न्यूज़

अब यूजर्स को WhatsApp, Instagram और Facebook यूज करने के लिए देने होंगे पैसे, जाने कंपनी बना रही है ये प्लान

Meta Paid Service : अगर आप भी सोशल मीडिया पर WhatsApp, Instagram और Facebook जैसे एप का उपयोग करते हैं तो आपके लिए यह खबर बेहद ही काम की है, Meta जल्द ही यूजर्स से पैसे लेकर कुछ खास फीचर्स ऑफर कर सकता है, जिससे आपको इन एप्स के एडिशनल फीचर्स यूज करने के लिए पैसे देने पड़ सकते हैं। इसके लिए सोशल मीडिया दिग्गज कथित तौर पर व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए पॉसिबल पेड फीचर्स पर काम करने के लिए एक नया प्रोडक्ट ऑर्गनाइजेशन स्थापित कर रहा है, जिसे यूजर्स खरीद सकेंगे।

व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम के यूजर्स के लिए नए एडिशनल फीचर्स पर यूनिट की प्रमुख मेटा की पूर्व हेड ऑफ़ रिसर्च प्रतिति राय रहेंगी। स्नेप और ट्विटर सहित अन्य प्रतियोगी पहले से ही स्नैपचैट+ और ट्विटर ब्लू पेड़ सर्विसेज प्रदान कर रहे हैं, जिसमे क्रिएटर्स के लिए एक्सक्लूसिव फीचर्स हैं, उसी तरह अब व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए भी नए पेड़ फीचर्स पर फोकस किया जा रहा है।

जाने क्या होगा कंपनी का प्लान

द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार मेटा नए फीचर्स एड करने के लिए न्यू मोनेटाइजेशन एक्सपीरियंस नाम का एक नया डिवीजन बना रहा है। इस रिपोर्ट के माने तो एक इंटरनल मेमो का हवाला देते हुए कहा गया है की मेटा की पूर्व हेड ऑफ़ रिसर्च प्रतिति राय चौधरी ग्रुप का नेतृत्व करेंगी। यह कोई पहला मौका नहीं है की, जब पेड़ फीचर्स पर चर्चा शुरू हुई है, पहले भी ऐसी कई जानकारी सामने आ चुकी है, ये पेड फीचर्स किस तरह के होंगे, फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन इस पर नए फीचर्स एड करने पर फोकस किया जा रहा है।

इन फीचर्स को लेकर जारी रिपोर्ट की माने तो रिपोर्ट में मेटा के एड एंड बिजनेस प्रोडक्ट्स के हेड जॉन हेगमैन के एक इंटरव्यू में दिए गए बयान का हवाला देते हुए कहा है की कंपनी विज्ञापन व्यवसाय को बढ़ाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है और यूजर्स को विज्ञापनों को बंद करने के लिए भुगतान करने की कोई योजना नहीं है।

स्नेप, ट्विटर और मेटा विज्ञापन से कमाते हैं पैसे

स्नेप, ट्विटर और मेटा अपने रेवेन्यू का अधिकाँश हिस्सा डिजिटल विज्ञापन बेचने से कमाते हैं। इसके बाद पेड़ फीचर्स ऐड करने से कंपनी को बिना एड्स के ही कमाई का बेहतर तरिका मिल जाएगा यानि मेटा के लिए पेड़ फीचर नॉन-एडवरटाइजिंग आय जोड़ने का काम करेगा, जिसे खरीदने के लिए यूजर्स को पैसे खर्च करने पड़ेंगे। बात करें वर्तमान की तो स्नेप और ट्विटर अपने यूजर्स को एडिशनल फीचर्स पेड सर्विसेज के रुप में ऑफर करते हैं, इसके लिए यूजर्स प्रतिमाह एडिशनल फीचर्स के लिए पे करते हैं।

यदि बात करें ट्विटर के सब्सक्रिप्शन प्रोडक्ट्स यानी ट्वीटर ब्लू की तो इसके एडिशनल फीचर्स के लिए यूजर्स को 4.99 डॉलर लगभग 400 रूपये प्रतिमाह खर्च करने होते हैं। जिसके बाद हाल ही में ही स्नेप में स्नैपचैट+ सब्सक्रिप्शन सर्विस लांच की है जो यूजर्स को प्रतिमाह 49 रूपये में मिल रही है। ऐसे में WhatsApp, Instagram और Facebook के लिए ये नए पेड फीचर्स कब शुरू किए जाएँगे, इसकी जानकारी कंपनियाँ जल्द ही जारी करेंगी।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button