Personal Loan लेते समय भूल कर भी न करें ये गलती, बाद में हो सकता है पछतावा, इन सावधानियों को बरतना जरुरी

बैंक से पर्सनल लोन लेने से पहले यह भी आवश्यक है की आपका क्रेडिट स्कोर सही होना चाहिए, यदि आपने पहले किसी बैंक से लोन लिया है और उसे पूरा नहीं किया तो इससे आपके क्रेडिट स्कोर पर भी फर्क पड़ सकता है और आपको लोन लेने में भी दिक्कत हो सकती है।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

Personal Loan: दोस्तों जरुरत के समय हम सभी पर्सनल लोन की आवश्यकता पड़ जाती है, जिसे हम बड़ी जरूरतों के समय एक बेहतर विकल्प भी समझते हैं। बात करें अन्य लोन की तुलना में पर्सनल लोन की तो इसकी खासियत यह है की इसके लिए आपको किसी तरह की गारंटी या सेक्योरिटी देने की जरूरत नहीं होती।

जिससे आप इसे अपने घर में शादी या बिमारी के अचानक पढ़ने वाले खर्चे के लिए निकाल सकते हैं, लेकिन पर्सनल लोन जितना जरुरत के समय बेहतर माना जाता है उतना ही इसका एक छोटा नेगेटिव फैक्ट यह भी है की यह लोन आपको अधिक ब्याज पर दिया जाता है, जिससे लोन पूरा होने तक आपको ईएमआई के लिए हर महीने अधिक पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

इसे लेने से पहले आपको समय पर इसे पूरा के लिए एक सही प्लानिंग भी तैयार कर लेनी चाहिए, क्योंकि अधिक ईएमआई के चलते लोग कई बार अपना लोन पूरा करने में असमर्थ होते हैं जिससे उन्हें बाद में पछताना पड़ता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह भी जाने :- PIB Fact Check: क्या PM Mudra Yojana के तहत 4500 रूपये प्रोसेसिंग फीस देने पर मिलेगा 10 करोड़ का लोन, जाने ये है सच्चाई

पर्सनल लोन लेते समय भूल कर भी न करें ये गलती

अगर आप भी अपनी जरुरत के लिए पर्सनल लोन निकालने की सोच रहे हैं तो, इसे लेने से पहले आपको किन सावधानियों को बरतना चाहिए, इसकी जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

अपनी आवश्यकता अनुसार ही लें लोन

पर्सनल लोन निकालने से पहले आप यह आवश्य ही ध्यान रखें की आपको लोन के रूप में कितने पैसों की आवश्यकता है जरूरत से अधिक लोन लेने पर आपके ऊपर ईएमआई भरने और लोन को पूरा करने का बोझ बढ़ सकता है, इसके लिए लोन लेने से पहले यह जरूर सुनिश्चित कर लें की उतनी ही रकम आप लोन के रूप में लें, जिसका आपको पता हो की भविष्य में आप उसे ईएमआई के साथ भर सकेंगे।

संबंधित खबर Home Loan: घर खरीदना है ? जानें कौन सा बैंक दे रहा कम ब्याज पर Home Loan, ये रही टॉप-10 की लिस्ट, अभी देखें

Home Loan: घर खरीदना है ? जानें कौन सा बैंक दे रहा कम ब्याज पर Home Loan, ये रही टॉप-10 की लिस्ट, अभी देखें

क्रेडिट स्कोर का भी रखें ध्यान

बैंक से पर्सनल लोन लेने से पहले यह भी आवश्यक है की आपका क्रेडिट स्कोर सही होना चाहिए, यदि आपने पहले किसी बैंक से लोन लिया है और उसे पूरा नहीं किया तो इससे आपके क्रेडिट स्कोर पर भी फर्क पड़ सकता है और आपको लोन लेने में भी दिक्कत हो सकती है।

वहीं यदि आपका स्कोर ठीक है और लोन लेने के बाद आप ईएमआई को समय पर भरने का ध्यान नहीं रखते हैं, तो देरी होने से भी इसका असर आपके क्रेडिट स्कोर पर पड़ सकता है, जिससे आपको दोबारा लोन मिलने में परेशानी होगी।

बैंक की ब्याज दरों को आवश्यक जांच लें

बैंक से पर्सनल लोन लेने से पहले आप उसकी लोन की ब्याज दरों की जाँच आवश्य ही कर लें, इसके लिए आप अलग-अलग बैंकों की ब्रांच से पर्सनल लोन के लिए जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त पर्सनल लोन की डिटेल आप किसी भी बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर भी चेक कर सकेंगे।

पहले से कर लें ईएमआई कैलकुलेट

पर्सनल लोन लेने पर आपको आपका लोन पूरा होने तक ईएमआई भरनी पड़ती है, जो की एक बड़े मानसिक तनाव का कारण भी बनता है, इसलिए लोन लेने से पहले आप जिस बैंक से लोन ले रहे हैं आप उसकी ईएमआई अवश्य ही कैलकुलेट कर लें, जिससे आपको इसमें कितनी ईएमआई भरनी है इसका अनुमान पहले से हो सके और आप अपनी सुविधानुसार इसे समय पर पूरा कर सकें।

संबंधित खबर Savings Bank Account बंद करने की फीस क्या है ? जानिए 5 बड़े बैंकों में कितना है चार्ज

Savings Bank Account बंद करने की फीस क्या है ? जानिए 5 बड़े बैंकों में कितना है चार्ज

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp