न्यूज़

Ranks in Police: वर्दी और स्टार देखकर आप पहचान जाएंगे, पुलिस वालों का क्या है पद

Police Uniform Stars: दोस्तों आपने अक्सर देखा होगा की पुलिस की यूनिफार्म में कुछ न कुछ फर्क होता है। यह फर्क उनके पद अनुसार अलग-अलग देखने को मिलता है किसी यूनिफॉर्म पर स्टार ज्याद लगे हुए होते हैं तो किसी पर अलग रंग की पट्टी लगी होती है। यदि आपको भी पुलिस यूनिफॉर्म में उनकी वर्दी को देखकर उनके पद का पता नहीं चल पता तो चलिए आज हम आपको पुलिस की वर्दी से जुडी आवश्यक जानकारी प्रदान करेंगे, जिससे आप वर्दी पर लगे स्टार और पट्टी को देखकर पुलिस कांस्टेबल से पुलिस इसंपेक्टर तक की पहचान आसानी से कर सकेंगे।

वर्दी और स्टार देखकर आप पहचान जाएंगे पद

देश में पुलिस वालों की वर्दी पर लगे स्टार और बैज के आधार पर उनकी रैंक की पहचान करने के लिए इनके पद अनुसार जानकारी निम्नानुसार है।

इंस्पेक्टर (Inspector)

बात करें इंस्पेक्टर की तो किसी भी पुलिस थाने का इंचार्ज इंस्पेक्टर होता है, पूरा थाना इंस्पेक्टर के ही अधीन होता है , यह थाने का सबसे बड़ा पद होता है। इसंपेक्टर का काम अपने क्षेत्र में विधि और व्यवस्था को बनाए रखना, अपराधों की जाँच और अपराधियों की गिरफ्तारी के साथ अपने पूरे स्टाफ का नियंत्रण करना होता है। पुलिस इंस्पेक्टर की वर्दी पर एक लाल और नीली स्ट्रिप होती है, जिस पर तीन स्टार लगे होते हैं।

सब इंस्पेक्टर (Sub Inspector)

इंस्पेक्टर के बाद सब इंस्पेक्टर की रैंक आती है, जिन्हे हम एसआई भी कहते हैं। पुलिस थाने में इंस्पेक्टर के बाद एसआई सबसे बड़ा पद है, इनका कार्य पुलिस चौकियों तथा वहाँ तैनात हैड कॉन्स्टेबल को दिशा निर्देश देने के साथ-साथ ही पुलिस थाने या चौकियों में आने वाली शिकायतों की भी जाँच करने का होता है, इनकी वर्दी पर लाल और नीली रंग की पट्टी लगी होती है, जिसमे दो स्टार लगे होते हैं।

यह भी पढ़ें :- Haryana Police Recruitment 2022: 12 वीं पास के लिए पुलिस में 2000 पदों पर भर्ती, जाने पूरी डिटेल

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (Assistant Sub Inspector)

अस्सिस्टेंट सब इंस्पेक्टर जिसे ASI या हिंदी में सहायक उपनिरीक्षक भी कहा जाता है, सब इंस्पेक्टर के नीचे एएसआई की रैंक होती है। इनका कार्य अपने से कम पद वाले हैड कॉन्स्टेबल को कमांड देना होता है, इनकी वर्दी पर एक लाल और नीली पट्टी के साथ एक स्टार भी लगा हुआ होता है।

हैड कॉन्स्टेबल (Head Constable)

कॉन्स्टेबल में सबसे बड़ा पद हैड कॉन्स्टेबल का होता है, जिन्हे हम ज्यादातर हवलदार के नाम से जानते हैं, हैड कॉन्स्टेबल का मुख्य काम पुलिस की सहायता करना होता है। इनकी वर्दी पर काले रंग की पट्टी पर पीले रंग की 2 पट्टी लगी होती है, वहीं किसी-किसी राज्य में लाल रंग की चौड़ी पट्टी पर तीन काली पट्टी लगी होती है।

सीनियर पुलिस कॉन्स्टेबल (Senior Police Constable)

यह पद हैड कॉन्स्टेबल से नीचे का होता है, इनके बच की जगह पर काले रंग की पट्टी होती है, जिसके ऊपर से पीले रंग की भी पट्टी होती है लेकिन कुछ राज्यों में बैज पर लाल रंग की पट्टियां रहती है।

पुलिस कॉन्स्टेबल (Police Constable)

पुलिस विभाग में पुलिस कॉन्स्टेबल का पद सबसे छोटा होता है, इनका कार्य अपराधियों की निगरानी रखना, स्थानीय नागरिकों के विवादों का निरिक्षण करना होता है, बात करें इनकी यूनिफॉर्म की तो इन्हे सादी यूनिफॉर्म दी जाती है, जिसमे एक भी बैज या स्टार नहीं लगे होते हैं।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button