Google Map: आप कब कहां गए, कितना समय बिताया, ऐसे चेक करें गूगल मैप हिस्ट्री

आजकल के समय में स्मार्ट फ़ोन का इस्तेमाल हर किसी के लिए आम हो गया है पर आपको इसकी एक बात पता नहीं होगी की जिस फ़ोन को आप हर समय अपने साथ इधर-उधर ले जाते है वह आपकी हर समय की जानकारी को दर्ज करता रहता है।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

Google Map: जैसा की आप जानते ही है कि हम कभी ना कभी कही घूमने जाते रहते है और कई बार हमे उस दिन की डिटेल्स चाहिए होती है कि हम उस दिनांक को कहाँ थे परन्तु हम इतना याद नहीं रखते है कि आप किसी महत्वपूर्ण दिन को कहाँ थे। इसी समस्या का निवारण करने के लिए आप अपनी लोकेशन हिस्ट्री को देख सकते है। आज हम आपको इस आर्टिकल में Google Map: आप कब कहां गए, कितना समय बिताया, ऐसे चेक करें गूगल मैप हिस्ट्री आदि के विषय में सम्पूर्ण जानकारी जानकारी बताने जा रहे है, इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ें।

लोकेशन हिस्ट्री कैसे चेक करें?

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कभी भी किसी के साथ कोई भी अनहोनी घट सकती है चाहे आप कही घूमने गए थे या किसी विशेष काम से आपके पास आपकी लोकेशन होनी अति आवश्यक है। जिसके तहत आपकी सारी डिटेल्स पता चल सकती है कि आप किस समय कहाँ घूमने गए थे। आप इन सब की जानकारी अपने ही फ़ोन से पता कर सकते है इसके लिए आपको गूगल पर लोकेशन हिस्ट्री चेक करना होता है जिससे आपकी डिटेल्स आसानी से देखी जा सकती है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

संकट में मददगार

आजकल के समय में स्मार्ट फ़ोन का इस्तेमाल हर किसी के लिए आम हो गया है पर आपको इसकी एक बात पता नहीं होगी की जिस फ़ोन को आप हर समय अपने साथ इधर-उधर ले जाते है वह आपकी हर समय की जानकारी को दर्ज करता रहता है। इसमें आप यह भी पता कर सकते है कि किस तारीख को आप कहाँ थे इसके अलावा आप किस जगह घूमने गए, आप किस समय किस स्थान पर रुके आदि सब कुछ इंटरएड होता रहता है। यह जो record दर्ज होता है इसे आप कभी भी किसी भी समय देख सकते है। इसके अतिरिक्त आप किसी अन्य व्यक्ति की भी location चेक कर सकते है।

संबंधित खबर Now married people will become rich, this scheme will give you Rs 54,0000 annually

इस स्कीम में शादीशुदा लोगों को मिल रहे 45 हजार रुपये, यानी साल में 5,40,000 रुपये, जाने कैसे

यह भी देखें – Google Map से ऐसे भेजें अपनी Live Location, यहां जानें आसान तरीका

ऐसे चेक करें गूगल मैप हिस्ट्री

अगर आप अपनी लोकेशन हिस्ट्री देखना चाहते है तो इसके लिए आपको नीचे बताई हुई प्रक्रिया को स्टेप बाई स्टेप फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में जीमेल अकाउंट बनाना है।
  • अब आपको गूगल पर जाकर सर्च पर Google Maps My Timeline लिखकर सर्च करना है।
  • इसके बाद आपके सामने कई प्रकार के विकल्प खुलकर आएँगे। अब आपको बायीं ओर दिन,महीना तथा वर्ष आदि का चयन करना है मतलब आपको जिस दिनांक का लोकेशन देखना है।
  • अब जैसे ही आपकी लोकेशन ट्रेैकिंग ऑन हो जाएगी तो आपकी तारीख सेट होने पर आपका गूगल मैप्स दिखेगा।
  • अब आप देख सकते है कि आप किस स्थान पर है।
  • इसके बाद आपको एक ग्राफ नजर आएगा जिसमे आप यह भी देख सकते कि आपका किस दिन का ट्रैवल कितने समय का कितना अधिक रहा है और सीधे वहां से लोकेशन चेक कर सकते है।
  • यूजर इंटरफेस के नीचे आपको चार बड़े टैब्स नजर आएँगे, पहले टैब में क्लिक करके आप यह जान सकते है कि अभी तक आप कितनी जगह जा कर आ चुके है। दूसरे टैब्स में आप ऑटो डिलीट ट्रिप्स के बारे में जान सकते है।
  • लोकेशन हिस्ट्री ऑन है या ऑफ ये आपको तीसरे टैब पर दिखेगा। इस टैब पर क्लिक करके आप हिस्ट्री को ऑफ़,मैनेज हिस्ट्री, ऑन तथा ऑटो डिलीट भी कर सकते है।

संबंधित खबर Bank Privatization Central government will sell stake in these 6 government banks, know governments plan

Bank Privatization: केंद्र सरकार इन 6 सरकारी बैंकों में बेचेगी हिस्सेदारी, जानिए ये है केंद्र का प्लान

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp