Wine Beer: एक महीना शराब नहीं पीने से शरीर में क्या होगा, यह जानकर जल्द छोड़ देंगे आप शराब

शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। यह यकृत, हृदय, मस्तिष्क और अन्य अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि, शराब सेवन को कम करने या बंद करने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। यदि आप भी नियमित रूप से अधिक शराब का सेवन करते हैं तो कब आपके शरीर को ... Read more

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। यह यकृत, हृदय, मस्तिष्क और अन्य अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि, शराब सेवन को कम करने या बंद करने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं।

यदि आप भी नियमित रूप से अधिक शराब का सेवन करते हैं तो कब आपके शरीर को बड़ी बीमारी घेर ले यह पता नहीं चलेगा। यदि आप एक महीने तक शराब पीना छोड़ते हैं तो हो सकते हैं आपको कई लाभ, तो चलिए जानते हैं इस पूरी सच्चाई को।

Table of Contents

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

एक महीने शराब छोड़ने से होंगे फायदे

एक महीने तक शराब नहीं पीने से शरीर में होने वाले कुछ बदलावों में शामिल हैं:

  • बेहतर नींद: शराब नींद की गुणवत्ता को बाधित कर सकती है। शराब सेवन बंद करने से नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है और आपको रात में बेहतर नींद आ सकती है।अच्छी नींद आ रही है।
  • कम सूजन: शराब शरीर में सूजन को बढ़ा सकती है। शराब सेवन बंद करने से सूजन कम हो सकती है और जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द में कमी आ सकती है।
  • कम वजन: शराब में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। शराब सेवन बंद करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है।
  • बेहतर मानसिक स्वास्थ्य: शराब का सेवन चिंता, अवसाद और अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकता है। शराब सेवन बंद करने से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।
  • बेहतर पाचन: शराब पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकती है। शराब सेवन बंद करने से पाचन में सुधार हो सकता है।
  • बेहतर त्वचा: शराब त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। शराब सेवन बंद करने से त्वचा में सुधार हो सकता है और त्वचा की चमक बढ़ सकती है।
  • कम कैंसर का खतरा: शराब का सेवन कई प्रकार के कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकता है। शराब सेवन बंद करने से कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

एक महीने तक शराब नहीं पीने के अन्य संभावित लाभों में शामिल हैं:

संबंधित खबर mother-teresa-birth-anniversary-his-life-and-teaching

मदर टेरेसा की जयंती पर उनके जीवन को जाने, सेवा के लिए भारत रत्न भी मिला

  • बेहतर रक्त शर्करा नियंत्रण
  • कम हृदय रोग का खतरा
  • कम स्ट्रोक का खतरा
  • कम लिवर रोग का खतरा
  • कम किडनी रोग का खतरा

यदि आप शराब का सेवन कम करने या बंद करने पर विचार कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। वे आपको शराब सेवन कम करने के लिए सुरक्षित और प्रभावी तरीके खोजने में मदद कर सकते हैं।

शरीर बना जाएगा 60 से ज्यादा बिमारियों का घर

ड्रिंकवेयर के सीईओ करेन टायरेल द्वारा बताया गया, कई लोग कहते हैं की उन्हें शराब पीने से अच्छी नींद आती है अर्थात नींद जल्दी भी आ जाती है। परन्तु यह आपके रैपिड आई मूवमेंट को अवरोधित करता है। इस समस्या के कारण आपको अधिक थकान लगती है। चाहे आपने अपनी पूरी नींद को पूरा किया हो या फिर आप कुछ अधिक देर तक सो रहें हैं। रैपिड आई मूवमेंट में व्यक्ति आधी रात को जाग जाता है जिससे उसे काफी समय बाद नींद आती है यह एक बड़ी समस्या बनी हुई है। इससे हमारा इम्यून सिस्टम ख़राब होता है।

एक कारण और बताया गया है वजन बढ़ने की समस्या, यह कारण भी नियमित रूप से पीने वाले व्यक्तियों में होती है। जब आप शराब छोड़ेंगे तो आपको अपनी तबियत में सुधार महसूस होता है साथ ही आपका वजन भी कण्ट्रोल हो जाएगा। एक बियर की बात करें तो इसमें करीबन 154 कैलोरी होती है, तथा 5-औंस गिलास वाइन में करीबन 123 कैलोरी होती है। हाल में एक रिसर्च के दौरान पता चला है की जो व्यक्ति रोजाना शराब पीते हैं। उन्हें 60 से अधिक बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।

संबंधित खबर Now take Sachet Loan from Google Pay

अब Google Pay से 'Sachet Loan' लेकर, 111 रुपये से किस्तें चुकाए

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp