Cold And Cough Diet: खांसी में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, वरना बढ़ सकती है मुश्किलें

सर्दी-जुकाम में फ्राइड फूड का सेवन सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है, फ्राइड फूड जैसे फ्रेंच फ्राइस, समोसा, चिप्स, गर्म पकोड़े आदि आपके गले को नुक्सान पहुँचा सकते हैं

Photo of author

Reported by Shivam Nanda

Published on

Cold And Cough Diet Do not consume these things even by mistake in cough, otherwise problems may increase

Cold And Cough Diet: सर्दियाँ आते ही सर्दी-जुकाम की समस्या आम हो जाती है, सर्दियों में शरीर की इम्यूनिटी कमजोर पड़ने से वातावरण में मौजूद बैक्टीरिया और वायरस शरीर में आसानी से घुसकर सर्दी-जुकाम जैसी बिमारियों का खतरा बढ़ा देते हैं। लगातार लंबे समय से चल रही खांसी टीबी जैस गंभीर बिमारी का भी कारण बन सकती है, ऐसे में यह जरुरी है की सर्दियों में आपको अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए, ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दियों में कुछ चीजों का सेवन आपकी खांसी की समस्या को बढ़ा देती है, इसलिए यह जरुरी है की इन चीजों से ज्यादा से ज्यादा परहेज करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं की खांसी होने पर आपको किन फूड प्रोडक्ट्स से बचना चाहिए।

खांसी में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

फ्राइड फूड

सर्दी-जुकाम में फ्राइड फूड का सेवन सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है, फ्राइड फूड जैसे फ्रेंच फ्राइस, समोसा, चिप्स, गर्म पकोड़े आदि आपके गले को नुक्सान पहुँचा सकते हैं, ऐसे में बैक्टीरियल इंफेक्शन से खांसी होने पर आपको फ्राइड फूड के सेवन से बचना चाहिए।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट्स जुकाम में सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है, ऐसे में अगर आप खांसी की समस्या से परेशान हैं तो आपको डेयरी प्रोडक्ट्स से बचकर रहना चाहिए, क्योंकि खांसी होने पर आपकी बॉडी में म्यूकस का उत्पादन बढ़ जाता है, जिसकी वजह से खांसी की समस्या बढ़ने की संभावना होती है। इसलिए अगर आप खांसी की समस्या से परेशान हैं तो आपको डेयरी प्रोडक्ट्स से परहेज करना चाहिए।

Credit Card: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले हो जाए सावधान! क्रेडिट रिपोर्ट नहीं चेक करना पढ़ सकता है भारी

मीठी चीजें

मीठा खाना किसे नहीं पसंद मगर खांसी-जुकाम की परेशानी होने पर मीठी चीजों से दूरी बनाकर रखना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इस तरह की चीजें सर्दी-जुकाम में बैक्टेरियल और वायरल की समस्याओं को ट्रिगर कर सकती है, इसलिए खांसी के समय मीठा खाने से बचना चाहिए।

PM Kisan: अगर पीएम किसान में है नाम तो 2000 रूपये की किस्त के साथ मिलेगी 3000 रूपये की गारंटीड मासिक पेंशन, जानिए कैसे ?

खट्टे फल

खांसी-जुकाम की समस्या होने पर सिट्रिक एसिड वाले फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। पाइनएप्पल, संतरा, आड़ू और तरबूज जैसे फ्रूट खांसी को बढ़ा देते हैं, इसके लिए यह जरुरी है की इन फलों का सेवन खांसी में नहीं करना चाहिए।

शराब और धूम्रपान

खांसी की समस्या होने पर शराब और धूम्रपान का सेवन हानिकारक हो सकता है, ऐसा इसलिए क्योंकि शराब या धूम्रपान का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है जो कई बीमारियों का कारण बन सकती है, इसलिए खांसी होने पर शराब और धूम्रपान का सेवन नहीं करना चाहिए।

केला

केला सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद माना जाता है, केले में मौजूद पोषक तत्त्व पाचन, हृदय स्वास्थ्य और वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है, लेकिन खांसी-जुकाम की दिक्कत होने पर केले का सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि केला खाने से बॉडी में म्यूकस बढ़ता है, जिसकी वजह से खांसी और जुकाम से जुडी दिक्कत हो सकती है, इसलिए अगर आप खांसी की समस्या से परेशान हैं तो आपको केले का सेवन करने से परहेज करना चाहिए।

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp