PM Kisan: अगर पीएम किसान में है नाम तो 2000 रूपये की किस्त के साथ मिलेगी 3000 रूपये की गारंटीड मासिक पेंशन, जानिए कैसे ?

PM Kisan Update: देश के लघु एवं सीमांत किसानों की स्थिति में सुधार के लिए सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से किसानों को आर्थिक सहायता मुहैया करवाती है। इस योजना के माध्यम से लाखों किसानों के खाते में हर साल कुल 6000 रूपये की राशि तीन किस्तों में 2000 रूपये के रूप में ट्रांसफर करती है, योजना के तहत अब तक सरकार सभी लाभार्थी किसानों के खातों में 12 वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर कर चुकी है, जिसके बाद अब किसानों को योजना की 13 वीं किस्त के जारी होने का इंतजार है। पीएम किसान योजना के तहत लाभ ले रहे पंजीकृत किसान अब पीएम मानधन योजना का भी लाभ उठा सकेंगे, इस योजना के माध्यम से किसानों को अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए मासिक पेंशन का भी लाभ मिल सकेगा।

60 साल के बाद मिलेगी गारंटीड पेंशन

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को निर्धारित अवधि तक निवेश करने पर 60 साल के बाद पेंशन का लाभ दिया जाता है। योजना की खास बात यह की अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अकाउंट होल्डर हैं तो आपको मानधन योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी कागजी कारवाही की जरुरत नहीं होगी, इससे आपका डायरेक्ट रजिस्ट्रेशन पीएम किसान मानधन योजना में भी हो जाएगा।

RPSC Food Safety Officer Recruitment 2022: राजस्थान खाद्य सुरक्षा अधिकारी भर्ती के लिए आज आवेदन का आखिर दिन, जल्दी करें

Ration Card Update: कार्डधारकों के लिए केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, देशभर में लागू हुआ राशन कार्ड का नया नियम

जाने क्या है पीएम किसान मानधन योजना

पीएम किसान मानधन योजना कम आय वाले छोटे व सीमांत किसानों के लिए मासिक पेंशन का लाभ देने के लिए शुरू की गई पेंशन है, इस योजन के अंतर्गत 18 से 40 साल तक के कोई भी किसान निवेश कर सकते हैं। योजना में किसानों को अपनी उम्र के हिसाब से हर महीने पैसे जमा करने होते हैं यह निवेश राशि उम्र के हिसाब से 55 से लेकर 200 रूपये की होती है, योजना की मैच्योरिटी अवधि पूरी होने यानी 60 साल की उम्र के बाद किसान को हर महीने 3000 रूपये महीना या 36000 रूपये सालाना गारंटीड पेंशन का लाभ मिलना शुरू हो जाता है। मानधन योजना में फैमिली पेंशन का भी प्रावधान है, फैमिली पेंशन में सिर्फ पति/पत्नी ही शामिल है। ऐसे में अगर खातधरक की मृत्यु हो जाती है तो उसके जीवनसाथी को 50 फीसदी पेंशन मिलती है।

SAIL Recruitment 2022: स्टील अथॉरिटी में 259 सलाहकार और अन्य पदों पर निकली भर्ती, जाने डिटेल्स

योजना में आवेदन के लिए जरुरी दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • भूमि के दस्तावेज
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • बैंक खाते की पासबुक

पीएम किसान लाभार्थी को ऐसे होगा फायदा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार द्वारा किसानों को 2000 रूपये की किस्त सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है, ऐसे में अगर लाभार्थी किसान पीएम किसान मानधन योजना में भाग लेते हैं तो उनका रजिस्ट्रेशन और भी आसान हो जाएगा। साथ ही अगर किसान ये विकल्प चुने तो पेंशन स्कीम में हर महीने कटने वाला कंट्रीब्यूशन भी इन्हीं तीन किस्तों में मिलने वाली रकम से कट जाएगा, यानी इससे खाताधारक को अपनी जेब से किस्त के लिए पैसे नहीं देने होंगे और योजना में निवेश पूरा होने के बाद वह पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

Leave a Comment

आप भी प्रोफेशनल की तरह फोटो खींच सकते हैं, ये 5 एप्स को आजमा कर देखें। यदि आपको भी अपना पासपोर्ट जल्दी चाहिए, तो ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई, और जानें कि इसमें कितना आएगा खर्च। इन ऐप्स के जरिए आप अपनी बीमारी के बारे में डॉक्टर से मुफ्त में सलाह ले सकते हैं। यहां जानें पूरी जानकारी. क्या आप भी इस प्रक्रिया के जरिए अपने फोन में Emergency SOS सेट करना चाहते हैं, तो यहां जानें पूरी जानकारी। अमीर बनने का आसान तरीका! जानें इंस्टाग्राम से कैसे कमाएं लाखों। अगर आप भी नए साल पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन बुकिंग साइट्स पर डिस्काउंट पा सकते हैं। जानिए पूरी जानकारी।