Indian Railways: अब टिकट कैंसिल कराने पर लगेगा बड़ा झटका! बस इतने ही पैसे मिलेंगे

Indian Railways : इंडियन रेलवे की और से ट्रैन का सफर करने वालों यात्रियों के लिए बड़ी अपडेट जारी की गई है, यदि आप कभी न कभी काम या यात्रा के लिए दौरान ट्रैन का सफर करते हैं तो आपके लिए इंडियन रेलवे से जुड़ी इस खबर को जानना बेहद ही आवश्यक है। अगर आपको ... Read more

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

Indian Railways : इंडियन रेलवे की और से ट्रैन का सफर करने वालों यात्रियों के लिए बड़ी अपडेट जारी की गई है, यदि आप कभी न कभी काम या यात्रा के लिए दौरान ट्रैन का सफर करते हैं तो आपके लिए इंडियन रेलवे से जुड़ी इस खबर को जानना बेहद ही आवश्यक है। अगर आपको किसी कारण टिकट कैंसल करवाना पड़ता है तो अब से आपको केवल रेलवे द्वारा निर्धारित किए गए पैसे ही वापस मिल पाएंगे, दरअसल काफी समय से टिकट कैंसिल को लेकर काफी बहस चल रही थी जिसपर इसके समाधान के लिए भारतीय रेलवे ने स्पष्टीकरण जारी किया है, यह स्पष्टीकरण क्या है और इससे रेलवे की यात्रा करने वालों पर क्या असर पडेगा चलिए जानते हैं पूरी जानकारी।

पहले जारी किया था ये बयान

रेलवे मंत्रालय के 23 सितंबर 2017 को जारी बयान के मुताबिक यात्रियों द्वारा ट्रैन टिकट बुक करवाते समय जो जीएसटी चार्ज वसूला जाएगा, उसे यात्रियों द्वारा ट्रैन टिकट कैंसिल करवाने के समय वापस दे दिया जाएगा, यानी टिकट बुकिंग के समय लिए गए जीएसटी चार्ज को टिकट कैंसिलेशन के समय टिकट की कीमत के साथ वापस भी कर दिया जाता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

 रेलवे ने दी करोड़ों लोगों को बड़ी सौगात, अब ट्रैन में यात्रियों को फ्री में मिलेगी ये सुविधा, नहीं देना होगा एक भी पैसा

रेलवे द्वारा इन पर वसूली जाती है जीएसटी

रेलवे की और से जारी नए रिफंड नियमों के मुताबिक यात्रियों द्वारा एसी और फर्स्ट क्लास के लिए टिकट कैंसिलेशन पर क्लर्केज चार्ज और कैंसिलेशन/क्लर्केज चार्ज पर जीएसटी की राशि रेलवे द्वारा बरकरार रखी जाती है, वहीं वित्तमंत्रालय की और से इस पर जीएसटी वसूला जाता है। वित्त मंत्रालय के मुताबिक जैसे कोई डील कैंसिल करने पर जुर्माना पड़ता है उसी तरह ट्रैन टिकट रद्द करने पर भी यात्रियों को जीएसटी देना होगा।

संबंधित खबर Umang ऐप से करें PF Claim, जानिए क्या है पूरा तरीका, देखें

Umang ऐप से करें PF Claim, जानिए क्या है पूरा तरीका, देखें

कितना लेगेगा चार्ज

टिकट कैंसिलेशन पर रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार एसी क्लास का पैसेंजर यदि 48 घंटे पहले टिकट कैंसिल करता है तो उसकी टिकट की राशि में से 240 रूपये काटे जाएँगे, वहीं यदि स्लीपर क्लास के पैसेंजर यदि अपना टिकट कैंसिल करवाते हैं तो उनकी टिकट कैंसिल से 120 रूपये का चार्ज काटा जाता है, यदि सेकेंड क्लास के पैसेंजर द्वारा टिकट कैंसिल पर उनसे 60 रूपये टिकट कैंसिलेशन चार्ज काटा जाता है।

जाने कब टिकट कैंसल करवाना सही रहेगा

भारतीय रेलवे की घोषणा के बाद अब यात्रियों से टिकट कैंसिल करवाने पर चार्ज अवश्य ही वसूला जाएगा, लेकिन टिकट बुकिंग के कितने समय बाद आपको टिकट कैंसिल करवाना चाहिए जिससे यदि आप आपना कन्फर्म टिकट कैंसिल करवाते हैं तो आपके कम पैसे काटे जाएँगे, यदि आप टिकट का चार्ट बनने से पहले ही अपनी कन्फर्म टिकट कैंसिल करते हैं तो इससे आपको फायदा हो सकता है।

इसके लिए अगर आप ट्रैन के शुरु होने से 12 घंटे पहले टिकट कैंसिल करते हैं तो आपको कैंसिलेशन चार्ज के ट्रैन के किराये का मात्र 25% देना होगा, वहीं ट्रैन शुरू होने से 4 घंटे पहले टिकट कैंसिल करवाने पर आपको 50% तक का कैंसिलेशन चार्ज देना पड़ सकता है।

संबंधित खबर पाकिस्तान की पूरी अर्थव्यवस्था से 6 गुना ज्यादा हुई इस 1 कंपनी की वैल्यू, 1 दिन में इन्वेस्टर्स को दिए ₹22,96,140 करोड़

पाकिस्तान की पूरी अर्थव्यवस्था से 6 गुना ज्यादा हुई इस 1 कंपनी की वैल्यू, 1 दिन में इन्वेस्टर्स को दिए ₹22,96,140 करोड़

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp