न्यूज़

Aadhaar Card: आधार कार्ड को लेकर UIDAI ने दिया ये बड़ा अपडेट, करोड़ों लोगों पर होगा असर

देश के आधार कार्ड धारकों के लिए बड़ा अपडेट आ रहा है। आज के दौर में सभी नागरिकों को किसी भी आधिकारिक कार्य के लिए आधार कार्ड देना जरुरी होता है। इसी के माध्यम से लोगों को अपने सरकारी एवं गैर-सरकारी कार्य को पूरा करने में मदद मिलती है। इस कारण से आधार को लेकर नयी जानकारी काफी महत्वपूर्ण हो जाती है।

uidai gave this big update regarding aadhar card
Aadhaar Card: आधार कार्ड को लेकर UIDAI ने दिया ये बड़ा अपडेट, करोड़ों लोगों पर होगा असर

यूआईडीएआई ने ट्वीट किया

UIDAI ने अपने आधिकारिक ट्वीट में लिखा है कि कभी भी अपना आधार OTP और व्यक्तिगत जानकारी किसी अन्य व्यक्ति से साझा ना करें। आपको UIDAI की ओर से आधार OTP पूछने वाला कॉल, एसएमएस अथवा ईमेल नहीं मिलता है। तो सभी नागरिकों को ध्यान रखना होगा कि वे इस प्रकार की जानकारी किसी को ना बताये।

UIDAI अलर्ट जारी करता है

यह बात सभी जानते है कि आज के समय में नागरिकों को बैंक से लेकर पोस्ट ऑफिस तक अपने आधार की जानकारी देनी होती है। चूँकि इन जगहों पर लोगो को पैसो से सम्बंधित विभिन स्कीम्स मिलती है तो ऐसे में कागजी कार्यवाही काफी अहम स्थान रखती है। इस खातों में आधार के लिंक होने से इसके द्वारा बहुत सी जालसाजी को किया जाता है। इन्ही सब चीजों को रोकने के लिए UIDAI समय-समय पर जनता के लिए नए अपडेट लाता रहता है।

यह भी पढ़ें :- Ration Card Apply: आसानी से बन जाएगा आपका राशन कार्ड, मिनटों में इस तरह कर सकते हैं अप्लाई

सरकारी दायरे में बढ़ोत्तरी होगी

बायोमेट्रिक अपडेट पर जानकारी मिलने के बाद UIDAI ने कहा है कि सभी राज्य इसके लिए सरकारी दायरे में बढ़ोत्तरी करें। इसके लिए UIDAI नागरिकों को प्रत्येक 10 वर्षों में अपने आधार कार्ड और बायोमेट्रिक डिटेल्स को अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। लेकिन यह भी कहा है कि ये सभी लोगों के लिए अनिवार्य नहीं होगा। यद्यपि यह एक सलाह होगी।

डाटा पूरी तरह सुरक्षित होगा

UIDAI ने कहा है कि इस प्रकार की अपडेट हो जाने से नकली आधार कार्डों की रोकथाम हो सकेगी। साथ ही सही आधार धारकों का डेटा भी सुरक्षित हो सकेगा। UIDAI की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार कोई भी नागरिक हर दस साल में अपनी इच्छा से बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक अपडेशन कर सकता है।

हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है

UIDAI ने एक हेल्पलाइन नंबर भी दिया है अब से यदि लोगों को आधार से सम्बंधित किसी प्रकार की समस्या होती है तो वह हेल्पलाइन नंबर 1947 पर कॉल कर सकते है। हेल्पलाइन की सेवा आपको १२ प्रकार की भाषाओं में मिल जाएगी। जैसे – हिंदी, अंग्रेजी, कन्नड़, तेलगु, तमिल, उर्दू, असमी, बंगाली, मराठी, पंजाबी, गुजराती, मलयालम। अब से लोगों को आधार कार्ड में जानकारी अपडेट करना कठिन कार्य नहीं होगा।

UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर पूरी प्रक्रिया होगी

यदि आप अपने आधार की फोटो को बदलने की इच्छा रखते है तो आप उसकी जगह अच्छी फोटो को बड़ी आसानी से डाल सकते है। यह सुविधा आपको अब से ऑनलाइन वेबसाइट पर मिल जाएगी। आपको ध्यान देना होगा कि Unique Identification Authority of India की सहायता से आप अपने आधार कार्ड में अपना नाम, मोबाइल नंबर, पता, लिंग, जन्म-तिथि और फोटो में बदलाव कर सकते है। बस इसके लिए आपको यूआईडीएआई की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Kartik Purnima 2022: कब है कार्तिक पूर्णिमा? यहां जानें सही डेट, JNVST Admission 2023: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 के रजिस्ट्रेशन विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान