SBFC IPO Listing: IPO जबरदस्त तरीके से लिस्टेड, निवेशको को 25 रुपए प्रति शेयर मुनाफा

पनी का शेयर 82 रुपए की मूल्य पर लिस्ट हुआ। इस तरह से लिस्ट होने के बाद ही इन्वेस्टर को हर एक लॉट पर 6,500 रुपए का सीधा फायदा मिला है।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

इंडियन शेयर मार्किट में बुधवार का दिन निवेशकों और एसबीएफसी फाइनेन्स लिमिटेड शेयर के नाम रहा। कंपनी के शेयर की जोरदार लिस्टिंग हुई और कंपनी का स्टॉक बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में 44 प्रतिशत प्रीमियर सहित लिस्ट हुआ। इस तरह से पहले ही दिन इस कंपनी के आईपीओ (SBFC IPO) में निवेशकों को जबरदस्त फायदा पहुँचा है।

शेयर का BSE-NSE में लिस्टिंग वैल्यू

16 अगस्त के दिन SBFC फाइनेन्स का शेयर अपने 57 रुपए के इश्यू मूल्य से 44 प्रतिशत प्रीमियर में जाकर लिस्ट हुआ। NSE पर कंपनी के शेयर की लिस्टिंग 82 रुपए गई। इसी तरह से BSE पर कंपनी का स्टॉक 81.99 रुपए में लिस्टेड रहा। अपने लिस्ट होने से पूर्व ही SBFC स्टॉक ने ग्रे-मार्किट में धमाकेदार प्रदर्शन किया था। 15 अगस्त के दिन ग्रे-मार्किट में इसके शेयर 30 रुपए प्रीमियम पर ट्रेडिंग करे रहे थे।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सभी लॉट पर जबरदस्त रिटर्न

कंपनी का शेयर 82 रुपए की मूल्य पर लिस्ट हुआ। इस तरह से लिस्ट होने के बाद ही इन्वेस्टर को हर एक लॉट पर 6,500 रुपए का सीधा फायदा मिला है। ध्यान दें IPO में एक लॉट में 260 शेयर्स मिले है और लिस्टिंग इश्यू वैल्यू से 25 रुपए ज्यादा रही। ऐसे निवेशक को प्रत्येक लॉट में 6,500 रुपए का लाभ मिला है। IPO आखिरी दिन में 74 गुना से अधिक भरकर क्लोज हुआ था।

SBFC शेयर की लिस्टिंग GMP के अनुसार

ख़बरों के अनुसार SBFC फाइनेन्स के शेयर्स की लिस्टिंग से पहले ग्रे-मार्किट में 26 रुपए के प्रीमियम में बिज़नेस कर रहा था। इस तरह से कंपनी के शेयर की लिस्टिंग मुख्यतः GMP के हिसाब से ही होती हुई दिखी है।

sbfc-finance-ipo-list-on-higher-today-investors-get-profit-on-high-precentage

कंपनी को मिली बोलियाँ

संस्थागत इन्वेस्टर्स में IPO को लेकर काफी जोश दिखा है। NSE के आंकड़े देखें तो कंपनी 1,025 करोड़ रुपए के IPO में 10,53,25,317 शेयर्स के लिए 7,98,38,68,100 शेयरों के लिए बिडिंग मिली। एलिजिबल संस्थागत खरीदार खण्ड को 192.89 गुना, गैर-संस्थागत इन्वेस्टर्स कैटेगरी को 49.09 गुना बोलियां प्राप्त हुई। रिटेल इन्वेस्टर कैटेगरी में भी ये 10.99 गुना सब्स्क्राइब हुआ है। कम्पनी के IPO के अंतर्गत 600 करोड़ रुपए के नए शेयर निकाले गए, साथ ही 425 करोड़ रुपए की सेल ऑफर (OFS) हुई है।

संबंधित खबर EPF Interest Calculation: EPF के 8.15% ब्याज से कितना पैसा बनेगा ? अपने अकाउंट में जमा रुपयों पर ऐसे करें ब्याज कैलकुलेट, आसान है फॉर्मूला, देखें

EPF Interest Calculation: EPF के 8.15% ब्याज से कितना पैसा बनेगा ? अपने अकाउंट में जमा रुपयों पर ऐसे करें ब्याज कैलकुलेट, आसान है फॉर्मूला, देखें

जिनके पास ये सुविधा है उनको नहीं मिल सकेगा पीएम आवास योजना का लाभ, जाने क्या है शर्ते

SBFC कम्पनी की शुरुआत और बिज़नेस

SBFC फाइनेंस कंपनी ने 25 जनवरी 2008 में मुंबई से अपनी शुरुआत की थी। शुरू में कम्पनी का नाम MAPE फिनसर्व प्राइवेट रखा गया जिसको अक्टूबर 2019 में SBFC Finance PVT LTD कर दिया गया। कंपनी का मुख्य बिज़नेस नॉन-डिपोसिट NBFC, सिक्योर्ड MSME ऋण एवं गोल्ड लोन देने का ही है। SBFC का औसतन एमएसएमई लोन का आकार 9.9 लाख रुपए है और गोल्ड लोन के मामले में ये औसत आकार 90 हजार रुपए तक है।

SBFC का बिज़नेस एरिया

कंपनी के अधिकांश ग्राहक एंटरप्रिन्योर, छोटे व्यापारी, वेतनभोगी एवं वर्किंग क्लास के लोग ही है। इस समय कंपनी की भारत के 18 राज्यों एवं केंद्रशासित राज्यों में सफल उपस्थिति है। ध्यान दें कि कम्पनी के टोटल AUM में से साउथ इण्डिया से 38.53 प्रतिशत, नार्थ इण्डिया से 30.84 प्रतिशत, वेस्ट से 20.98 फीसदी एवं ईस्ट इण्डिया से 9.65 फ़ीसदी है।

संबंधित खबर SBI Pension Loan 2024: एक मिस कॉल पर मिलेगा 14 लाख का लोन, जानें पूरी प्रक्रिया डिटेल में

SBI Pension Loan 2024: एक मिस कॉल पर मिलेगा 14 लाख का लोन, जानें पूरी प्रक्रिया डिटेल में

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp