न्यूज़

Indian Railways: रेलवे ने दी करोड़ों लोगों को बड़ी सौगात, अब ट्रैन में यात्रियों को फ्री में मिलेगी ये सुविधा, नहीं देना होगा एक भी पैसा

Indian Railways: दोस्तों यदि आप भी किसी न किसी यात्रा या काम के ट्रैन से सफर करते हैं तो आपके लिए यह खबर बेहद ही काम की है। रेलवे की तरफ से ट्रैन में सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी खुशखबरी दी गई है, जिसकी जानकारी देते हुए रेलवे द्वारा बताया गया है की 20 सितंबर से यात्रियों को एक खास सुविधा मिलेगी, इस जानकारी के मुताबिक यदि आपने भी आने वाले दिनों के लिए रजिस्ट्रेशन करा रखा है तो आप जरूर जान लें की रेलवे की और से यात्रियों को अब उन कोच में भी बेडरोल की सुविधा मिलेगी, जिसमे अभी तक नहीं मिल रही थी।

रेलवे ने दी करोड़ों लोगों को बड़ी सौगात

भारतीय रेलवे की और से ट्रैन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए समय-समय पर बहुत सी नई सुविधाएँ दी जाती है, ऐसी ही एक सुविधा को लागू करने के बारे में बताते हुए रेलवे ने कहा है की अब से ऐसी कोच के साथ थर्ड ऐसी कोच यानी इकोनॉमी क्लास में भी बेडरोल की सुविधा मिलेगी, यानी अब से ट्रैन में सफर करने पर आपको रेलवे की तरफ से फ्री बेडरोल प्रदान किया जाएगा, इसके लिए आपको घर से कंबल लेकर जाने की जरूरत नहीं है।

रेलवे की तरफ से ट्रैन में सफर कर रहे यात्रियों के लिए इस सुविधा को 20 सितंबर से शुरू किया जाएगा, जिसे लेकर विभाग की और से दी गई जानकारी के मुताबिक, थर्ड एसी इकॉनमी क्लास के डिब्बे में सफर करने वाले यात्रियों को बेडरोल की जो सुविधा नही मिलती थी उन्हें भी अब बेडरोल उपलब्ध करवाया जाएगा।

UP Police Recruitment 2022: जल्द ही यूपी पुलिस में 2430 रिक्तियों के लिए होगी परीक्षा आयोजित, ये है UPPRPB के लेटेस्ट अपडेट

यात्री इन 3 बर्थ पर नहीं करा सकेंगे रिजर्वेशन

बता दें अभी तक थर्ड एसी इकॉनमी क्लास में बेडरोल रखने की जगह की परेशानी होती थी, जिससे अभी तक यात्रियों के लिए बेडरोल की सुविधा नहीं दी गई थी। इस समस्या का समाधान निकालते हुए रेलवे ने बताया की अब से हर डिब्बे में बर्थ संख्या 81, 82 और 83 का इस्तेमाल बेडरोल रखने के लिए किया जाएगा, इसके लिए 20 सितंबर से यात्री इन बर्थ संख्या पर अपना रिजर्वेशन नहीं करा पाएंगे।

जाने किन यात्रियों को किया जाएगा ट्रांसफर

रेलवे के नए नियम अनुसार यात्रियों को बेडरोल की सुविधा मिलने से शुरुआत में कुछ यात्रियों को दूसरे बोगी में ट्रांसफर किया जाएगा, इस पर रेलवे ने बताते हुए कहा की यदि किसी यात्री ने 20 तारीख के बाद का ट्रैन रिजर्वेशन इन तीन सीटों में करा रखा है तो उन लोगों को ट्रैन में इमरजेंसी कोटे के तहत किसी अन्य बोगी में भेजा जाएगा। रेलवे ने यह भी स्पष्ट किया है की 20 सितंबर के बाद से यात्री थर्ड इकोनॉमी कोच में बर्थ संख्या 81, 82 और 83 पर अपना टिकट आरक्षण नहीं करा सकेंगे।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button