% की वृद्धि कर दी है। जिससे कई कर्मचारियों को थोड़ी राहत मिली।

अब सरकारी कर्मचारियों को कितना DA( Dearness Allowance ) मिलेगा

सभी कर्मचारियों का इंतजार खत्म हो गया है क्योकि वित्त मंत्रालय द्वारा 2023 के साल में बड़ा बदलाव किया था 1 जनवरी 2023 को सरकार ने ऐलान किया कि 6 वां वेतनमान पाने वाले कर्मचारियों का DA 9% बढ़ा दिया जाएगा। सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए ये बहुत ही खुशखबरी की जानकारी है। पहले केवल 7 pe Comission वाले कर्मचारियों का DA बढ़ा था। 6 वां वेतनमान पाने वाले कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा फ़रवरी 2023 महीने से होगा।

संबंधित खबर MP Ladli Laxmi Yojana की राशि में हुई में हुई बढोतरी, मिलेंगे 25000 रूपए ज्यादा

MP Ladli Laxmi Yojana की राशि में हुई में हुई बढ़ोतरी, मिलेंगे 25000 रुपए ज्यादा

अब DA Hike Of 9% की बढ़ोतरी होगी

भारत वित्त मंत्रालय द्वारा देश के हजारों लाखों सरकारी कर्मचारियों जो 6 वां वेतन पाने वाले है, उनके DA( Dearness Allowance) में 9 % की बढ़ोत्तरी करने के बाद 212% DA दिया जाएगा। इस महंगाई भत्ते को फ़रवरी महीने से जारी कर दिया जाएगा। सभी कर्मचारियों को नए साल की और होली से पहले बड़ी खुशखबरी मिली है।

6 महीने अंतराल पर DA बढ़ता है

देश में ऐसे कर्मचारी को 7 वें वेतन आयोग के आधार पर महंगाई भत्ते के अलावा कई अन्य प्रकार के भत्ते दिए जाते है। जिसे देखते हुए 6 वां वेतन पाने वाली सरकारी कर्मचारियों ने मांग की है कि हर साल में दो बार महंगाई भत्ते में वृद्धि की जाएं। एक जनवरी महीने में और दूसरी जुलाई महीने में महंगाई भत्ता बढ़ा दिया जाएं।

संबंधित खबर Post Office Saving Schemes: एक बार पैसा लगाने के बाद घर बैठे होगी कमाई, ब्याज इतना कि बैंक भी हो जाते हैं फेल

Post Office Saving Schemes: एक बार पैसा लगाने के बाद घर बैठे होगी कमाई, ब्याज इतना कि बैंक भी हो जाते हैं फेल

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp