LIC Best Pension Policy : ये है LIC के सबसे बढ़िया पेंशन स्किम, देखें

एलआईसी की पेंशन योजना एक बीमा पॉलिसी होती है, जो पॉलिसीधारक को उसके रिटायरमेंट के बाद उसकी एक स्थिर आय का साधन बनती है। और यह पालिसी भी इसलिए ही डिज़ाइन की गयी है, जिससे पॉलिसीधारक को उसके गोल्डन डेज में लाभ मिल सकें।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

LIC Best Pension Policy : एलआईसी पेंशन योजनाएं रिटायरमेंट के बाद किसी भी व्यक्ति के भविष्य को सुरक्षित बनाती है। क्यूंकि एलआईसी में निवेश किया गया, पैसा भविष्य में छोटी छोटी जरूरतों को पूरा करने में सहयोग देता है।

एलआईसी के द्वारा अनेको अलग अलग पेंशन योजना शुरू की जाती है, जो किसी भी व्यक्ति को उसके बुढ़ापे में एक स्थिर आय का साधन प्रदान करती है। आइये जानते है, एलआईसी के बेस्ट पालिसी प्लान के बारे में।

यह भी देखें >>>Nivesh Plus Plan LIC: एलआईसी निवेश प्लस पॉलिसी में 5 साल में दोगुना करें पैसा

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

एलआईसी पेंशन योजना क्या है –

एलआईसी की पेंशन योजना एक बीमा पॉलिसी होती है, जो पॉलिसीधारक को उसके रिटायरमेंट के बाद उसकी एक स्थिर आय का साधन बनती है। और यह पालिसी भी इसलिए ही डिज़ाइन की गयी है, जिससे पॉलिसीधारक को उसके गोल्डन डेज में लाभ मिल सकें।

एलआईसी पेंशन स्कीम में जो पॉलिसीधारक अपने कामकाजी वर्षों में एक निश्चित धनराशि को जमा करते है। जिसके बाद पॉलिसीधारक को अपने बुढ़ापे की टेंशन नहीं होती है, क्यूंकि उनको उनके दैनिक खर्चो आदि के लिए पेंशन बीमा से मासिक पैसे मिलते है।

एलआईसी पेंशन बीमा योजना क्यों लेना चाहिए

जब पॉलिसीधारक अपने रिटायरमेंट के लिए एक सुरक्षित और अच्छा फण्ड जोड़ना चाहता है, तो वो अपना पैसा एलआईसी में फण्ड कर सकता है।

इन स्कीम में वार्षिक या मासिक आय के रूप में एक नियमित भुगतान करना होता है, जिसमें निवेश करके पैसा रिटायरमेंट के लिए जोड़ा जाएगा। इन पैसों से पॉलिसीधारक अपने बुढ़ापे में अपने जीवनसाथी के खर्चो को आसानी से उठा पाएगा।

एलआईसी बीमा योजना में अनेको प्रकार की स्कीम शुरू होती है, जिसमे पॉलिसीधारक अपने पात्रता और निर्धारित आयु सीमा के आधार पर एलआईसी बीमा ले सकता है।

LIC Best Pension Policy

एलआईसी एसआईआईपी योजना

एसआईआईपी योजना यूनिट – लिंक्ड बीमा स्कीम है, इस स्कीम में बीमा धारक को उसकी सम्पति बढ़ाने के लिए इक्विटी बाजार में निवेश करने का मौका मिलता है। पॉलिसीधारक एक ऐसी पॉलिसी का चुनाव कर सकता है, जो उसके रिटायरमेंट की उम्र के अनुकूल हो। पॉलिसीधारक जब रिटायर हो जाता है, तो उसकी पॉलिसी मेच्योर हो जाती है। जिसके बाद पॉलिसीधारक हर महीने पैसों को किस्तों के रूप में रिटर्न प्राप्त कर सकता है।

संबंधित खबर FD like interest will be available on Zero Balance Account also

इस बैंक में Zero Balance Account पर भी FD जैसा ब्‍याज मिलेगा

एलआईसी न्यू जीवन शांति

एलआईसी न्यू जीवन शांति योजना एकल भुगतान प्रीमियम पॉलिसी है, इस पालिसी में पॉलिसीधारक को एक समय अवधि के बाद वार्षिकी भुगतान करना पड़ता है। न्यू जीवन शांति स्कीम में पालिसी की शुरुवात में पॉलिसी की वार्षिक दरें निर्धारित की जाती है, और उसके बाद पॉलिसीधारक को उसके पुरे जीवनकाल में भुगतान की जाती है।

एलआईसी जीवन अक्षय Vll

जीवन लक्ष्य एक इमरजेंसी वार्षिकी एलआईसी पेंशन स्कीम है, पॉलिसीधारक 10 अलग अलग वार्षिक विकल्प का चयन कर सकता है। पॉलिसी के वार्षिक दर की गारंटी उम्मीदवार को शुरुआत में ही दी जाती है। और उसके बाद पॉलिसीधारक को उसके सम्पूर्ण जीवनकाल में उसकी एलआईसी के पैसों का भुगतान किया जाता है।

एलआईसी सरल पेंशन स्कीम

यह स्कीम एकल प्रीमियम के साथ खरीदनी होती है, एकमुश्त भुगतान करते समय पॉलिसीधारक को 2 प्रकार की वार्षिकी का चयन करना होता है। इस स्कीम में 2 वार्षिकी विकल्प निम्न प्रकार से उपलब्ध है।

  1. निवेश करने पर 100% रिटर्न के साथ जीवन वार्षिकी
  2. पालिसी में निवेश करने के बाद पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर उसके उत्तरजीवी को वार्षिकी।

सरल पेंशन स्कीम में एक बार विकल्प को चुने जाने के बाद विकल्प बदला नहीं जा सकता है।

संबंधित खबर PF Balance Check with UAN Number: ऐसे चेक करें यूएन नंबर से अपना PF बैलेंस

PF Balance Check with UAN Number: ऐसे चेक करें यूएन नंबर से अपना PF बैलेंस

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp