जापान की तर्ज पर बसाया जाएगा NCR का नया शहर, दिलों को मोह लेगा

जी हां, NCR का नया शहर जापान के सौंदर्य को समेटे हुए है। यह शहर आधुनिक सुविधाओं के साथ-साथ जापानी संस्कृति और वास्तुकला के तत्वों को भी समेटे हुए है। इस शहर में फूलों के बगीचे, झीलें, मंदिर और अन्य सांस्कृतिक स्थल होंगे। यह शहर एक आदर्श पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा ... Read more

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

जी हां, NCR का नया शहर जापान के सौंदर्य को समेटे हुए है। यह शहर आधुनिक सुविधाओं के साथ-साथ जापानी संस्कृति और वास्तुकला के तत्वों को भी समेटे हुए है। इस शहर में फूलों के बगीचे, झीलें, मंदिर और अन्य सांस्कृतिक स्थल होंगे। यह शहर एक आदर्श पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है।

यहां कुछ विशेषताएं हैं जो NCR के नए शहर को दिलों को मोह लेने वाला बनाती हैं:

  • जापानी संस्कृति और वास्तुकला: शहर में जापानी मंदिर, बगीचे और अन्य सांस्कृतिक स्थल होंगे। इनमें से कुछ स्थलों का निर्माण जापान से आए विशेषज्ञों द्वारा किया जाएगा।
  • प्राकृतिक सुंदरता: शहर में फूलों के बगीचे, झीलें और अन्य प्राकृतिक स्थल होंगे। ये स्थल शहर को एक सुंदर और शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करेंगे।
  • आधुनिक सुविधाएं: शहर में आधुनिक सुविधाएं जैसे अस्पताल, स्कूल, विश्वविद्यालय और अन्य सार्वजनिक सुविधाएं होंगी। ये सुविधाएं शहर को रहने और काम करने के लिए एक आदर्श स्थान बनाती हैं।

Table of Contents

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यमुना प्राधिकरण ने तैयार किया यमुना सिटी का नया रूप

तिरंगा चौक गोल चक्कर को फूलों और पौधों से सजाया जाएगा। इसके अलावा, पैदल यात्रियों के लिए मार्ग भी बनाया जाएगा।

बिकानो इंडस्ट्री के पास प्रस्तावित गोल चक्कर को औद्योगिक क्षेत्र के अनुरूप विकसित किया जाएगा। इस गोल चक्कर में हरित क्षेत्र विकसित किया जाएगा और देसी-विदेशी फूल और फलों के पौधे लगाए जाएंगे।

ग्रेटर नोएडा में दनकौर के पास सर्विस रोड पर तिरंगा चौक और सेक्टर-32 में बिकानो इंडस्ट्री के पास दो गोल चक्करों का कायाकल्प किया जाएगा।

संबंधित खबर Multibagger Stock This stock showered bumper money on investors, made 10 lakh from 1 lakh

Multibagger Stock: इस शेयर ने निवेशकों पर बरसाया बंपर पैसा, 1 लाख के बना दिए 10 लाख, जाने पूरी खबर

फूलों की सुगंध से महक उठेंगे गोल चक्कर

यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे ग्रेटर नोएडा से जेवर तक 60 मीटर चौड़ी सर्विस रोड बनी हुई है। इस रोड की जो हालत है वह बहुत क्षतिग्रस्त हो रखी है। रोड पर गड्ढे और टूट-फूट है। इसके अलावा, गलगोटिया विश्वविद्यालय के सामने बना गोल चक्कर भी काफी बदहाल है।

यमुना प्राधिकरण ने इन दोनों समस्याओं को दूर करने का निर्णय लिया है। रोड को दुरुस्त करने के साथ-साथ गोल चक्कर को भी सुंदर बनाया जाएगा।

रोड को दुरुस्त करने के लिए यमुना प्राधिकरण ने एक योजना तैयार की है। इस योजना के तहत रोड की चौड़ाई 60 मीटर से बढ़ाकर 75 मीटर की जाएगी। इसके अलावा, रोड पर नए नाले बनाए जाएंगे और जल निकासी व्यवस्था बेहतर की जाएगी।

यहां कुछ विशेषताएं हैं जो NCR के नए शहर को जापान के सौंदर्य को समेटे हुए हैं:

  • फूलों के बगीचे: शहर में फूलों के बगीचे होंगे जो जापान के प्रसिद्ध चेरी ब्लॉसम के बगीचों की तरह होंगे। ये बगीचे शहर को एक सुंदर और आकर्षक वातावरण प्रदान करेंगे।
  • झीलें: शहर में झीलें होंगी जो जापान के प्रसिद्ध झीलों की तरह सुंदर और शांतिपूर्ण होंगी। ये झीलें शहर को एक आरामदायक और मनोरंजक स्थान बनाती हैं।
  • मंदिर: शहर में जापानी मंदिर होंगे जो जापान के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक मूल्यों को दर्शाते हैं। ये मंदिर शहर को एक धार्मिक और आध्यात्मिक स्थान बनाते हैं।

संबंधित खबर Credit Card users should be careful! It is important to check credit report regularly

Credit Card: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले हो जाए सावधान! क्रेडिट रिपोर्ट नहीं चेक करना पढ़ सकता है भारी

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp