एनसीसी (NCC) का इतिहास और NCC Full Form क्या जानते हैं आप ?

यह एक भारत सैन्य कैडेट कोर है, इसके तहत विद्यालय, कॉलेजों के विद्यार्थियों को सैन्य परिक्षण दिया जाता है। इसमें तीनों प्रकार की सेनाएं (थल, वायु तथा नौसेना शामिल होती है।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

आपने अपने जीवन में कभी ना कभी तो NCC का नाम तो जरूर सुना होगा यदि आप इस नाम के बारे में नहीं जानते है तो कोई बात नई हम आपको बताएंगे कि NCC होता क्या है? एनसीसी को राष्ट्रीय क्रेडिट कोर कहा जाता है जो युवाओं को देशभक्ति तथा सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए प्रेरित करता है। दुनिया में सबसे बड़े युवा संगठनों में से एक एनसीसी कार्यक्रम को माना जाता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में एनसीसी (NCC) का इतिहास और NCC Full Form से जुड़ी पूरी जानकारी बताने जा रहे है इसके लिए हमारे इस आर्टिकल में अंत तक अवश्य बने रहे।

NCC का Full Form

NCC का Full Form – National Cadet Corps है जिसे हिंदी में राष्ट्रीय क्रेडिट कोर कहा जाता है। यह एक भारत सैन्य कैडेट कोर है, इसके तहत विद्यालय, कॉलेजों के विद्यार्थियों को सैन्य परिक्षण दिया जाता है। इसमें तीनों प्रकार की सेनाएं (थल, वायु तथा नौसेना शामिल होती है। इसके तहत छात्रों को ट्रैनिंग में उचित आचरण तथा देशभक्त बनना सीखाया जाता है। भारत की राजधानी दिल्ली में National Cadet Corps का कार्यालय स्थित है और इसके जो अन्य निदेशालय है वह अन्य राज्यों में स्थापित है। यह एक प्रकार का स्वैच्छिक संगठन है। इसके तहत युवाओं को सामाजिक, मानसिक तथा शाररिक कल्याण को बढ़ावा प्रदान होता है। सभी भारतीय नागरिक जिनकी आयु 15 से 24 साल है वे NCC में शामिल हो सकते है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
एनसीसी (NCC) का इतिहास और NCC Full Form क्या जानते हैं आप ?

एनसीसी (NCC) का इतिहास क्या है?

1948 में भारत सरकार द्वारा युवाओं के संचालन राष्ट्रीय क्रेडिट कोर की स्थापना की गई थी। आपको बता दे रक्षा मंत्रालय के तहत युवा National Cadet Corps काम करता है यह एक युवा संगठन है। एकता और अनुशासन NCC का आर्दश वाक्य के है। एनसीसी स्वैच्छिक संगठन की श्रेणी में आता है। जब Cadet का समय काल या कहे अपना जो कार्यकाल है जब वो पूर्ण हो जाता है उसके पश्चात कैडेटों को सैन्य सेवाएं लेने की जरुरत नहीं होती है। एनसीसी के तहत अनुशासन, चरित्र, साहस, धर्मनिरपेक्ष, नतृत्व तथा निश्वार्थ सेवा में जितने भी आदर्श है उनका उत्थान करना है।

आपका शारीरिक अभ्यास, मानचित्र पढ़ना, फिल्क्राफ्ट, प्राथमिक चिकत्सा, ड्रिल तथा अस्त्र अभ्यास आदि के अभ्यास कार्यक्रम एनसीसी में करवाए जाते है इसके साथ ही इसमें पैदल यात्रा के साथ कैम्पिंग करने के लिए प्रोत्साहन प्रदान किया जाता है।

संबंधित खबर Pension Schemes: बुजुर्गो के लिए इन पांच पेंशन योजनाओं के बारे में जरूर जानें, किसमें क्या फायदा देखें

Pension Schemes: बुजुर्गो के लिए इन पांच पेंशन योजनाओं के बारे में जरूर जानें, किसमें क्या फायदा देखें

सामाजिक सेवा, वृक्षारोपण तथा रक्तदान, आपदा राहत कार्यों जैसे कार्यक्रम में भी राष्ट्रीय क्रेडिट कोर शामिल हो कर भाग लेते हैं। राष्ट्रीय क्रेडिट कोर की राष्ट्रीय मानक के रूप में तीन बार 1960, 1965 तथा 1974 आदि वर्षों में सम्मानित किया जा चुका है।

NCC में शामिल होने के लाभ

  • NCC में शामिल होने के पश्चात आपके नेतृत्व के गुण तथा जिम्मेदारी की प्रेणना का विकास होगा।
  • सैन्य कौशल तथा प्रशिक्षण में कुशलता प्राप्त करना।
  • समुदाय की सेवा करने के लिए अलग-अलग पहलों का उपयोग।
  • विदेशी शिविरों में राष्ट्रीय कार्यक्रमों में शामिल होना।

जब आप एनसीसी में शामिल होते है तो आपको कई प्रशिक्षणों से गुजरना होता है इससे आपको कौशल तो प्राप्त होता ही है साथ में ज्ञान की भी प्राप्ति होती है। यह सीखाया जाता है कि आपको एक टीम में मिलकर कैसे काम करना है विभिन्न परस्थितियों का सामना करने के लिए तैयार रहना आदि बातें सिखायी जाती है।

संबंधित खबर खुशखबरी: वरिष्ठ नागरिकों और पेंशनभोगियों को मिला बड़ा लाभ, लाखों हुए लाभान्वित

खुशखबरी: वरिष्ठ नागरिकों और पेंशनभोगियों को मिला बड़ा लाभ, लाखों हुए लाभान्वित

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp