न्यूज़

Mahindra Thar E: महिंद्रा थार का फुल इलेक्ट्रिक एडिशन, गाडी के खास फीचर और लुक की जानकारी लें

महिंद्रा थार को लॉन्च कर दिया गया है और कम्पनी ने इसको 5-डोर के साथ लॉन्च करेगी। इस एसयूवी को कम्पनी ने फ्यूचरिस्टिक लुक और मॉडल में तैयार किया है। महिंदा के अनुसार इस गाड़ी में 75 साउंड मौजूद है, जिनको गाडी के दरवाजे खोलने सहित भिन्न ड्राईवर मोड्स में हो सकेगा।

कार निर्माता कंपनी महिंद्रा एन्ड महिंद्रा ने साउथ अफ्रीका में अपने भव्य फ्यूचरस्केप शोकेस में खास घोषणाओं सहित काफी खबरे बनाई है। कार्यक्रम में कटिंग एज ट्रैक्टर रेंज को भी लॉन्च किया गया। इसके अलावा स्कॉर्पियो एन एसयूवी पर आधारित ग्लोबल पिक अप को भी लॉन्च किया। कंपनी के अनुसार गाडी को बोर्न इलेक्ट्रिक रेंज के भाग की तरह विकसित किया जाएगा। यह मॉडल वर्तमान के ICE वर्जन (पेट्रोल और डीजल वाली) का इलेक्ट्रिक मॉडल नहीं है।

महिंद्रा थार कैसे है?

महिंद्रा थार को कंपनी बहुत स्टाइलिस्ट और फ्यूचरिस्टिक रूप दे रही है जोकि अपने रेगुलर मॉडल के बजाए मस्क्युलर एवं अग्रेसिव लुक में दिखेगा। गाडी में स्क्वायर आकार वाले एलईडी हैडलाइट सहित राउंड-ऑफ कॉर्नर एवं सामने की ओर ग्लॉसी अपराइट नोज लगी है। सामने लगे स्टील से बने बंपर लुक को और वाइड कर रहे है। अलॉय व्हील और स्क्वॉर्ड आउट के पहिये कार को खूबसूरत बनाते है। गाडी के पीछे के भाग में एक एक्स्ट्रा पहिया एवं स्क्वायर LED टेललैंप भी दिया गया है।

महिंद्रा थार का इंटीरियर डिज़ाइन

कंपनी ने गाडी को एक एडवांस वाहन के रूप में आकार दिया है और गाडी के केबिन में ही इसका रूप दिख जाता है। गाडी के डेशबोर्ड को न्यूनतम डिज़ाइन दिया गया है। आगे एक बड़ा टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल डिस्प्ले एवं नया स्टेरियरिंग व्हील लगा है। इसके अतिरिक्त कम्पनी ने गाड़ी के इंटीरियर के बारे में अधिक डिटेल्स नहीं दी है।

गाड़ी का परफॉरमेंस

कम्पनी के अनुसार, इस नयी महिंद्रा थार इलेक्ट्रिक को नया INGLO P1 प्लेटफार्म में निर्मित करना है जोकि एसयूवी को अच्छे ग्राउंड क्लियरेंस सहित अच्छा ऑफ-रोअडिंग क्षमता देती है। यहाँ पर INGLO का अर्थ IN – India एवं GLO – Global है। खबर है कि गाडी में एक्स्ट्रा डोर एवं बैट्री पैक की फिटिंग के लिए थार का व्हीलबेस 2,775 मिमी से 2,975 मिमी तक रहेगा।

खबरों के मुताबिक महिंद्रा शुरू में XUV.e8 जैसा पुराना मॉडल के लिए अपनी INGLO बैट्री और मोटर चीनी कम्पनी बिल्ड योर ड्रीम (BYD) से लेने वाली है। किन्तु इस गाडी में वोक्सवैगन से मिली ताकतवर इलेक्ट्रिक मोटर का यूज होगा। रिपोर्ट के मुताबिक INGLO प्लेटफार्म आल व्हीलड्राइव में करीबन 250 किलोवाट तक की शक्ति बनाता है।

बैट्री पैक एवं इलेक्ट्रिक मोटर

खरब के मुताबिक़ इस आने वाले महिंद्रा थार ईवी में इलेक्ट्रिक गाड़ी निर्माता दिग्गज चीन की कंपनी बिल्ड योर ड्रीम के 80 KWh LFP केमिस्ट्री ब्लड लिथियम-आयन बैट्री पैक मिल सकते है। गाडी की मोटर को देखें तो बैट्री पैक के साथ 228bhp की ताकत एवं 380Nm पीक टॉर्क कपैसिटी वाली इलेक्ट्रिक मोटर जुडी है। इस गाडी का लुक आने वाले समय की गाड़ियों की तस्वीर देता है।

थार गाडी की लॉन्च टाइमलाइन

इस इलेक्ट्रिक गाडी की लॉन्चिंग के बारे में कम्पनी की ओर से किसी ऑफिसियल डिटेल्स को शेयर नहीं किया गया है। किन्तु लॉन्च होने से पूर्व कम्पनी की तरफ से कुछ जानकारियाँ दी गई है। महिंद्रा के इलेक्ट्रिक गाडी सेगमेंट की लीडरशिप XUVe8 के पास रहेगी, इसको दिसंबर 2024 में लॉन्च करेंगे। फिर XUVe9 को अप्रैल 2025, BE.05 की अक्टूबर 2025 एवं BE.07 को अप्रैल 2026 तक लॉन्च होना है।

महिंद्रा थार के कॉम्पटीटर

इस समय थार गाड़ी के पेट्रोल एवं डीज़ल मॉडल का मुकाबला मारुती सुजुकी जिम्नी एवं फ़ोर्स गुरखा से है। किन्तु अच्छी बात यह है कि इसके इलेक्ट्रिकल वर्जन से बाजार में कोई व्हीकल नहीं है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Back to top button
लहसुन दिलाएगा आपको फैट से राहत, तेजी से घटेगी पेट की चर्बी सोफिया अंसारी कौन है – Sofia Ansari Short Bio खाली पेट न करे इन 7 चीजों का सेवन, वरना हो सकती है आपकी सेहत ख़राब ज्यादा चीनी खाने से शरीर को हो सकते हैं ये 7 नुकसान बच्चे-बच्चे को पता होनी चाहिए अपने देश के बारे में ये 10 बाते